इन लोगों को नहीं खानी चाहिए हल्‍दी! जानें ज्यादा हल्‍दी खाने से होने वाले नुकसान...

Who Should Not Take Turmeric: ये सच है कि हल्दी का ज्यादा सेवन सेहत को हानि भी पहुंचा सकता है. हल्दी के सेवन को लेकर सही हिसाब जानना जरूरी है. यहां हम आपको बता रहे हैं किन लोगों को हल्दी के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए हल्‍दी! जानें ज्यादा हल्‍दी खाने से होने वाले नुकसान...

Turmeric Side Effects: जानें किन लोगों को हल्दी के बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए.

Too Much Turmeric Have Side Effects: हमारे देश में हल्दी का इस्तेमाल केवल एक मसाले के रूप में ही नहीं होता बल्कि ये कई बार एक औषधि की तरह भी काम करती है. ठंड में सर्दी खांसी का इलाज (Cough and Cold Medicine) करना हो या चोट लगने पर मरहम की तरह हल्दी सदियों से अपने इन गुणों (Turmeric Nutrition) के लिए जानी जाती है. चाहे चेहरे की खूबसूरती संवारनी हो या शरीर की इम्यूनिटी बढ़ानी (Boost Immunity) हो हल्दी हर तरह से लाभकारी है. इन गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric Health Benefits) के कुछ नुकसान भी होते हैं. जी, हां पढ़ कर भले आपको आश्चर्य हो रहा हो लेकिन ये सच है कि हल्दी का ज्यादा सेवन सेहत (Too Much Turmeric Have Side Effects) को हानि भी पहुंचा सकता है. हल्दी के सेवन को लेकर सही हिसाब जानना जरूरी है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं किन लोगों को हल्दी के बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए.

बहुत ज्यादा हल्दी खाने की आदत है, तो जरूर जान लें ये बातें | Does Too Much Turmeric Have Side Effects

1. पीलिया के मरीज न करें अधिक सेवन
पीलिया से पीड़ित लोगों को हल्दी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर डॉक्टर भी यही परामर्श देते हैं कि जब तक ये बीमारी पूरी तरह ठीक न हो हल्दी का सेवन न करें. पीलिया में हल्दी खाने से तबीयत और बिगड़ सकती है.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

2. पथरी के मरीज बचें
हल्दी में घुलनशील ऑक्सालेट होते हैं जिनके आसानी से कैल्शियम से जुड़ने की संभावना होती है और ये अघुलनशील कैल्शियम ऑक्सलेट बना सकते हैं. अघुलनशील कैल्शियम ऑक्सालेट से स्टोन की समस्या बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में पथरी से पीड़ित लोगों को कम से कम हल्दी का सेवन करना चाहिए.

3. शुगर पेशेंट बहुत अधिक न लें हल्दी
शुगर के मरीजों  के लिए हल्दी दूध का सेवन हानिकारक हो सकता है. हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन होता है. जो ब्लड शुगर को इफेक्ट करता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को हल्दी का सेवन  काफी संभल कर करने की सलाह दी जाती है.

High Blood Sugar: ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

4. रक्तस्त्राव होता है तो हल्दी कम खाएं
अगर किसी की नाक से बार बार खून निकलता है तो हल्दी का सेवन सीमित ही रखें. अधिक हल्दी से पीड़ित व्यक्ति की परेशानी और बढ़ सकती है. दरअसल, हल्दी खून का थक्का नहीं जमने देती. तभी तो चोट लगने पर हल्‍दी का लेप लगाते हैं ताकि खून न जमने पाए.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.