Tips for Cold Weather Cramp Relief: सर्दियों में क्यों आते हैं क्रैम्पस, राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान उपाय

Cold Weather Cramp Relief: मसल्स क्रैम्प का इलाज सही समय पर करना जरूरी है, क्योंकि इस में लापरवाही बरतने से दर्द बढ़ सकता है. तो चलिए जानते हैं तापमान में गिरावट के साथ आने वाली एंठन इस समस्या से कैसे निजात पाया जा सकता है.

Tips for Cold Weather Cramp Relief: सर्दियों में क्यों आते हैं क्रैम्पस, राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान उपाय

मसल्स क्रैम्प किसी को कभी भी परेशान कर सकता है. ज्यादा एक्सरसाइज करने वालों में या फिर खिलाड़ियों में मसल्स क्रैम्प होने की आशंका बढ़ जाती है. यही नहीं सर्दी के सीजन में भी कई लोग ऐंठन की परेशानी से जूझते हैं. इसकी वजह से शरीर में दर्द महसूस होता है और सूजन भी आ सकती है. मसल्स क्रैम्प का इलाज सही समय पर करना जरूरी है, क्योंकि इस में लापरवाही बरतने से दर्द बढ़ सकता है. तो चलिए जानते हैं तापमान में गिरावट के साथ आने वाली ऐंठन इस समस्या से कैसे निजात पाया जा सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर

ये तो हम सभी जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर वजन कम करने में बेहद कारगर है. लेकिन ये शायद कम ही लोगों को पता होगा की क्रैम्प की समस्या से एप्पल साइडर विनेगर प्राकृतिक रूप से निजात दिला सकता है. दरअसल एप्पल साइडर विनेगर में पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और पोटेशियम की कमी होने से ही अक्सर मसल्स में क्रैम्प की समस्या बढ़ जाती है. तो अगर आपको ठंड के मौसम में ऐंठन की समस्या होती है तो एप्पल साइडर विनेगर आपके लिए सबसे बेहतर इलाज हो सकता है.

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज क्रैम्प से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसके लिए मसल्स को धीरे-धरे 15 से 30 सेकंड तक स्ट्रेच करें. उसके बाद एफेक्टेड मसल्स को रगड़ें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. दरअसल जब मसल्स स्ट्रेच होती है तो दर्द में आराम मिलता है और मसल्स रिलैक्स होती है.

लौंग का तेल

ठंड की वजह से आने वाली सूजन और दर्द को कम करने में लौंग का तेल काफी ज्यादा कारगर है. दरअसल लौंग के तेल में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो ऐंठन का उपचार करने में मददगार होते हैं. क्रैंप दूर करने के लिए लौंग के तेल को गर्म करें और एफेक्टेड एरिया पर 5 से 10 मिनट तक लगा कर अच्छे से मालिश करें. कुछ ही देर में आपको ऐड से आराम मिल जाएगा.

रोज़ खाएं केला

ये तो हम सब जानते हैं कि केले में पोटेशियम होता है जिससे मसल्स स्ट्रांग होते हैं. तो अगर आपको क्रैम्प की समस्या परेशान कर रही है तो रोज अपनी डाइट में दो से तीन केले शामिल करें. केला खाने से ऐंठन से छुटकारा मिलेगा.

गर्मपानी से नहाएं

सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं लेकिन जिन लोगों को ऐंठन या शरीर में दर्द की समस्या होती है उन्हें अक्सर स्टीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है. तो अगर आप को भी क्रैम्प की समस्या है तो रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाएं. इससे मसल्स का स्ट्रेस होता है और पेन रिलीफ होता है.

चैरी जूस

खट्टी चैरी के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं जो मसल्स पेन को कम करने में मददगार है. कई सारी रिसर्च बताती हैं कि चैरी का जूस मसल्स के दर्द से छुटकारा दिलाने में असरकारक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.