Glowing Skin के साथ मजबूत पाचन तंत्र और Eyesight बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 फूड्स

Foods For Skin And Digestion: आप जिन फूड्स का सेवन करते हैं, वे आपकी त्वचा सहित आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन में इन फूड्स का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए.

Glowing Skin के साथ मजबूत पाचन तंत्र और Eyesight बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 फूड्स

Foods For Skin Glow: इन फूड्स को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं

खास बातें

  • त्वचा की देखभाल और चमकती त्वचा हमारी डाइट पर भी निर्भर करती है.
  • अगर आप मुंहासों की समस्या से जूझ रहे हैं तो टमाटर खाएं.
  • स्किन केयर रूटीन में इन फूड्स का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए.

Food For Glowing Skin: त्वचा की देखभाल और चमकती त्वचा हमारी डाइट पर भी निर्भर करती है. ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट ही नहीं बल्कि हमारे भोजन की आदतों और हमारी लाइफस्टाइल काफी हद तक मायने रखती है. यह भी सच है कि क्लींजर और लोशन हमें हेल्दी स्किन देते हैं. हालांकि, आपकी प्लेट में क्या है यह आपकी स्किन की चमक और क्लीजिंग पर निर्भर करता है. साफ और बेदाग स्किन पाने के लिए आपका आंतरिक स्वास्थ्य उतना ही मायने रखता है जितना कि बाहरी कारक. इसलिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के प्रयास करते हैं. वास्तव में कुछ भी तब तक मदद नहीं करेगा जब तक आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते और हेल्दी खाना शुरू नहीं करते. आप जिन फूड्स का सेवन करते हैं, वे आपकी त्वचा सहित आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन में इन फूड्स का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए.

5 फूड्स जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार हैं | 5 Foods That Are Helpful To Make The Skin Glowing

1. टमाटर

अगर आप मुंहासों की समस्या से जूझ रहे हैं तो टमाटर खाएं. यह आपके मुंहासों को साफ करने में मदद कर सकता है. टमाटर कोलेजन शक्ति को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने वाले मुक्त कणों को समाप्त करके यूवी किरणों के ऑक्सीकरण प्रभाव से लड़ता है. इस प्रकार, टमाटर सूरज की क्षति से बचा सकता है और त्वचा को साफ और चिकना भी बना सकता है.

3. गाजर

गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा को धूप से बचा सकता है. गाजर विटामिन ए से भी भरपूर होता है. यह त्वचा के कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने और त्वचा को चिकना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह क्षतिग्रस्त कोलेजन को फिरसे पाने में मदद कर सकता है. त्वचा के स्वास्थ्य लाभ के अलावा गाजर आंखों के लिए भी अच्छी होती है.

4. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं. ये गुण सेल-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. जामुन में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की प्राकृतिक क्षमता कम होती है. ये फ्री रेडिकल्स यह हमारी त्वचा कोशिकाओं पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. जब हमारे शरीर में मुक्त कण होते हैं तो हमारी त्वचा की कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं और उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

5. कुसुम तेल

कुसुम में विटामिन ई का समृद्ध स्रोत, चमकती त्वचा में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेजन के टूटने को कम करके त्वचा के स्वास्थ्य में एक भूमिका निभाता है. यह यूवी जोखिम से होने वाले नुकसान को रोकने और मरम्मत करने और त्वचा की सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

6. संतरे

संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं; यह चमकती त्वचा के लिए सबसे प्रसिद्ध फलों में से एक है. संतरे में त्वचा को यूवी क्षति सहित ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने के लिए कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. ये त्वचा के जलयोजन में सुधार कर सकता है और घाव भरने में सुधार कर सकता है.

क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र:


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.