Lungs Health: फेफड़ों की कार्यक्षमता को कम कर देते हैं ये 6 कारक, लंग कैपेसिटी बढ़ाने के लिए दें इन पर ध्यान

Lungs Capacity: पर्यावरण और लाइफस्टाइल ऑप्शन हमारे फेफड़ों की क्षमता को कैसे प्रभावित करते हैं? प्रारंभिक वयस्कता अक्सर तब होती है जब फेफड़ों की क्षमता चरम पर होती है, जिसके बाद यह उम्र के साथ कम हो जाती है.

Lungs Health: फेफड़ों की कार्यक्षमता को कम कर देते हैं ये 6 कारक, लंग कैपेसिटी बढ़ाने के लिए दें इन पर ध्यान

Lung Health: कुछ बीमारियों की वजह से हमारे फेफड़ों की क्षमता कम हो सकती है.

How To Increase Lung Capacity: आपके फेफड़ों में हवा की कुल मात्रा को आपके फेफड़ों की क्षमता के रूप में जाना जाता है. जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारे फेफड़े की कार्यक्षमता और क्षमता आमतौर पर हमारे मिड 20 के बाद धीरे-धीरे कम होने लगती है. सामान्य परिस्थितियों में एक औसत वयस्क प्रति मिनट 12 से 15 बार सांस लेता है.

फेफड़ों में प्रवेश करने और छोड़ने वाली हवा की मात्रा को मापने की प्रक्रिया को स्पिरोमेट्री के रूप में जाना जाता है और इसे पूरा करने के लिए स्पाइरोमीटर नामक एक उपकरण का उपयोग किया जाता है. हेल्दी व्यक्तियों में सामान्य फेफड़ों की मात्रा लगभग 6 लीटर होती है. फेफड़ों का आकार और कार्य आयु, लिंग, शरीर के प्रकार और शारीरिक स्थिति सहित कई चरों से प्रभावित होते हैं. प्रारंभिक वयस्कता अक्सर तब होती है जब फेफड़ों की क्षमता चरम पर होती है, जिसके बाद यह उम्र के साथ कम हो जाती है.

कारक जो फेफड़ों की क्षमता को प्रभावित करते हैं | Factors That Affect Lung Capacity

1) हेल्थ कंडिशन

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी आपके फेफड़ों की क्षमता को बहुत प्रभावित करती हैं. फेफड़े के कॉम्प्लिएंस में कमी की वजह से टीएलसी, एफआरसी और आरवी कम हो जाते हैं. पेक्टस एलीवेटम, काइफोस्कोलियोसिस, मायस्थेनिया ग्रेविस और एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस रेस्ट्रिक्टिव लंग्स की बीमारी के कुछ उदाहरण हैं.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

2) मोटापा

मोटापा लोगों के बीच को-मॉर्बिडिटी से जुड़ा हुआ है और इसे किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभावों के लिए जाना जाता है. वजन कम करना फेफड़े की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने से दोड़ा गया है.

3) सेक्स और मोटापे का प्रभाव

मोटापे से संबंधित फेफड़ों की बीमारी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है. यौन संबंध और मोटापे का स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

4) बुढ़ापा

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका शरीर कई प्राकृतिक परिवर्तनों से गुजरता है जिसके परिणामस्वरूप फेफड़ों की क्षमता में कमी आ सकती है. उदाहरण के लिए, डायाफ्राम कमजोर हो सकता है. लंग टिश्यू की कोमलता के कारण आपके वायुमार्ग थोड़े छोटे हो सकते हैं.

thru5pkg

5) धूम्रपान

कम फेफड़ों की क्षमता, फेफड़े का कैंसर और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), जिसमें क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और वातस्फीति शामिल हैं, ये सभी मुख्य रूप से सिगरेट पीने के कारण होते हैं. सिगरेट के धुएं की वायुमार्गों को संकुचित करने की क्षमता के कारण सांस लेना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

6) वायु प्रदूषण

घर और कार्यस्थल के प्रदूषक और पुराना धुआं सभी फेफड़ों की बीमारी को शुरू या बढ़ा सकते हैं. अपनी कार और घर से धूम्रपान को हटा दें. अपने घर में हवा की गुणवत्ता की जांच करें. खराब एयर क्वालिटी वाले दिनों में घर के अंदर व्यायाम करें.

इन बिंदुओं को ध्यान में रखें और फेफड़ों की अच्छी क्षमता बनाए रखने के लिए उन कारकों को बदलने का प्रयास करें जिन्हें आप कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.