Thyroid Diet Tips: थायराइड की समस्या से बचने के लिए एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

Thyroid Diet: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल का कहना है कि एक हेल्दी डाइट भी थायराइड की समस्याा के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकती है. यहां जानें कैसे.

Thyroid Diet Tips: थायराइड की समस्या से बचने के लिए एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

एक हेल्दी डाइट थायराइड से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है

Thyroid Diet Tips: कोई भी हेल्थ एक्सपर्ट आपको बताएगा कि एक हेल्दी डाइट आपकी संपूर्ण फिटनेस पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है और आप जो खाते हैं उस पर ध्यान देना क्यों बहुत महत्वपूर्ण है. फिर भी, हम में से ज्यादातर लोग उस वास्तविकता को नजरअंदाज कर देते हैं और अपने स्वास्थ्य समस्याओं के लिए तत्काल सहारा तलाशते हैं. नतीजा: खराब लाइफस्टाइल के साथ एक अनहेल्दी डाइट, जिससे कई बीमारियां हमें चुपचाप मार रही हैं, और हम तब तक खुद को ठीक करने की कोशिश नहीं करते जब तक कि लक्षण बिल्कुल स्पष्ट न हो जाएं. शरीर में थायराइड असंतुलन पर प्रकाश डालते हुए, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने कहा है कि एक अच्छी लाइफस्टाइल और एक हेल्दी डाइट पैटर्न इसके कारण होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है.

सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

हेल्दी थायराइड फंक्शन के लिए डाइट टिप्स

एक नए इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कहा कि एक हेल्दी डाइट और एक अच्छी लाइफस्टाइल का पालन करने से भी थायराइड हार्मोन के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवा की खुराक को कम करने में मदद मिल सकती है.

उन्होंने कहा कि गर्दन के सामने मौजूद एक तितली के आकार का अंग थायराइड शरीर के मेाबॉलिक क्रिया के लिए जिम्मेदार ग्रंथि है. जब ग्रंथि ठीक से काम करने में विफल हो जाती है, तो यह थायराइड रोग का कारण बनता है.

नमामी ने लोगों से किसी भी प्रकार की दवा या सप्लीमेंट डाइट लेने के लिए नियमित रूप से अपने डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ से जांच करने के लिए कहा ताकि "उनकी दवा और थायराइड हार्मोन लेवल को मैनेज करने के सर्वोत्तम तरीकों" को समझा जा सके.

खाली पेट भीगे चने का पानी पीना सेहत के लिए वरदान क्यों है? यहां जानें कमाल के फायदे

वह नियमित रूप से हेल्दी रहने के टिप्स साझा करती हैं. कुछ दिनों पहले, नमामी ने इंस्टाग्राम पर कब्ज से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करने के लिए फूड्स पर एक पोस्ट शेयर की. उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "कब्ज एक प्रचलित स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में कई लोगों को प्रभावित करती है. मल त्याग को आसान बनाने और कब्ज को दूर करने के लिए इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कभी नहीं होंगे बीमार अगर इन 6 कामों के साथ करेंगे दिन की शुरुआत, बॉडी और माइंड दोनों रहेंगे हेल्दी

High Uric Acid: लंबे समय तक भूखा रहना शरीर में बढ़ा सकता है यूरिक एसिड लेवल, संभल जाएं बाद में होगी परेशानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Exercises For Triceps Muscles: 5 एक्सरसाइज जो ट्राइसेप्स मसल्स को शेप में लाती हैं, जानें कैसे करें