विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 20, 2023

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 

Sugar-free drinks: गर्मी से छुटकारा पाने के लिए हम सभी शरबत, लस्सी, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी तमाम चीजों का सेवन करते है. वहीं यह मौसम डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है. 

Read Time: 20 mins
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 
नई दिल्ली:

Sugar-free drinks: गर्मी की दस्तक हो चुकी है, गर्मी से छुटकारा पाने के लिए हम सभी शरबत, दही की लस्सी, लस्सी, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी तमाम चीजों का सेवन करते है. वहीं यह मौसम डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है. कारण कि उनके पास डिहाइड्रेशन से बचने के ऑप्शन बेहद कम है. डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, जिससे उन्हें ज्यादा प्यास लगना, थकान, पेशान आना या वजन घटना जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. लंबे समय तक शुगर का बड़ा स्तर शरीर के दूसरे अंगों को डैमेज कर सकता है. ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनका ग्लाइसेंमिक इंडेक्स लेवल कम होता है. बता दें कि ग्लाइसेंमिक इंडेक्स में आने वाली चीजें ब्लड शुगर नहीं बढ़ाती हैं. यहां हम आपको उन पेय पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो गर्मी को मात देने के साथ आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखेंगे. यहां हम आपको उन पांच ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

Advertisement

पानी पिएं

जल ही जीवन है, ऐसे बातें ऐसी ही नहीं कही जाती है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से एक तो डिहाइड्रेशन नहीं होता है. साथ ही पर्याप्त जल एक्सट्रा ग्लूकोज को पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

H3N2 Influenza वायरस के लक्षण कोविड जैसे, डॉक्टर की सलाह बच्चे-बुजुर्ग सावधानी बरतें 

नींबू पानी

नींबू पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. बस करना ये है  डायबिटीज मरीजों को इसे चीनी नहीं बल्कि काला नमक मिलाकर पीना होगा. 

Advertisement

नारियल पानी

नारियल पानी लाख मर्ज की दवा है, इसे ज्यादातर हेल्थ समस्याओं में पीने की सलाह दी जाती है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बहुत कम मात्रा में शुगर होता है. नारियर पानी में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.   

Advertisement

सामंथा रुथ प्रभु ने पोस्ट की अपनी टोंड एब्स, तस्वीर देख रकुल प्रीत सिंह रह गई दंग बोली "Strong Girl"

Advertisement

वेजिटेबल जूस

डायबिटीज के मरीजों को कई तरह के फलों की ही नहीं बल्कि फ्रूट जूस की मनाही होती है. ऐसे लोग वेजिटेबल जूस को ट्राई कर सकते हैं. सब्जियों के रस से बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

छाछ 

छाछ मधुमेह से पीड़ित मरीजों के लिए एक अच्छा ड्रिंक्स है, क्योंकि इसमें कम फैट के साथ कम कैलोरी भी होती है. छाछ पीने से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किडनी स्टोन का पता लगने पर क्या करें? इन 5 तरीकों को अपनाकर खुद बाहर निकल सकती है पथरी
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 
भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा
Next Article
भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;