लगातार हो रहे पेट दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकता है कोलन कैंसर का लक्षण, एक्सपर्ट से जानें कब कराएं एडवांस जांच

Symptoms Of Colon Cancer: बड़ी आंत के हिस्से को कोलन कहते हैं और जो हिस्सा बड़ी आंत और एनस को आपस में जोड़ता है उसे रेक्टम कहते हैं. इस हिस्से में होने वाले कैंसर को कोलोन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर कहते हैं.

लगातार हो रहे पेट दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकता है कोलन कैंसर का लक्षण, एक्सपर्ट से जानें कब कराएं एडवांस जांच

जानिए क्या है कोलन कैंसर के लक्षण

Colon Cancer: दुनिया का तीसरा सबसे कॉमन कैंसर बन चुके कोलन कैंसर के लक्षण क्या है. क्या कोई ऐसी जांच होती है जो इस तरह के कैंसर का शुरुआती स्टेज में ही पता लगा सके. कोलन कैंसर से जुड़े तमाम सवाल हैं जो आम लोग जानना चाहते हैं. ये एक ऐसा कैंसर है जो कोलन या रेक्टम में सेल्स की असामान्य ग्रोथ की वजह से होता है. आसान भाषा में आप ऐसे समझ सकते हैं कि बड़ी आंत के हिस्से को कोलन कहते हैं और जो हिस्सा बड़ी आंत और एनस को आपस में जोड़ता है उसे रेक्टम कहते हैं. इस हिस्से में होने वाले कैंसर को कोलोन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर कहते हैं. इस जगह होने वाले कैंसर के लक्षण क्या हैं. ये जानने के लिए एनडीटीवी ने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के GI and HPB Surgical Oncology के डायरेक्टर और हेड डॉक्टर विवेक मंगला से बातचीत की.

कोलन कैंसर के लक्षण | Symptoms Of Colon Cancer

एक्सपर्ट के अनुसार कोलोन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर में पेट में दर्द हो सकता है. वैसे तो पेट में दर्द एक आम समस्या है. जिसका इलाज आमतौर पर कोई आसानी से नहीं करवाता. कोलन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण भी पेट की दूसरी तकलीफों से मिलते जुलते ही होते हैं. लेकिन कुछ लक्षणों को गंभीरता से लेना जरूरी है. जैसे मोशन में ब्लड आ जाए तो इसे हल्के में न लें. इसके अलावा बार बार ऐसा लगे कि मोशन आ रहा है. लेकिन सिर्फ हल्की ब्लीडिंग या हल्का मोशन ही हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. कई बार ऐसा भी होता है कि मरीज मोशन में पास होते ब्लड को नहीं देख पाता लेकिन खून की कमी हो सकती है. ये भी कोलोन कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है.

Colon Cancer: थोड़ी सी सावधानी से टाला जा सकता है कोलन कैंसर का खतरा, एक्सपर्ट से जाने इसके स्टेज और बचने के तरीके

लगातार दर्द को न करें इग्नोर

डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक पेट में पनप रहे किसी भी तरह के असामान्य लक्षण के लिए सोनोग्राफी करवाई जाती है. लेकिन कोलोन कैंसर शुरुआत में सोनोग्राफी में पकड़ में आना मुश्किल होता है. जिसे भी पेट में लगातार दर्द हो रहा है. डॉक्टर के इलाज के कुछ समय बाद फिर दर्द होने लग जाए तब सिर्फ सोनोग्राफी पर निर्भर रहने की जगह एडवांस जांच करवाई जानी चाहिए और एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी होता है. क्योंकि, शुरुआती स्टेज में इलाज का फायदा भी ज्यादा होता है.

लास्ट स्टेज पर भी ठीक हो सकता है कोलन कैंसर, डॉक्टर ने बताया स्क्रीनिंग और स्टेजवाइज ट्रीटमेंट का सही तरीका

Most Common Cancers in Women: Signs & Prevention | महिलाओं में होने वाले प्रमुख कैंसर, लक्षण व बचाव



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)