विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में दमकती स्किन चाहिए तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, त्वचा को बेहतर बनाने में मददगार

Skin Care: इस आर्टिकल में हम आपकी स्किन को चमकदार और हाइड्रेटेड रखने में मदद करने वाले फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में दमकती स्किन चाहिए तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, त्वचा को बेहतर बनाने में मददगार
गर्मियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाएं ये फूड आइटम्स.

Summer Skin Care: गर्मियों का मौसम आते ही आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. तेज धूप और चलने वाली गर्म हवाएं आपकी स्किन को डैमेज करती हैं. ऐसे में अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. बता दें कि स्किन को बाहर से जितनी केयर की जरूरत होती है उतना ही आपको अंदर से भी हेल्दी रहना जरूरी होता है. आप जो भी खाते हैं उसका असर आपकी स्किन पर साफ दिखाई देता है. गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन मुँहासे और दूसरे स्किन से जुड़ी संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं, कुछ आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो फूड आइटम्स जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करता है.

गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये चीजें ( Summer Food Items for Glowing Skin)

ये भी पढ़ें: रात में लोहे की कढ़ाही में भिगोकर रख दें ये 4 चीजें, सुबह बालों पर लगाएं, जड़ से बालों को काला करने में करेगा मदद

1. हाइड्रेटेड रहें

प्रॉपर हाइड्रेशन स्किन की नमी, लोच और कोमलता बनाए रखने में मदद करता है. यह टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालता है और स्किन को बेदाग बनाने में मदद करता है. इसलिए पूरे दिन खूब पानी पियें. अपनी डाइट में तरबूज, ककड़ी और खट्टे फल जैसे हाइड्रेटिंग फूड आइटम्स शामिल करें.

2. एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड

एंटीऑक्सिडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स, यूवी रेज और पॉल्यूशन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. ये कोलेजन बूस्ट करने और स्किन को रिपेयर करने में बढ़ावा देता हैं. अपने खाने में कलरफुल फल और सब्जियाँ जैसे जामुन, संतरे, टमाटर और पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें.

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड 

ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, सूजन को कम करता है, और स्किन को बेहतर तरीके से फंक्शन करने में मदद करता है. ये स्किन को ग्लोइंग, स्मूथ और इवन टोन बनाए रखने में मदद करता है. अपनी डाइट में ओमेगा-3 के सोर्स जैसे सैल्मन, मैकेरल, अलसी के बीज, चिया सीड्स और अखरोट को शामिल करें.

4. विटामिन सी फूड आइटम्स

विटामिन सी कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करती है, जो स्किन की बनावट और इलास्टिसिटी बनाए रखने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. अपने विटामिन सी सेवन को बढ़ाने के लिए खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, बेल मिर्च और ब्रोकोली को डाइट में शामिल करें.

5. विटामिन ई से भरपूर फूड आइटम्स

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और यूवी रेज से होने वाले डैमेज से बचाता है. यह स्किन की नमी बनाए रखने में मदद करता है और रिपेयर करने में बढ़ावा देता है. अपनी डाइट में विटामिन ई युक्त फूड आइटम्स जैसे बादाम, सनफ्लावर सीड्स, पालक, एवोकैडो और जैतून का तेल शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
गर्मियों में दमकती स्किन चाहिए तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, त्वचा को बेहतर बनाने में मददगार
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;