Vegetarian Superfoods: अगर आप शाकाहारी हैं तो, डाइट में इन 5 सुपरफूड को शामिल करना बिल्कुल न भूलें!

What To Eat In Vegan Diet: पोषक तत्वों की बात की जाए तो शाकाहारी भोजन में इनकी कमी नहीं है. हालांकि कई लोग मांसाहारी भोजन को ज्यादा पौष्टिक बताते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है शाहाहारी डाइट (Vegan Diet) लेकर भी अपने शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ती की जा सकती है. शाकाहारी डाइट में बैलेंस बनाने के लिए कुछ चीजों को डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए.

Vegetarian Superfoods: अगर आप शाकाहारी हैं तो, डाइट में इन 5 सुपरफूड को शामिल करना बिल्कुल न भूलें!

Vegetarian Superfoods: पोषक तत्वों की बात की जाए तो शाकाहारी भोजन में इनकी कमी नहीं है.

खास बातें

  • वेजिटेरियन डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स.
  • सबसे हेल्दी माने जाते हैं ये 5 हेल्दी सुपरफूड्स.
  • इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर पाएं कमाल के फायदे.

Vegan Healthy Diet: पोषक तत्वों की बात की जाए तो शाकाहारी भोजन में इनकी कमी नहीं है. हालांकि कई लोग मांसाहारी भोजन को ज्यादा पौष्टिक बताते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है शाहाहारी डाइट (Vegan Diet) लेकर भी अपने शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ती की जा सकती है. कुछ ऐसे वेजिटेरियन सुपरफूड्स (Vegetarian Superfoods) हैं जिनको डाइट में शामिल कर आप कमाल के फायदे ले सकते हैं और बीमारियों को भी दूर रख सकते हैं. शाकाहार के लाभ कई है. वेजिटेरियन डाइट आपको वजन घटाने (Weight Loss) सहित कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि शाकाहारी भोजन का सेवन हृदय रोग, मधुमेह और कुछ कैंसर के खतरे से लड़ने में मदद कर सकता है, लेकिन सभी आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. शाकाहारी डाइट में बैलेंस बनाने के लिए कुछ चीजों को डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए. अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको यहां बताए गए 5 फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए... 

शाकाहारियों के लिए 5 सुपरफूड | 5 Superfoods For Vegetarians

1. चुकंदर

सुपरफूड्स के बारे में बात करते समय चुकंदर का नाम सबसे पहले लिया जाता है. बीट्स को फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन बी 9 और कुछ और का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. एक अन्य कारक जो चुकंदर को एक शीर्ष विकल्प बनाता है, वह यह है कि यह मांसपेशियों की रिकवरी के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है. चुकंदर में सूजन से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट की संख्या पूरे शरीर में स्वस्थ रक्त प्रवाह की शुरुआत करती है जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों में तेजी से सुधार होता है और शरीर को अधिक व्यायाम करने की सुविधा मिलती है.

r05h48d

Vegan Healthy Diet: बीटरूट का सेवन कर कई स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं 

2. हल्दी

हल्दी या हल्दी भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है. यह अपने स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुणों के लिए दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है. यह किसी भी डिश को और अधिक स्वादिष्ट बनाता है. हल्दी में कुछ अद्भुत औषधीय गुण और एंटी इंफ्लेमेटरी लाभ हैं. यह कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के उचित कामकाज में सहायता करता है, विशिष्ट प्रकार के कैंसर को रोकता है, और विषहरण का भी समर्थन कर सकता है. हल्दी का उपयोग भारत में कई सदियों से एक मसाले और जड़ी बूटी के रूप में किया जाता रहा है.

3. टमाटर

भारत में टमाटर का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. इनका सेवन कच्चा होने के साथ-साथ कच्चा भी किया जाता है. टमाटर में कैलोरी कम होने के साथ-साथ प्राकृतिक चीनी भी होती है. टमाटर दिल से स्वस्थ पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन से भरा होता है, जो एक कैरोटीनॉयड है जो हृदय रोग के जोखिम और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

4. करौदा या आंवला

आंवला, या भारतीय करौदा एक पारभासी हरे रंग का फल है जो आम सर्दी से लड़ने में मददगार है. वसा को जलाता है और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. यह हरा फल महत्वपूर्ण विटामिनों से भरा है और इसमें बेजोड़ एंटीऑक्सीडेंट क्षमताएं हैं. इतना ही नहीं, यह आंखों की दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है, पुरानी स्थितियों का प्रबंधन करता है, और दर्द में भी राहत देता है. यह सुपरफूड श्वसन तंत्र को पोषण देता है, स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा देता है.

gl8kb448

Vegan Healthy Diet: आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार है 

5. कटहल


जैकफ्रूट, जो कई खनिजों और विटामिनों में उच्च है, शाकाहारियों के लिए एक और सुपरफूड है. यह कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, इलेक्ट्रोलाइट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत है. यह सरल चीनी (फ्रुक्टोज और सुक्रोज) का एक शीर्ष स्रोत है जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. कटहल भी आहार वसा में उच्च होता है जो पाचन में सुधार में सहायक होता है और कब्ज को रोकता है. इतना ही नहीं, इसमें उच्च एंटी-टॉक्सिक तत्व होते हैं. यह सुपरफ़ूड आजकल स्वास्थ्य खाद्य लोकप्रियता चार्ट पर चढ़ रहा है क्योंकि यह वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने और डायबिटीज को मात देने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.