Skincare: अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही क्लीन्ज़र कैसे चुनें? यहां जानें

Skin Cleanser: क्लीन्ज़र स्किनकेयर रूटीन के बेसिक इंग्रेडिएंट्स में से एक है. यह आपकी स्किन की गंदगी को हटाने में मदद करता है. दिन में कम से कम दो बार चेहरे को साफ करने की सलाह दी जाती है.

Skincare: अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही क्लीन्ज़र कैसे चुनें? यहां जानें

Skincare: आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार क्लीन्ज़र चयन करने की आवश्यकता है.

खास बातें

  • ड्राई स्किन में मिल्की टेक्स्चर के साथ बिना झाग वाले क्लीनर का चयन करें.
  • त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार सुबह और रात में चेहरे को क्लींज करें.
  • ऑयली स्किन में रात में चेहरे को डबल-क्लींज करें.

Skin Cleanser: क्लीन्ज़र स्किनकेयर रूटीन के बेसिक इंग्रेडिएंट्स में से एक है. यह आपकी स्किन की गंदगी को हटाने में मदद करता है. दिन में कम से कम दो बार चेहरे को साफ करने की सलाह दी जाती है. आपने देखा होगा कि बाजार में कई तरह के क्लींजर उपलब्ध हैं. आप इन्हें कई सामग्रियों और विभिन्न रूपों और संगतों में पा सकते हैं. फोम से जेल तक, चुनने के लिए कई ऑप्शन हैं. लेकिन आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार चयन करने की आवश्यकता है. डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, ने इंस्टाग्राम पर एक गाइड साझा की जो आपकी स्किन के टाइप के अनुसार सही क्लींजर चुनने में आपकी मदद कर सकता है.

यहां जानें आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे सही क्लींजर चुन सकते हैंः

ड्राई स्किन के लिएः

मिल्की टेक्स्चर के साथ बिना झाग वाले क्लीनर का चयन करें. यह साफ़ करने के बाद आपकी स्किन को ड्राई नहीं छोड़ेगा. इसके अलावा, अपने स्किनकेयर रूटीन में हाइड्रेटिंग सामग्री को शामिल करें, जिसमें शीया बटर, हायल्यूरोनिक एसिड और एलोवेरा जेल आदि. इसके अलावा, दिन में दो बार, एक बार सुबह और एक बार रात में अपना चेहरा धोएं.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

ctv89hm8

एलोवेरा जेल स्किन को साफ रखने में मदद कर सकता है.
Photo Credit: iStock

यदि आपके पास ऑयली टी-ज़ोन है और नॉर्मल स्किन से ड्राई है, तो आपका एक कॉम्बिनेशन स्किन टाइप है. आप दिन में दो बार माइल्ड जेल क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं. अधिकतम परिणामों के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन में रिपेयरिंग सामग्री में जो AHA/BHA, पेप्टाइड्स और सेरामाइड्स को शामिल कर सकते हैं.

ऑयली स्किन के लिएः

यदि आपकी स्किन ग्रीसी टेक्स्चर के साथ छिद्रित और बढ़े हुए छिद्र हैं, तो आपको फोमिंग फेस वाश का उपयोग करना चाहिए. सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ोयल पेरोक्साइड और एएचए जैसी सामग्री का उपयोग करें. एक त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, सुबह अपना चेहरा साफ़ करें और रात में डबल-क्लींज करें.

क्लीन्ज़र का उद्देश्य गंदगी और कणों को दूर करना है, इसलिए उस पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी त्वचा का इलाज करने के लिए अपने सीरम और तेलों को छोड़ दें," डॉ गीतिका कहती हैं.

(डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए.

Worst Summer Foods: गर्मियों के मौसम में इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल, वर्ना हो सकते हैं बीमार

Maharashtra Coronavirus Cases: ठाणे में कोविड-19 के 3144 नए मामले, 10 की मौत

COVID-19: भारत में सामने आए 56211 नए मामले, 271 और की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Pregnancy Myths Busted: गर्भवती कभी न पड़ें इन झूठी बातों के फेर में, हर महिला को पता होनी चाहिए प्रेंग्नेंसी से जुड़ी ये बातें!