विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2022

HIV Vaccine के लिए अमेरिका में शुरू हुआ टेस्ट, एमआरएनए तकनीक की सफलता से जगी उम्मीदें

चार दशकों के शोध के बावजूद डॉक्टर अभी भी लोगों को एड्स का कारण बनने वाले वायरस से बचाने के लिए टीका विकसित करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं, जो हर साल दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों की मौत का कारण बनता है.

HIV Vaccine के लिए अमेरिका में शुरू हुआ टेस्ट, एमआरएनए तकनीक की सफलता से जगी उम्मीदें
यह फेज 1 टेस्टिंग यूनाइटेड स्टेट में 56 हेल्दी एडल्ट के बीच किया जा रहा है
Washington:

वाशिंगटन: बायोटेक फर्म मॉडर्न और इंटरनेशनल एड्स वैक्सीन इनिशिएटिव ने गुरुवार को कहा कि मैसेंजर आरएनए तकनीक का उपयोग करने वाले एचआईवी वैक्सीन के मनुष्यों में परीक्षण शुरू हो गया है. यह फेज 1 टेस्टिंग यूनाइटेड स्टेट में 56 हेल्दी एडल्ट के बीच किया जा रहा है जो एचआईवी नेगेटिव हैं. चार दशकों के शोध के बावजूद डॉक्टर अभी भी लोगों को एड्स का कारण बनने वाले वायरस से बचाने के लिए टीका विकसित करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं, जो हर साल दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों की मौत का कारण बनता है, लेकिन एमआरएनए तकनीक की सफलता से उम्मीदें जगी हैं, जिसने रिकॉर्ड समय में कोविड-19 वैक्सीन बनाने की अनुमति दी, जिसमें से एक मॉडर्न भी शामिल है.

अब जिस टीके का परीक्षण किया जा रहा है उसका टारगेट एक प्रकार के एंटीबॉडी के उत्पादन को प्रोत्साहित करना है जिसे "मोटे तौर पर न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडीज" या bnAbs कहा जाता है, जो आज फैल रहे एचआईवी के कई वेरिएंट के खिलाफ कार्य कर सकता है. इन एंटीबॉडी को बनाने के लिए वैक्सीन को बी लिम्फोसाइट्स होना चाहिए जो इम्यून सिस्टम का हिस्सा हैं.

इस ट्रायल में प्रतिभागियों को एक इम्युनोजेन के साथ इंजेक्शन लगाया जाता है ये एक पदार्थ है जो पहले इम्यून रिस्पॉन्स को ट्रिगर कर सकता है और फिर बाद में एक बूस्टर इम्युनोजेन को.

इन पदार्थों की डिलीवरी एमआरएनए तकनीक से की जाएगी. एक रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन मॉडर्ना और आईएवीआई ने एक बयान में कहा, "बीएनएबी को शामिल करना व्यापक रूप से एचआईवी टीकाकरण का टारगेट माना जाता है और यह उस प्रक्रिया में पहला कदम है."

"इम्यून सिस्टम को गाइड करने के लिए इम्युनोजेन्स की जरूरत होगी, लेकिन यह प्राइम-बूस्ट कॉम्बिनेशन एक लास्ट एचआईवी वैक्सीनेशन रिजीम का पहला प्रमुख तत्व हो सकता है" डेविड डायमर्ट ने कहा जो अमेरिकी राजधानी में जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय चार साइटों में से एक प्रिसिपल इन्वेस्टिगेटर हैं.

इस ट्रायल में इस्तेमाल इम्युनोजेन्स को IAVI और स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज एंड मॉडर्न के समर्थन से बनाया गया था.

पिछले साल एक पहले ट्रायल में इम्युनोजेन का ट्रायल किया लेकिन एमआरएनए तकनीक को नियोजित किए बिना. इससे पता चला कि शोध में भाग लेने वाले दर्जनों लोगों में डिजायर इम्यून रिस्पॉन्स शुरू हो गया थी.

अगला कदम मॉडर्ना को अपनी नई एमआरएनए तकनीक के साथ लाना था. मॉडर्न-आईएवीआई के बयान में कहा गया है, "जिस गति से एमआरएनए टीकों का बनाया जा सकता है, यह प्लेटफॉर्म वैक्सीन डिजाइन और ट्रायल के लिए अधिक फुर्तीला और रिस्पॉन्सिव अप्रोच प्रदान करता है."

आईएवीआई के सीईओ मार्क फीनबर्ग ने कहा, "एचआईवी वैक्सीन की खोज लंबी और चुनौतीपूर्ण रही है और इम्युनोजेन्स और प्लेटफॉर्म के मामले में नए उपकरण होना तत्काल आवश्यक, प्रभावी एचआईवी वैक्सीन की दिशा में तेजी से प्रगति करने की कुंजी हो सकता है."

<p><iframe allowfullscreen="true" allowtransparency="true" frameborder="0" height="402" mozallowfullscreen="true" scrolling="no" src="https://www.ndtv.com/video/embed-player/?category=embed&amp;site=classic&amp;id=607612&amp;autostart=0&amp;pWidth=100&amp;pHeight=100" webkitallowfullscreen="true" width="650"></iframe></p>

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
HIV Vaccine के लिए अमेरिका में शुरू हुआ टेस्ट, एमआरएनए तकनीक की सफलता से जगी उम्मीदें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com