शाकाहारियों के लिए Omega 3 Fatty Acids के ये हैं 5 बेस्ट स्रोत, अपनी डेली डाइट में शामिल करें पाएं कई फायदे!

Omega 3 Fatty Acids Foods: ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय रोग को रोकने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे (Benefits Of Omega 3 Fatty Acids) कई हैं. जबकि वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना अपने ओमेगा 3 फैटी एसिड सामग्री के लिए लोकप्रिय हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो यहां इस महत्वपूर्ण फैटी एसिड के शाकाहारी स्रोत हैं.

शाकाहारियों के लिए Omega 3 Fatty Acids के ये हैं 5 बेस्ट स्रोत, अपनी डेली डाइट में शामिल करें पाएं कई फायदे!

Omega 3 Fatty Acids Foods: यह एसिड सूजन को कम करने और हृदय रोगों को रोकने में मददगार है.

खास बातें

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  • तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए ओमेगा फैटी एसिड जरूरी है.
  • शाकाहारियों के लिए यहां हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड्स.

Vegetarian Sources Of Omega 3: ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह सर्वविदित है कि वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल आदि सभी फैटी मछली के अच्छे स्रोत हैं. हालांकि, कई अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थ (Vegetarian Foods) हैं जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी समृद्ध हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड फूड्स कई हैं. हर किसी को डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) से भरपूर फूड्स को जरूर शामिल करने चाहिए. अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सूजन को कम करने, मनोभ्रंश के जोखिम और हृदय रोगों को रोकने में मदद कर सकता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे (Benefits Of Omega 3 Fatty Acids) कई हैं. शाकाहारियों के लिए ओमेगा 3 को आहार में शामिल करने के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो यहां इस महत्वपूर्ण फैटी एसिड के शाकाहारी स्रोत हैं.

शाकाहारियों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्रोत | Sources Of Omega 3 Fatty Acids For Vegetarians 

1. फ्लैक्ससीड्स

फाइबर युक्त फ्लैक्ससीड्स फाइबर, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं. अपने आहार में फ्लैक्ससीड्स शामिल करने से आपके रक्तचाप के स्तर में सुधार लाने में मदद मिल सकती है. आप नट्स के साथ फ्लैक्ससीड्स खा सकते हैं, उन्हें सूप, सलाद आदि में मिला सकते हैं.

2. अखरोट

अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड सहित स्वस्थ वसा का एक भंडार है. हेल्थलाइन बताती है कि 65% अखरोट में वजन के हिसाब से वसा होता है. अखरोट के स्वास्थ्यप्रद किस्मों में से एक है और वजन घटाने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार होता है. अध्ययनों से पता चला है कि आपके आहार में अखरोट शामिल करने से आपकी याददाश्त में सुधार हो सकता है.

o1gmqj5Vegetarian Sources Of Omega 3: अखरोट में काफी मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है

3. चिया सीड्स

चिया सीड्स के फायदे कई हैं, लेकिन उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और यहां तक कि प्रोटीन में समृद्ध हैं. अपने आहार में चिया बीज शामिल करने से आपको वजन कम करने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है. चिया सीड्स को आप स्मूदी, सलाद, नट्स, दही आदि में मिला सकते हैं.

4. भांग के बीज

भांग के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. गांजे के बीज रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद करने वाले पाए गए हैं और दिल के दौरे से उबरने में भी मदद करते हैं. आप हेम्प सीड्स को दबाकर तेल की खुराक भी ले सकते हैं. यह आपको अधिक केंद्रित संस्करण ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदान करेगा.

5. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

हां, ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. वे विटामिन सी, फाइबर और विटामिन के, में भी समृद्ध हैं. ब्रुसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रुसिफेरस सब्जियां हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.