विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2023

फेस की स्किन हो गई ही ढ़ीली और पड़ गई हैं झुर्रियां तो हर रोज 10 मिनट करें ये काम, आएगा ऐसा निखार हर कोई पूछेगा राज

Face Massage For Wrinkle Free Skin: क्या आप जानते हैं कि 10 मिनट तक फेस की मसाज करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो सकती हैं और स्किन टाइट भी हो सकती है?

Read Time: 4 mins
फेस की स्किन हो गई ही ढ़ीली और पड़ गई हैं झुर्रियां तो हर रोज 10 मिनट करें ये काम, आएगा ऐसा निखार हर कोई पूछेगा राज
फेस मसाज स्किन को टाइट करने में मदद करता है.

क्या आप जानते हैं कि 10 मिनट तक फेस की मसाज करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो सकती हैं और स्किन टाइट भी हो सकती है? चेहरे की मालिश करने से स्किन की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन तेजी से पहुंचती है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा मिलने में मदद मिलती है. ये झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद कर सकती हैं. इतना ही नहीं, मालिश करते समय स्किन पर हल्का सा दबाव डालने से स्किन केयर प्रोडक्ट्स को अच्छे से एब्सॉर्ब करने और बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिल सकती है.

इसलिए यहां हमने उन स्टेप्स की लिस्ट तैयार की है जिन्हें करके आप अपनी स्किन को रिंकल फ्री और स्किन को टाइट घर पर ही कर सकते हैं.

सबसे पहले शुरूआत माथे से करेंगे. इसके लिए अपने पोर को अपने माथे पर रखते हुए, उन्हें ऊपर और फिर बगल में, अपनी हेयरलाइन की ओर ले जाएँ. इसे 30 सेकंड तक ऐसे ही करें.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों को काला करने के लिए एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, सिर पर नहीं दिखेगा एक भी White Hair

फिर आंखों के आस पास आएं और अपनी उंगलियों के सिरों को अपनी कनपटी पर रखें. इसके बाद, अपनी उंगलियों को अपनी आंखों के नीचे, नाक की डायरेक्शन में घुमाना शुरू करें. इस पैटर्न को करते समय लगभग 40 सेकंड के लिए एक ही डायरेक्शन में करें.

इसके बाद, अपने पोर को अपने गालों के पास ले जाएं, अपनी नाक के पुल के पास, और हल्के से उन्हें अपने गालों से नीचे अपने कानों की तरफ स्वाइप करें. इस पूरी प्रोसेस को पूरा करने में लगभग 30 सेकंड का समय लगता है.

चौथा स्टेप है अपने होठों के पास के एरिया की मालिश करना. इसके लिए अपनी उंगलियों को अपने होठों के आस-पास के एरिया में रखना है, बीच वाली उंगली को निचले होंठ के नीचे और तर्जनी को ऊपरी होंठ के ऊपर रखें, फिर धीरे-धीरे उंगलियों को अपने कानों की डायरेक्शन में दबाए और खींचना शुरू करें. इस प्रोसेस को चालीस सेकंड तक करें.

ये भी पढ़ें: बचपन से ही कमजोर हैं आंखें तो रोज सुबह खाली पेट पीलें इन दो बीजों का पानी, गिद्द सी पैनी होगी नजर

उसके बाद, अपनी ठुड्डी के नीचे के हिस्से पर अपने पोर रखकर मालिश करें और उन्हें धीरे-धीरे ऊपर की ओर, अपने जबड़े की लाइन तक, अपने कानों की ओर 50 सेकंड के लिए खींचें.

दूसरे लास्ट स्टेप पर आते हुए, धीरे से अपनी गर्दन की मालिश करें, अपने पोर को अपनी ठोड़ी के ठीक नीचे रखें, और धीरे-धीरे उन्हें अपने कॉलरबोन की ओर ले जाना शुरू करें. इस प्रोसेस को करने के लिए, पोर को जबड़े की लाइन के साथ ले जाकर कॉलरबोन तक लाएं. इस प्रोसेस को 30 सेकंड तक करें.

और आखिर में अपने पोरों से अपने पूरे चेहरे की मालिश करें. उन्हें उठाते हुए, उन्हें हेयरलाइन के साथ ऊपर की ओर ले जाएं. इस लास्ट स्टेप को दो मिनट के लिए करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
फेस की स्किन हो गई ही ढ़ीली और पड़ गई हैं झुर्रियां तो हर रोज 10 मिनट करें ये काम, आएगा ऐसा निखार हर कोई पूछेगा राज
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;