न करें डेली एक्सरसाइज! हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जरूरी है ब्रेक भी

कई बार लोग तेजी से वजन कम करने के फेर में रोजाना हेवी एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं. 

न करें डेली एक्सरसाइज! हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जरूरी है ब्रेक भी

अगर आप वज़न कम करने के लिए व्यायाम कर रहे हैं. तो इसके साथ ही वज़न कम करने के भोजन पर भी ध्यान देने की जरूरत है. सही तरीके से वज़न कम करने के लिए जरूरी है कि आप हर चीज को बैलंस कर कर ही चलें. यह बहुत जरूरी है कि आप व्यायाम को भी बैलेंस करें. कई बार लोग तेजी से वजन कम करने के फेर में रोजाना हेवी एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं. 


कम वज़न आपको और कई सेहत से जुड़ी परेशानियों दे सकता है जैसे, टाइप-2 डायबिटीज और हृदयरोग. इन सभी रोगों से बचाव के लिए भी आपको अपने वज़न को कंट्रोल में रखना चाहिए. इसके लिए आप व्यायाम कर सकते हैं. अमेरिकी फिटनेस फर्म ‘एलआईटी मेथड' के एक शोध के अनुसार रोजाना एक्सरसाइज करने से अपको नुकसान हो सकते हैं. इस शोध में 2000 लोगों को शामिल किया था. नतीजों के बाद यह बात सामने आई कि सप्ताह में एक दिन एक्सरसाइज से ब्रेक जरूरी है.


टिशू की मरम्मत के लिए जरूरी 

अगर आप रोजाना हेवी एक्सरसाइज करते हैं, तो यह शरीर के टीशूज के लिए ठीक नहीं. इससे एक्सरसाइज से डेमेज हुए टिशु को मरम्मत के लिए वक्त नहीं मिलता. क्योंकि नियमित एक्सरसाइज से हड्डियों और मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है. ऐसे में टिशू हल्के फट या टूट सकते हैं. ऐसे में इनकी ममरम्मत के लिए समय जरूरी है.

फ्रेश रहना है तो

एक्सरसाइज से ब्रेक लेना आपकी मांसपेशियों के लिए ही नहीं, आपके मूड के लिए भी जरूरी है. यह आपको फ्रेश फील कराएगा. ब्रेक लेने से अच्छी नींद मिलेगी. इससे ‘फील गुड' हार्मोन का स्त्राव होगा, जो मूड को अच्छा रखेगा.

बना रहेगा इंट्रेस्ट 

वो कहते हैं न कि अति किसी भी चीज के अच्छी नहीं होती. ठीक यही नियम यहां भी लागू होता है. अगर आप नियमित व्यायाम करेंगे तो इससे मन उखड़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है. तो एक दिन का ब्रेक आपके मन में एक्सरसाइज के लिए एक्साइटमेंट भी बनाए रखेगा.

चोट रहेगी दूर


एक्सरसाइज से ब्रेक नहीं लेने पर मासपेशि‍यों में चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है. इससे मांसपेशियों में खिंचाव या जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए जरूरी है क‍ि मासपेशियों की चोट से बचने के लिए आप एक दिन का ब्रेक लें. 

दिमाग के लिए जरूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


व्यायाम करने से आप स्ट्रेस हार्मोन ‘कॉर्टिसोल' बनता है. इसमें मस्तिष्क को यह संदेश जाता है कि शरीर मुश्किल हालात से गुजर रहा है. ऐसा होने पर वह ग्लूकोज को सहेजने लगता है. ऐसा होने से फैट और कॉर्बोहाइड्रेट के एनर्जी में बदलने की ताकत कम हो सकती है. जो वजन को कम करने में रुकावट पैदा कर सकता है.