इन 3 वजहों से होते हैं बच्चों में हड्डियों और जोड़ों के रोग, जानें Juvenile Osteoporosis का मुख्य कारण

Osteoporosis In Children: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और अपनी ताकत खो देती हैं, जिससे वे सामान्य हड्डियों की तुलना में अधिक आसानी से टूट जाती हैं. जब यह स्थिति बच्चों में होती है तो इसे जुवेनाइल ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है.

इन 3 वजहों से होते हैं बच्चों में हड्डियों और जोड़ों के रोग, जानें Juvenile Osteoporosis का मुख्य कारण

Juvenile Osteoporosis: इस रोग में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

खास बातें

  • जुवेनाइल अर्थराइटिस में हड्डियां अधिक आसानी से टूट जाती हैं.
  • इस रोग में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.
  • कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से ये रोग हो सकता है.

Causes Of Juvenile Osteoporosis: अगर आपका बच्चा सुस्त है और फिजिकल एक्टिविटीज में भाग नहीं लेता तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. सुस्त लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स आपके बच्चे को ऑस्टियोपोरोसिस जैसे खतरनाक बीमारी की चपेट में ला सकते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और अपनी ताकत खो देती हैं, जिससे वे सामान्य हड्डियों की तुलना में अधिक आसानी से टूट जाती हैं. जब यह स्थिति बच्चों में होती है तो इसे किशोर ऑस्टियोपोरोसिस या जुवेनाइल ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है. इस रोग में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है.

जुवेनाइल ऑस्टियोपोरोसिस किन कारणों से होता है | What Causes Juvenile Osteoporosis

1) मेडिकल कंडिशन

किशोर इडियोपैथिक गठिया, ओस्टोजेनेसिस, डायबिटीज, किडनी की बीमारी, हाइपरथायरायडिज्म, कुशिंग सिंड्रोम, सूजन आंत्र रोग और सिस्टिक फाइब्रोसिस.

Curry Leaves छाती की जकड़न, हाई शुगर लेवल, Weak Eyesight सहित इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

2) कुछ दवाएं

एंटीकॉन्वल्सेंट दवाएं या कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (गठिया और अस्थमा सहित कई प्रकार की स्थितियों के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं.

3) लाइफस्टाइल

कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से ये रोग हो सकता है. जो बच्चे फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते या लंबे समय तक गतिहीनता की स्थिति में हैं, उनमें किशोर ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. अपर्याप्त आहार का सेवन, स्मोकिंग और शराब भी जुवेनाइल ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकते हैं.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

जुवेनाइल ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज

जुवेनाइल ऑस्टियोपोरोसिस का आमतौर पर तब तक निदान नहीं किया जाता है जब तक कि बच्चे की हड्डी टूट न जाए. डॉक्टर जांच के बाद इलाज की प्रक्रिया आगे बढ़ाते हैं. साथ ही बच्चों को पौष्टिक आहार लेने और जरूरी एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.