Ways to Treat a Toothache: दांतों को परेशान करते है ये पांच तरह के दर्द, जानिए इनके इनसे छुटकारा कैसे पाएं

Dant dard ke gharelu nuskhe: दांत में दर्द होने के यूं तो कई कारण हैं लेकिन हाइजीन की कमी, नियमित सफाई न करना, कैविटी, संक्रमण, पोषण की कमी और कई बार दांतों के कमजोर होने के कारण भी दांतों में दर्द परेशान करता है.

Ways to Treat a Toothache: दांतों को परेशान करते है ये पांच तरह के दर्द, जानिए इनके इनसे छुटकारा कैसे पाएं

Toothache Remedy: दांत दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत आराम मिलेगा

Tothache Home Remedies : भोजन को काटने और चबाने में दांतों का बहुत बड़ा हाथ होता है. हालांकि दांत में दर्द  (Daant me dard) होना आम परेशानी है लेकिन कभी-कभी ये परेशानी (Dant Dard ka Ilaj) और दर्द इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है.  ऐसे में दांत के दर्द के लिए डेंटिस्ट की शरण में जाना मजबूरी बन जाती है. दांत में दर्द (Daant होने के यूं तो कई कारण हैं, लेकिन हाइजीन की कमी, नियमित सफाई न करना, कैविटी (Cavity), संक्रमण, पोषण की कमी और कई बार दांतों के कमजोर होने के कारण भी दांतों में दर्द परेशान करता है.

Dant dard ke gharelu nuskhe: दांत के दर्द की बात करें तो दांत का हर दर्द एक सा नहीं होता, ये अलग अलग तरह का हो सकता है. चलिए आज बात करते हैं दांत में दर्द के पांच प्रकारों की, जो सामान्यतः लोगों को परेशान करते हैं.

Red Light Therapy की मदद से 50 की उम्र में भी रख सकते हैं चेहरे को 25 जितना जवां, जानिए कैसे की जाती है ये

इन वजहों से हो सकता है दांतों में दर्द (What are possible causes of toothache?



1. जबड़े के पीछे का दर्द


कई लोगों को दांतों के आखिरी हिस्से में यानी जबड़े के पिछले हिस्से में बेतरह दर्द होता है. ये लगातार बना रहता है और इस दौरान जबड़ा सूजने भी लगता है. ये अक्ल दाढ़ निकलने की वजह से हो सकता है. कई बार पीछे दांत ज्यादा घिसने की वजह से भी जबड़े के पीछे दर्द होने लगता है और ये गहन होने पर चेहरे के पीछे तक फैलने लगता है.


2. भोजन करते समय होने वाला दांत दर्द


अगर आप चबाते, कुतरते या कुछ छीलते समय दांत में दर्द महसूस करते हैं तो इसकी वजह दांत का  टूटना या कैविटी हो सकता है. कई बार पता नहीं चलता लेकिन  किसी चोट या भिड़ंत की वजह से दांत में टूटन आ जाती है. इससे उसकी रूट यानी जड़ें बाहर आ जाती है और कुछ चबाने या छीलने पर दांत दर्द करने लगता है.

क्‍यों लग जाता है बालों में कीड़ा, क्या है बाल खोरा या एलोपेसिया, Watch Video- 

Red Light Therapy की मदद से 50 की उम्र में भी रख सकते हैं चेहरे को 25 जितना जवां, जानिए कैसे की जाती है ये


3. रुक रुक कर दांत में दर्द होना


दांत में दर्द अगर रुक रुक कर हो रहा है. कभी होता है और कभी रुक जाता है तो समझिए ये  संक्रमण यानी कैविटी के चलते हो रहा है. कैविटी धीरे धीरे असर करती है और इसलिए ये दर्द रुक रुक कर होता है और बाद में निरंतर होने लगता है. कई बार मसूड़े कमजोर होने की वजह से भी दांत में रुक रुक कर दर्द होता है. ऐसे में कुछ चबाने पर मसूड़ों से खून बहता है और दांत में दर्द होने लगता है.


4. दर्द के साथ सेंसेशन


दर्द के साथ अगर दांतों में ठंडा गर्म महसूस हो रहा है और तीखी सनसनी होती है तो इसे टीथ सेंसेशन बोलते हैं. ये दांतों में संक्रमण, कैविटी, दांत घिसने की वजह से होता है और कई बार दांतों की सर्जरी या स्केलिंग यानी सफाई के बाद भी दांत संवेदनशील हो जाते हैं और इस वजह से दांतों में सेंसेशन होने लगती है.

5. लगातार दर्द बने रहना


अगर  दांत की रूट कमजोर हो गई है या क्षतिग्रस्त हो गई है तो दांत में तेज और लगातार दर्द बना रहता है. इसके लिए रूट कनाल प्रोसेस करवानी  पड़ती  है. रूट अगर बाहर आ गई है या इन्फेक्शन हो गया है तो दांत में तेज और लगातार दर्द बना रहता है. ये कई बार असहनीय हो जाता है और इससे दूसरे दांत में भी इन्फेक्शन फैलने की संभावना बन जाती है.


कैसे मैनेज करें दांत का दर्द (How to Get Rid of a Toothache)


-अगर दांत में दर्द हो रहा है तो दांत के नीचे लौंग रखने से आराम मिलता है.
-कच्चा लहसुन दांतों को बैक्टीरिया,संक्रमण और फंगस से बचाता है इसलिए नियमित तौर पर कच्चा लहसुन चबाना चाहिए.
-अगर मसूड़े कमजोर होने की वजह से दांत में दर्द हो रहा है तो हल्दी, नमक और सरसों के तेल से दांतों की मसाज करने पर आराम मिलता है.
- प्याज भी एक शानदार एंटी बैक्टीरियल फूड है, इसके रस रुई के जरिए दर्द वाली  जगह पर लगाने और कच्ची प्याज को चबाने पर भी दांत दर्द में आराम मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.