Home Remedies For Vomiting: उल्टी का घर पर करें तुरंत इलाज, यहां हैं आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

Vomiting Home Remedies: उल्टी तब होती है जब हमारा शरीर अवांछित या संक्रमित किसी भी चीज को बाहर फेंक देता है. अगली बार जब भी आपको जी मिचलाने लगे, तो तुरंत राहत पाने के लिए इन प्राकृतिक चीजों का सेवन करें.

Home Remedies For Vomiting: उल्टी का घर पर करें तुरंत इलाज, यहां हैं आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Vomiting: उल्टी से तुरंत राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें.

खास बातें

  • उल्टी से तुरंत राहत पाने के लिए इन प्राकृतिक चीजों का सेवन करें.
  • हालाकि केवल एक कारण नहीं है जो उल्टी में योगदान देता है.
  • उल्टी आमतौर पर एक बहुत ही गंभीर चिकित्सा समस्या नहीं है.

Home Remedies For Vomiting: उल्टी तब होती है जब हमारा शरीर अवांछित या संक्रमित किसी भी चीज को बाहर फेंक देता है. हालाकि केवल एक कारण नहीं है जो उल्टी में योगदान देता है. गर्भावस्था, भोजन की विषाक्तता, अपच इस लक्षण के पीछे कुछ सामान्य कारण हैं. हम सभी जानते हैं यह भावना वास्तव में अप्रिय है और यह हमें कमजोर और बीमार महसूस कराती है. उल्टी आमतौर पर एक बहुत ही गंभीर चिकित्सा समस्या नहीं है और कुछ प्राकृतिक अवयवों के साथ घर पर इसका इलाज किया जा सकता है. जी हां, कुछ आसान घरेलू उपाय आपको तुरंत राहत दे सकते हैं और उल्टी को रोक सकते हैं. अगली बार जब भी आपको जी मिचलाने लगे, तो तुरंत राहत पाने के लिए इन प्राकृतिक चीजों का सेवन करें.

डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

उल्टी के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies For Vomiting

1. हरी इलायची

इलायची का उपयोग मतली के इलाज के लिए किया जा सकता है. हरी इलायची उल्टी को ठीक करने में कारगर मानी जाती है. अगर आपको मतली आती है तो आप एक इलायची को चबा सकते हैं या फिर इसे शहद के साथ ले सकते हैं. एक बाउल में थोडा़ सा शहद, 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. उल्टी रोकने के लिए इसका सेवन करें.

2. सौंफ के बीज

सौंफ का सेवन आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह उल्टी को भी रोक सकता है? सौंफ आपके मुंह के स्वाद को ताजा कर देती है और उल्टी को रोकने में मदद करती है. आप बीज को वैसे ही चबा सकते हैं या एक कप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं.

नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

3. नींबू का रस या नींबू ड्रिंक

नींबू में विटामिन और खनिज होते हैं जो उल्टी को रोकने में मदद कर सकते हैं. आप एक गिलास ताजा नींबू पानी ले सकते हैं या बस एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर पी सकते हैं. अगर आप मीठा करना चाहते हैं तो पानी में शहद मिला सकते हैं.

4. लौंग

अगर आप मोशन सिकनेस से पीड़ित हैं तो आपके पास लौंग जरूर होनी चाहिए. लौंग मतली से जल्दी राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकती है. लौंग के कुछ टुकड़ों को कुछ देर तक मुंह में रखने से उल्टी से बचाव होता है. आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच लौंग भी उबाल सकते हैं और फिर इस पानी को पीने से आराम मिलता है.

कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

5. अदरक

अगर आप जी मिचलाना महसूस करते हैं, तो आप एक कप अदरक चाय ले सकते हैं. अदरक पेट में जलन को कम करने में मदद करता है और आपको तुरंत राहत देता है. अगर आप चाय नहीं पीते हैं, तो आप अदरक का पानी भी बना सकते हैं. एक पैन में थोड़ा पानी और 1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें. उबाल लेकर कुछ मिनट के लिए खड़ी कर दें. छान कर पी लें.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

6. नमक और चीनी का पानी

उल्टी रोकने का एक और उपाय है नमक और चीनी का पानी पीना. हमारे शरीर में लवणों के असंतुलन के कारण कई बार हमें उल्टी जैसा महसूस होता है. एक गिलास पानी में थोड़ी चीनी और नमक डालें. अच्छी तरह मिला कर पी लें. यह ड्रिंक आपको तुरंत हाइड्रेटेड और ऊर्जावान महसूस करने में मदद करेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods To Prevent Hair Loss: डाइट में शामिल करेंगे ये 7 फूड्स, तो बुढ़ापे तक नहीं झड़ेंगे आपके बाल!

Asafoetida Health Benefits: सिर्फ एसिडिटी की ही छुट्टी नहीं करती इन 6 अद्भुत फायदों से भी भरी है ये एक चीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chest Muscle Toning Exercises: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 एक्सरसाइज