विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

रसोई में रखे इस पत्ते का यूं कर लें इस्तेमाल, मिलेगें 5 दनादन फायदे, बहुत काम का है नुस्खा

Tej Patta Chai Ke Fayde: तेज पत्ते की चाय पेट की खराबी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. चाय बहुत सुगंधित भी होती है जो साइनस के दबाव या बंद नाक से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. यहां इसके फायदों के बारे में पढ़िए.

Read Time: 4 mins
रसोई में रखे इस पत्ते का यूं कर लें इस्तेमाल, मिलेगें 5 दनादन फायदे, बहुत काम का है नुस्खा
Tej Patta Chai Benefits: तेज पत्ते की चाय पीने से पाचन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Bay Leaf Tea Health Benefits: हमारी रसोई में तेज पत्ते का उपयोग न केवल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसे सूजन कम करना, पाचन के लिए अच्छा होना और कैंसर कोशिकाओं को भी कम करना. तेज पत्ते की चाय हेल्थ के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं मानी जाती है. सुगंधित हर्बल अर्क को तेज पत्ते की चाय कहा जाता है. ये पाचन को बढ़ावा देने, परेशान पेट को शांत करने और सूजन और गैस की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है. इसके अलावा, तेज पत्ते की चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट सूजन-रोधी प्रभाव डाल सकते हैं.

तेज पत्ते की सुगंध मन को शांत करने और तनाव कम करने में मदद कर सकती है, जो आपकी वेलबीइंग भावना को बढ़ाती है. एक कप तेजपत्ते की चाय न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है, बल्कि इंद्रियों के लिए भी एक इलाज हो सकती है. यहां हमने रेगुलर चाय पीने की बजाय तेज पत्ते की चाय को अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करने के 5 फायदों के बारे में बताया है.

ये भी पढ़ें: कैसे पहचानें की आपके पीरियड्स अब कभी नहीं आएंगे, जानिए मेनोपॉज के शुरुआती संकेत और लक्षण

तेज पत्ते की चाय पीने के फायदे | Benefits Of Drink Tej Patta Tea

1. डायबिटीज को मैनेज करती है

तेज पत्ते टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा जब कम मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो ये रहस्यमय पत्तियां ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में मदद करती हैं, जिससे वे डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित हो जाती हैं.

2. बेहतर पाचन

तेजपत्ता पाचन पर बड़ा प्रभाव डालता है और शरीर में टॉक्सिक चीजों को कम करता है. पत्तियों में कई केमिकल कॉम्पोनेंट होते हैं जो पेट की खराबी को शांत कर सकते हैं. इसके अलावा तेज पत्ता इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से भी राहत दिलाता है.

3. कैंसर का खतरा कम

तेज पत्ता को कैंसर रोधी उपचार के रूप में भी उपयोग किया जाता है. माना जाता है कि इसमें सिनेओल होता है जो ल्यूकेमिया कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है. ल्यूकेमिया से बचाव में भी तेज पत्ते का उपयोग सफल पाया गया है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी

4. त्वचा के लिए अच्छा है

अगर आप इसे रेगुलर अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो ये स्किन पर होने वाले चकतों को रोक सकता है. ये पत्तियां त्वचा के तनाव को भी कम कर सकती हैं और झुर्रियों को रोक सकती हैं.

5. तनाव से निपटने में मदद करता है

तेज पत्ता शरीर में तनाव और चिंता पैदा करने वाले हार्मोन को कम करके अवसाद से लड़ने में भी सहायता करने के लिए जाना जाता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
रसोई में रखे इस पत्ते का यूं कर लें इस्तेमाल, मिलेगें 5 दनादन फायदे, बहुत काम का है नुस्खा
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com