विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 20, 2023

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 

Sugar-free drinks: गर्मी से छुटकारा पाने के लिए हम सभी शरबत, लस्सी, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी तमाम चीजों का सेवन करते है. वहीं यह मौसम डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है. 

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 
नई दिल्ली:

Sugar-free drinks: गर्मी की दस्तक हो चुकी है, गर्मी से छुटकारा पाने के लिए हम सभी शरबत, दही की लस्सी, लस्सी, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी तमाम चीजों का सेवन करते है. वहीं यह मौसम डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता है. कारण कि उनके पास डिहाइड्रेशन से बचने के ऑप्शन बेहद कम है. डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, जिससे उन्हें ज्यादा प्यास लगना, थकान, पेशान आना या वजन घटना जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. लंबे समय तक शुगर का बड़ा स्तर शरीर के दूसरे अंगों को डैमेज कर सकता है. ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनका ग्लाइसेंमिक इंडेक्स लेवल कम होता है. बता दें कि ग्लाइसेंमिक इंडेक्स में आने वाली चीजें ब्लड शुगर नहीं बढ़ाती हैं. यहां हम आपको उन पेय पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो गर्मी को मात देने के साथ आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखेंगे. यहां हम आपको उन पांच ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

पानी पिएं

जल ही जीवन है, ऐसे बातें ऐसी ही नहीं कही जाती है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से एक तो डिहाइड्रेशन नहीं होता है. साथ ही पर्याप्त जल एक्सट्रा ग्लूकोज को पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

H3N2 Influenza वायरस के लक्षण कोविड जैसे, डॉक्टर की सलाह बच्चे-बुजुर्ग सावधानी बरतें 

नींबू पानी

नींबू पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. बस करना ये है  डायबिटीज मरीजों को इसे चीनी नहीं बल्कि काला नमक मिलाकर पीना होगा. 

नारियल पानी

नारियल पानी लाख मर्ज की दवा है, इसे ज्यादातर हेल्थ समस्याओं में पीने की सलाह दी जाती है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बहुत कम मात्रा में शुगर होता है. नारियर पानी में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.   

सामंथा रुथ प्रभु ने पोस्ट की अपनी टोंड एब्स, तस्वीर देख रकुल प्रीत सिंह रह गई दंग बोली "Strong Girl"

वेजिटेबल जूस

डायबिटीज के मरीजों को कई तरह के फलों की ही नहीं बल्कि फ्रूट जूस की मनाही होती है. ऐसे लोग वेजिटेबल जूस को ट्राई कर सकते हैं. सब्जियों के रस से बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

छाछ 

छाछ मधुमेह से पीड़ित मरीजों के लिए एक अच्छा ड्रिंक्स है, क्योंकि इसमें कम फैट के साथ कम कैलोरी भी होती है. छाछ पीने से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन 
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;