Skin Care Tips: कहीं आपके शरीर में विटामिन्स की कमी तो नहीं हो गई, स्किन पर आए इन बदलाओं से पहचानें

Vitamin Deficiency And Skin Health: विटामिन का कम सेवन शरीर पर समग्र प्रभाव डाल सकता है और आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है. इस प्रकार हेल्दी महसूस करने और त्वचा को साफ रखने के लिए विटामिन से भरपूर भोजन की जरूरत होती है.

Skin Care Tips: कहीं आपके शरीर में विटामिन्स की कमी तो नहीं हो गई, स्किन पर आए इन बदलाओं से पहचानें

Signs Of Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी से मुंहासे और त्वचा में रूखापन आ सकता है.

खास बातें

  • विटामिन की कमी से मुंहासे और त्वचा में रूखापन आ सकता है.
  • आंखों में सूजन और सूजी हुई आंखें विटामिन की कमी के कारण हो सकती हैं.
  • विटामिन की कमी से मसूड़े से खून आने लगता है.

Vitamin Deficiency And Skin Problems: शरीर को बीमारी और त्वचा की देखभाल की समस्याओं से बचाने के लिए विटामिन से भरपूर भोजन का सेवन जरूरी है. आप जो खाते हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है और इसलिए हेल्दी खाना खाना बहुत जरूरी है. विटामिन की कमी आपके चेहरे पर आसानी से देखी जा सकती है. इसलिए, कम विटामिन वाले भोजन करने से आपके शरीर पर असर पड़ेगा. शरीर की हेल्दी ग्रोथ के लिए विटामिन की डेली डोज की जरूरत होती है. विटामिन का कम सेवन शरीर पर समग्र प्रभाव डाल सकता है और आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है. इस प्रकार हेल्दी महसूस करने और त्वचा को साफ रखने के लिए विटामिन से भरपूर भोजन की जरूरत होती है.

विटामिन की कमी के संकेत | Signs Of Vitamin Deficiency

1. मुंहासे और ड्राई स्किन

विटामिन की कमी से मुंहासे और त्वचा में रूखापन आ सकता है. ये सभी कई हार्मोनल परिवर्तनों के कारण उत्पन्न होते हैं. गंदगी और रोगाणु जमा होने के कारण विटामिन की कमी हो सकती है. त्वचा पर कुछ विटामिन परिवर्तन देखे जा सकते हैं क्योंकि वे बहुत ज्यादा दिखाई देंगे. विटामिन ए और ई की कम मात्रा का सेवन करने से त्वचा पर मुंहासे बनने लगेंगे विटामिन बी 12 का कम सेवन त्वचा को पीला बना सकता है.

तेजी से कम करना है वजन, तो लें एलोवेरा करेगा मदद, कम होगी पेटी की चर्बी और अतिरिक्‍त वसा से मिलेगा छुटकारा

2. आंखें

आंखों में सूजन और सूजी हुई आंखें विटामिन की कमी के कारण हो सकती हैं. ये अक्सर हो सकते हैं और पहली बार सुबह उठने पर दिखाई दे सकते हैं. ये शरीर में कम आयोडीन लेवल के लक्षण हैं. बहुत सारे अध्ययनों ने थायराइड रोगों के साथ आयोडीन की कमी का सुझाव दिया है. इससे थकान, वजन बढ़ना और सूजी हुई आंखें हो सकती हैं.

3. गम हेल्थ

विटामिन की कमी से मसूड़े से खून आने लगता है. यह शरीर और समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. मसूड़ों से खून आना स्कर्वी के नाम से भी जाना जाता है. अस्वस्थ मसूड़े के अन्य लक्षण आसान चोट लगना, रक्तस्राव, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द हैं. मसूढ़ों को हेल्दी रखने के लिए आपको संतरा, नींबू और अंगूर जैसे फल खाकर विटामिन सी की खपत बढ़ाने की जरूरत है.

Winter Diet: सर्दियों में खट्टे फल खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्या है इसके पीछे का राज, यहां किया गया है खुलासा

4. होंठ

विटामिन की कमी से होंठ पीले हो सकते हैं. पीले और फीके पड़ चुके होंठ अनजानी बीमारियों के कारण होते हैं. होंठों का पीला पड़ना एनीमिया के सामान्य लक्षण हैं, यह तब होता है जब शरीर की लाल रक्त कोशिका कम हो जाती है. आरबीसी की कमी से शरीर में आयरन का स्तर कम हो जाता है और शरीर के उन ऊतकों को रोक देता है जो ऑक्सीजन ले जाते हैं. इससे त्वचा और होंठों का रंग खराब हो सकता है. इससे इम्यून सिस्टम कमजोर भी हो सकता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए सामान्य Blood Sugar Level? डायबिटीज रोगी कब करें चेक? जानें मैनेज करने के तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Desi Nushke: सर्दी-जुकाम से बचाने के लिए रामबाण इलाज हो सकती बस ये तीन चीजें... आज ही करें डाइट में शामिल