Vitamin C And High BP: क्या विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Vitamin C For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को समय पर उपचार की जरूरत होती है. आपकी डाइट भी आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज (Manage High Blood Pressure) करने में काफी मददगार हो सकती है. क्या विटामिन सी (Vitamin C) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है? यहां एक्सपर्ट ने बताया है इसका जवाब...

Vitamin C And High BP: क्या विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Vitamin C And High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर आपके हार्ट को नकारात्म रूप से प्रभावित करता है

खास बातें

  • विटामिन सी का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है?
  • यहां जानें विटामिन सी कैसे कंट्रोल कर सकता है हाई ब्लड प्रेशर.
  • खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Vitamin C And High Blood Pressure: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन को प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है. यह एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए समय पर उपचार की आवश्यकता होती है. इस स्थिति से लड़ने के लिए सही निवारक उपाय का पालन करने की भी जरूरत है. आप जो खाते हैं वह आपके ब्लड प्रेशर के नंबर (Blood Pressure Number) को भी प्रभावित करता है. सोडियम से भरपूर चीजों का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ सकता है. विटामिन सी (Vitamin C) का जिक्र इस समय में बार-बार हो रहा है क्योंकि विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या विटामिन सी से भरपूर चीजों (Vitamin-C Rich Foods) का सेवन कर ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ रक्तचाप की संख्या को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Treatment Of High Blood Pressure) करने के लिए चिकित्सा सहायता के साथ सभी जरूरी आहार संशोधन यानी अपनी डाइट (Diet) में जरूरी बदलाव करने की सलाह दी जाती है.

विटामिन सी, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला विटामिन कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। यह आपकी त्वचा, हड्डियों के लिए फायदेमंद है, लोहे के अवशोषण में मदद करता है और घाव भरने का समर्थन करता है। क्या विटामिन सी आपके रक्तचाप के लिए भी अच्छा है? चलो पता करते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में विटामिन सी का योगदान | Contribution Of Vitamin C In Controlling High Blood Pressure

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अल्पकालिक परीक्षणों में, विटामिन सी पूरकता ने ब्लड प्रेशर को कम कर दिया. बीपी और नैदानिक घटनाओं पर विटामिन सी पूरकता के प्रभाव पर दीर्घकालिक परीक्षणों की जरूरत है.

epqkrgjoVitamin C And High BP: डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर हाई ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है
 

प्रियंका अग्रवाल, जो मैक्स अस्पतालों में एक पोषण विशेषज्ञ हैं, बताती हैं, कि "वयस्कों के लिए विटामिन सी की दैनिक खुराक 75-90mg/दिन है. 2012 में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन सी की उच्च खुराक औसतन 500mg /दिन बताई गई थी, जिसका मतलब है कि 6 कप संतरे का रस ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. "

विटामिन सी शरीर से अतिरिक्त द्रव को निकालने वाले मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है. यह रक्त वाहिकाओं के भीतर दबाव को कम करने में मदद कर सकता है. नैदानिक परीक्षणों में विटामिन सी के रक्तचाप को कम करने वाले प्रभाव असंगत हैं".

विटामिन सी के लिए कौन सी चीजें खाएं | What To Eat For Vitamin C

न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका आगे बताती हैं विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोत एक कप संतरे का रस या आधा कप लाल मिर्च आपके विटामिन सी के लिए आरडीए से मिलने के लिए पर्याप्त होगा, यहां विटामिन सी के कुछ अन्य स्रोत हैं..

खरबूजा, 1 कप (8 औंस): 59mg
संतरे का रस, 1 कप: 97mg
ब्रोकोली, पकाया, 1 कप: 74mg
लाल गोभी, 1/2 कप: 40mg
हरी मिर्च, 1/2 कप, 60 मि.ग्रा
लाल मिर्च, 1/2 कप, 95 मि.ग्रा
कीवी, 1 मध्यम: 70mg
टमाटर का रस, 1 कप: 45 मि.ग्रा

fpbqvdhVitamin C For High Blood Pressure: विटाममिन से के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं

हाई ब्लड प्रेशर से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए आपको एक हेल्दी डाइट का सेवन करने और एक सक्रिय जीवन शैली का पालन करने की जरूरत है. अपने आहार में विटामिन सी की उच्च मात्रा को शामिल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. अगर आप लगातार हाई ब्लड प्रेशर का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें.


(प्रियंका अग्रवाल डिपार्टमेंट ऑफ डायटेटिक्स एंड न्यूट्रीशन मैक्स मल्टी स्पेशलिटी सेंटर नोएडा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.