Summer Diet Tips: आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

Food To Eat In Summer: गर्मी के मौसम में, गर्मी को मात देने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करना आवश्यक है. यहां विशेषज्ञ से सीधे कुछ सिफारिशें जानें जो बढ़ते तापमान से प्रभावी ढंग से लड़ने और इस सीजन में हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं.

Summer Diet Tips: आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

Summer Diet Tips: अपने गर्मी के आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को भरपूर मात्रा में शामिल करें

खास बातें

  • हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
  • मजबूत इम्यूनिटी के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं.
  • अपनी समर डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना न भूलें.

What To Eat In Summer Season: बदलाव अक्सर अच्छा होता है. ऋतुओं के अनुसार, अपने डाइट प्लान को बदलना जरूरी है. गर्मियों के मौसम में आप बैक्टीरिया और वायरस के विकास के कारण संक्रमण का शिकार होते हैं. गर्मियों में बहुत अधिक पसीना एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बनता है क्योंकि सोडियम सिस्टम से बाहर निकाल दिया जाता है. सूरज की चिलचिलाती किरणें, त्वचा की टैनिंग और क्षति, थकान कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जो इस मौसम में आम हैं. भोजन आपके स्वास्थ्य, कल्याण और जीवन की गुणवत्ता को निर्धारित करता है. तो, एक हेल्दी डाइट खाने से आपको गर्मी की तेज गर्मी से उबरने और सामना करने में मदद मिल सकती है. वरदान यह है कि साल के इस समय में ताजे फल और सब्जियां उपलब्ध हैं. इसलिए, आपको केवल पोषक तत्वों से भरे गर्मियों के अनुकूल फूड्स का ही सेवन करना चाहिए.

गर्मियों के लिए बेस्ट डाइट टिप्स | Best Diet Tips For Summer

गर्मियों में सबसे अधिक फायदे पाने के लिए, यहां सबसे अच्छे फूड्स और पोषक तत्व हैं जो आपको ठंडा रख सकते हैं.

1. इम्यूनिटी बूस्टर

गर्मियां आपको फ्लू और अन्य बैक्टीरियल संक्रमणों की उच्च संभावना में डाल सकती हैं. विटामिन सी एक गुणकारी है जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार करता है और गर्मियों के दौरान संक्रमण की संभावना को कम करता है. तो, नींबू, गूजबेरीज, अमरूद, बादाम, सूरजमुखी के बीज और पालक जैसे खट्टे फल आपके सबसे अच्छे दोस्त होने चाहिए.

ivi8m2hSummer Diet Tips: इस गर्मी में नींबू पानी के साथ कार्बोनेटेड पेय स्वैप करें

2. कैरोटीनॉयड

कैरोटीनॉयड्स लाल, पीले और हरे फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों का एक समूह है. इनमें लाइकोपीन और ल्यूटिन नामक विशिष्ट रंजक होते हैं जो सूर्य की क्षति से प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करते हैं. तो, अपनी डाइट में पपीता, तरबूज, गुलाबी अंगूर, लाल गाजर, ब्रोकोली, और अन्य गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियों को शामिल करें, विशेष रूप से सूरज के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए एक गिलास टमाटर का रस.

3. विटामिन डी

नम जलवायु की स्थिति अस्थमा को ट्रिगर कर सकती है, और उन लोगों को इस फेफड़ों की स्थिति का खतरा होता है. विटामिन डी के एंटीऑक्सीडेंट गुण विशेष रूप से अस्थमा के लक्षणों को दूर रखने में मदद करते हैं. सूर्य के प्रकाश के पर्याप्त संपर्क और सही पूरकता विटामिन डी की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, अपने आहार में मछली, अंडे की जर्दी और मशरूम जैसे फूड्स शामिल करें, जिससे विटामिन डी का सेवन बढ़ सकता है.

5t7e57Summer Diet Tips: सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है

4. एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड सभी समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. विटामिन ए, सी और ई से भरपूर फूड्स जैसे ब्लूबेरी, बादाम, पालक, चुकंदर, तोरी, कस्तूरी, फूलगोभी आदि के साथ अपनी गर्मियों की थाली में टॉपिंग करने से आपको एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण त्वचा की क्षति और चकत्ते से बचाने में मदद मिल सकती है.

5. हाइड्रेशन

बहुत सारे पानी के साथ हाइड्रेटेड रहें. दही, छाछ, नारियल पानी, फलों का स्मूदी और सब्जियों का रस दिन के लिए आपके हाइड्रेशन और ऊर्जा पूल में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है. डी-हाइड्रेशन को न तो रोकें और न ही गर्मियों में अपनी गति में बाधा डालें.

इस प्रकार, अपनी डाइट में सभी प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करते हुए आपको इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और गर्मियों के किसी न किसी पक्ष को मात देने की जरूरत है.


(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.