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This Article is From May 04, 2020

Soaked Peanuts Benefits: रात में भिगोई हुई मूंगफली को सुबह खाने से मिलेगें ये 6 कमाल के फायदे, आज से ही करें शुरू!

Soaked Peanuts Benefits: मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. मूंगफली को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली (Peanuts) ना सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ा सकती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है. मूंगफली (Moongfali) में अनसेचुरेटेड फैट होता है जो दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) को बढ़ावा दे सकता है.

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Soaked Peanuts Benefits: रात में भिगोई हुई मूंगफली को सुबह खाने से मिलेगें ये 6 कमाल के फायदे, आज से ही करें शुरू!
Soaked Peanuts Benefits: भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से कमला के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Soaked Peanuts Health Benefits: मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. मूंगफली को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली (Peanuts) ना सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ा सकती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है. मूंगफली (Moongfali) में अनसेचुरेटेड फैट होता है जो दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) को बढ़ावा दे सकता है. मूंगफली पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर होती है. मूंगफली ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बेहतर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाती है साथ ही जो लोग बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं या हेल्दी बॉडी (Healthy Body) पाना चाहते हैं उनके लिए भी मूंगफली कमाल हो सकती है, लेकिन लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की कई पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली को पानी में भिगोकर (Soaked Peanuts) सेवन करने से इसके लाभ और भी बढ़ सकते हैं. 

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मूंगफली का सेवन अगर रात में भिगोने के बाद सुबह उठकर किया जाए तो उसके कई बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. भिगोई हुई मूंगफली पाचन के लिए (Soaked Peanuts For Digestion) काफी फायदेमंद मानी जाती हैं साथ ही स्किन को चमकाने के लिए असरदार हो सकती हैं. मूंगफली का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है. अगर आप भी मूंगफली के बढ़े हुए स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं तो रोजाना भिगोई हुई मूंगफली का सेवन करें.

भीगोई हुई मूंगफली खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Soaked Peanuts

1. हेल्दी बॉडी पाने या कमजोरी दूर करने में फायदेमंद

हेल्दी बॉडी पाने के लिए भीगी हुई मूंगफली काफी फायदेमंद हो सकती हैं. बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोगों को रोज सुबह उठने के बाद भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो हेल्दी बॉडी पाने में मदद कर सकती है. जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए भी भीगी हुई मूंगफली काफी फायदेमंद हो सकती है. 

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peanuts 620Soaked Peanuts Health Benefits: भीगी हुई मूंगफली हेल्दी शरीर पाने में मदद कर सकती हैं

2. दिल के लिए लाभदायक

भीगी हुई मूंगफली दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. मूंगफली में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल की जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकते हैं. अगर आप भी स्वस्थ हार्ट रखना चाहते हैं तो आप डाइट में भीगी हुई मूंगफली को शामिल कर सकते हैं.

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3. ब्लड सर्कुलेशन करे कंट्रोल

मूंगफली ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार हो सकती है. कई लोगों का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी अनकंट्रोल हो सकता है. ऐसे में आपको रोजाना सुबह भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना चाहिए.

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4. दिमाग के लिए फायदेमंद

मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह एक ऐसा फैटी एसिड है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का कार्य कर सकता है. भीगी हुई मूंगफली के सेवन से याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अल्जाइमर जैसी बीमारी में भीगी हुई मूंगफली फायदेमंद हो सकती है.

vo9s2cmSoaked Peanuts Benefits: भीगी हुई मूगफली दिमाग के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं

5. पाचन शक्ति बढ़ाने में

मूंगफली में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है. फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए काफी मददगार है. इसलिए फाइबर स्रोत वाले खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से भोजन में शामिल किया जाना चाहिए. 

6. स्किन को ग्लोइंग बनाने में असरदार

हमारी डाइट का सीधा संबंध हमारी स्किन से होता है हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारी स्किन पर भी दिखाई देता है. भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों को भी त्वचा संबंधित कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं. दरअसल, मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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