Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार

Symptoms Of Diabetes: डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षण अत्यधिक प्यास, लगातार पेशाब आना, धुंधली नजर, भूख महसूस करना, बेवजह वजन घटना हैं. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि आपके मसूड़े या यहां तक कि जीभ भी डायबिटीज के खतरे का संकेत दे सकती है?

Type 2 Diabetes: अगर मुंह में दिखाई देते हैं ये बदलाव, तो समझ जाएं आप हैं डायबिटीज के शिकार

Type 2 Diabetes: आपकी जीभ भी डायबिटीज के खतरे का संकेत दे सकती है.

खास बातें

  • आपकी जीभ भी डायबिटीज के खतरे का संकेत दे सकती है.
  • आपको सबसे पहले डायबिटीज के लक्षणों की पहचान करने की जरूरत है.
  • आपके मुंह में लार का उत्पादन ब्लड शुगर लेवल से प्रभावित होता है.

Sign Of High Sugar Level: अगर डायबिटीज को मैनेज करना चाहते हैं तो सबसे पहले डायबिटीज के लक्षणों की पहचान करने की जरूरत है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है और जिसके चलते अनगिनत स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, इसके कई लक्षण भी हैं. इनमें से कुछ लक्षण आपके मुंह में पाए जा सकते हैं. किसी भी स्थिति के निदान का पहला चरण प्रमुख लक्षणों पर ध्यान देना है. चाहे वह सामान्य सर्दी हो या फ्लू, हृदय रोग या डायबिटीज कुछ बुनियादी लक्षण हर स्थिति के लिए विशेष होते हैं. डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षण अत्यधिक प्यास, लगातार पेशाब आना, धुंधली नजर, भूख महसूस करना, बेवजह वजन घटना हैं. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि आपके मसूड़े या यहां तक कि जीभ भी डायबिटीज के खतरे का संकेत दे सकती है?

डायबिटीज के अनकॉमन लक्षणों | Uncommon Symptoms Of Diabetes

1. मुंह का ड्राई होना

आपके मुंह में लार का उत्पादन ब्लड शुगर लेवल से प्रभावित होता है. अगर आपका शुगर लेवल हाई होता है, तो लार बनना कम हो सकता है और आप अपने मुंह में अतिरिक्त सूखापन महसूस कर सकते हैं. समय के साथ इसका परिणाम घाव, अल्सर और यहां तक ​​कि गुहाओं में भी हो सकता है.

 

2. घाव देर ठीक होना या इंफेक्शन

आपके स्वास्थ्य पर डायबिटीज के कई दुष्प्रभावों में से एक धीमा इम्यून सिस्टम है. हाई ब्लड शुगर लेवल उपचार प्रक्रिया को प्रभावित करता है और बाहरी घावों के ठीक होने की गति को धीमा कर देता है. मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी यही बात लागू होती है; घावों में, अल्सर और संक्रमण ठीक होने में बहुत अधिक समय ले रहे हैं, तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

3. थ्रश

डायबिटीज वाले लोग जो लगातार एंटी-फंगल दवा लेते हैं, उनके मुंह में या उनकी जीभ पर संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है. अनकंट्रोल डायबिटीज वाले लोगों की लार में हाई ब्लड शुगर लेवल की वजह से वायरस पनपता है.

4. जीभ या मुंह में जलन

थ्रश और ड्राई माउथ एक ऐसी स्थिति के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं जिसे बर्निंग टंग सिंड्रोम कहा जाता है. रोगी अपनी जीभ सुन्न महसूस कर सकते हैं या मुंह में झुनझुनी का अनुभव कर सकते हैं. उम्र बढ़ने के कारण स्वाद लेने की क्षमता भी कम हो सकती है.

थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.