विज्ञापन
Story ProgressBack

Valentine Week 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, पहले दिन क्यों देते हैं रोज, पढ़िए गुलाब के फायदे और पूरी वैलेंटाइन वीक लिस्ट

Valentine Week 2024 List: वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है. यह रोज डे शुरू होता है और वैलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है. प्यार के सात दिनों के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 7 mins
Valentine Week 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, पहले दिन क्यों देते हैं रोज, पढ़िए गुलाब के फायदे और पूरी वैलेंटाइन वीक लिस्ट
Valentine Week 2024: फरवरी का महीना लवर्स के लिए एक फेस्टिवल है.

Valentine Week 2024 Date: वैलेंटाइन वीक हर साल रोज डे से शुरू होता है और वैलेंटाइन डे तक चलता है. इस पूरे हफ्ते को वैलेंटाइन वीक और लव वीक भी कहा जाता है. जैसे ही फरवरी का महीना शुरू होता है लोग सर्च करने लगते हैं कि रोज डे कब है, वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट दें, बेस्ट गिफ्ट फॉर वैलेंनटाइन, गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें, बॉयफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें? फरवरी का महीना लवर्स के लिए एक फेस्टिवल है, जिसकी शुरुआत गुलाब देने और प्रपोज डे से होती है. इसके बाद चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रोमिस डे, हग डे और किस डे मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे इस लव वीक के आखिरी दिन 14 फरवरी को मनाया जाता है. यहां वैलेंटाइन वीक की लिस्ट है जिसे आप नोट कर सकते हैं साथ ही जानिए की वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है.

सेहत के लिए गुलाब के फायदे | Benefits of Rose For Health

  • एक कप गुलाब की चाय चिंता को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है.
  • पाचन में सुधार करने में मददगार.
  • क्रैम्प्स से छुटकारा दिला सकता है.
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर.
  • इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं.
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर.
  • विटामिन सी की मात्रा.

गुलाब का उपयोग औषधीय प्रयोजनों में भी किया जाता है. यह अपने सूजनरोधी, कामोत्तेजक, अवसादरोधी, कसैले, एटी क्रैम्प्स, क्लीजिंग करने वाले, एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों जैसे औषधीय गुणों के कारण स्किन डिजीज, आई स्ट्रेस, स्ट्रेस, अनिद्रा, दस्त और हाइपरएसिडिटी का इलाज करता है.

यह भी पढ़ें: नारियल तेल में मिलाकर 1 महीने तक लगा लीजिए ये चीज, चेहरे के दाग धब्बे ऐसे होंगे गायब जैसे कभी थे ही नहीं

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? | Why is Valentine's Day celebrated?

वैलेंटाइन वीक दुनिया भर में संत वैलेंटाइन की शहादत को याद करने के लिए मनाया जाता है. माना जाता है कि, एक समय संत वैलेंटाइन नाम के एक ईसाई संत थे. वह एक रोमन पुजारी थे जिन्हें कुछ दुर्व्यवहार करने वाले ईसाइयों की सहायता करने के लिए जेल में डाल दिया गया था. इसके अलावा, एक ईसाई के रूप में उन्हें रोमन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय द्वारा दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा, जिन्होंने इस मिस कंसेंप्शन के तहत ईसाई सैनिकों को अपनी सेना को बढ़ाने के लिए शादी करने से मना कर दिया था कि विवाहित सैनिक ज्यादा प्रभावी नहीं होंगे.

उनके बलिदान से प्राप्त उनके अवशेष और पुरातात्विक अवशेषों को सम्मान और स्मृति के लिए चर्च में रिजर्व किया गया था. हर साल 14 फरवरी को, लोग उन ईसाई संतों को याद करते हैं जिन्होंने शहादत दी और जो इस वैलेंटाइन डे के मिथ से जुड़े हुए हैं.

वैलेंटाइन डे कब है? वैलेंटाइन वीक 2024 की पूरी सूची | Valentine Week 2024 List

7 फरवरी 2024 को रोज डे

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है, जहां लोग अपने प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में एक दूसरे को गुलाब देते हैं. यह वैलेंटाइन वीक का पहला दिन है. लोग इस दिन किसी ऐसे व्यक्ति को गुलाब या गुलदस्ता देते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं या प्यार करते हैं.

8 फरवरी 2024 को प्रपोज डे

प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है. यह 8 फरवरी को पड़ता है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह लोगों के लिए अपनी भावनाओं को स्वीकार करने या अपने प्रेम का इजहार करने का दिन है. आप किसी को साथी बनने या आपसे शादी करने के लिए कह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सौ रोगों की एक दवा है मेथी, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, लेकिन एक गलती पड़ सकती है भारी, जान लें मेथी खाने के फायदे और नुकसान

9 फरवरी 2024 को चॉकलेट डे

चॉकलेट डे तीसरा दिन है. इस दिन लोग अपने पार्टनर क्रश या प्रेमी को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. कुछ लोग अपने हाथ से चॉकलेट भी तैयार करते हैं और अपने पार्टनर को गिफ्ट करते हैं.

10 फरवरी 2024 को टेडी डे

यह वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है. प्यार में पड़े लोग इस दिन अपने पार्टनर को मनमोहक आलीशान चीजें या टेडी बियर गिफ्ट में देकर आश्चर्यचकित कर देते हैं. ऐसा माना जाता है कि एक गले लगाने वाला खिलौना आपके साथी को तनाव दूर करने या उनकी चिंताओं को भूलने में मदद करेगा क्योंकि यह गिफ्ट उन्हें आपके प्यार की याद दिलाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

11 फरवरी 2024 को प्रॉमिस डे

यह वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन है. प्रॉमिस डे पर लोग सुख-दुख में एक-दूसरे को प्यार करने और संजोने, अपने रिलेशन को मजबूत करने और बुरे वक्त में साथ देने का वादा करते हैं.

12 फरवरी 2024 को हग डे

हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है. जब बातें हमारी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने में विफल हो जाती है तो गले लगाना एक सुखद अहसास है. इसलिए, हग डे पर पार्टनर एक-दूसरे को गले लगाते हैं और एक-दूसरे के सबसे कठिन दिनों में रोशनी बनने का वादा करते हैं.

यह भी पढ़ें: नाश्ते में ये चीजें खाने से होने लगती है गैस और पेट फूलने की दिक्कत, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

13 फरवरी 2024 को किस डे

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे मनाया जाता है. यह 13 फरवरी को पड़ता है. प्यार में पड़े लोग इस दिन चुंबन के साथ अपने रिश्ते को सील करते हैं या अपने साथी के प्रति स्नेह दिखाते हैं.

14 फरवरी 2024 को वैलेंटाइन डे

ये वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन है. इस दिन कपल डेट पर जाते हैं और एक क्वालिटी टाइम बिताते हैं. इस दिन कपल्स हैंडमेड गिफ्ट और कार्ड बनाकर भी अपने पार्टनर को उपहार देते हैं.

हैप्पी वैलेंटाइन डे!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Valentine Week 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, पहले दिन क्यों देते हैं रोज, पढ़िए गुलाब के फायदे और पूरी वैलेंटाइन वीक लिस्ट
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;