तेजी से कम करना है वजन, तो लें एलोवेरा करेगा मदद, कम होगी पेटी की चर्बी और अतिरिक्‍त वसा से मिलेगा छुटकारा

एलोवेरा न सिर्फ आपकी स्किन को सॉफ्ट और समूद बनाने में मदद करता है बल्कि सनबर्न से भी बचाता है. यही नहीं एलोवेरा वजन कम करने वो भी एक जादुई इनग्रेडिएंट है. वेट कम करने के लिए एलोवेरा का आप एक नहीं बल्कि कई तरीके से सेवन कर सकते हैं.

तेजी से कम करना है वजन, तो लें एलोवेरा करेगा मदद, कम होगी पेटी की चर्बी और अतिरिक्‍त वसा से मिलेगा छुटकारा

How to use aloe vera for weight loss: वजन कम करने में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है.

Aloe Vera for Weight Loss:आज हम आपको एलोवेरा के फायदे बताने जा रहे हैं. अगर एलोवेरा को एक मैजिकल इनग्रेडिएंट कहा जाए तो गलत नहीं होगा. दरअसल, एलोवेरा न सिर्फ आपकी स्किन को सॉफ्ट और समूद बनाने (Aloe Vera for Glowing Skin) में मदद करता है बल्कि सनबर्न (Home Remedy for Sunburn) से भी बचाता है. यही नहीं एलोवेरा वजन कम करने (Aloe Vera for Weight Loss) का भी एक जादुई इनग्रेडिएंट है. वेट कम (Weight Loss)करने के लिए एलोवेरा का आप एक नहीं बल्कि कई तरीके से सेवन कर सकते हैं. इसमें एलोवेरा के जूस (Aloe Vera Juice) से लेकर स्मूदी तक सब कुछ शामिल है. तो चलिए जानते हैं वेट लॉस (Aloe Vera for Weight Loss) करने में एलोवेरा का कैसे कर सकते हैं सेवन.

वजन कम करने के लिए एलोवेरा जेल का इन तरीकों से कर सकते हैं सेवन | How to use aloe vera for weight loss

1. एलोवेरा जेल: आप अपनी बालकनी या छत पर एलोवेरा लगा सकते हैं और रोजाना ताजे एलोवेरा जेल का सेवन कर सकते हैं. जेल निकालने के लिए आप एलोवेरा को लम्बाई में काटें और फिर इसे बीच से काटकर जेल निकाल लें. किसी चम्मच की मदद से आप एलोवेरा जेल को निकालकर गर्म पानी के साथ उसका सेवन कर सकते हैं. एलोवेरा जेल का सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है.

2. प्लेन एलोवेरा जूस: आप एलोवेरा जूस भी बना सकते हैं. आपको इस एलोवेरा जेल को पौधे से बाहर निकलते ही ब्लेंड करना है. एलोवेरा के कड़वे स्वाद को कम करने के लिए आप इसे फ्लेवर्ड जूस के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं.

 उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए सामान्य Blood Sugar Level? डायबिटीज रोगी कब करें चेक? जानें मैनेज करने के तरीके

3. मिक्सड एलोवेरा जूस: आप एलोवेरा के रस को अपनी पसंद के किसी फल या सब्जी के रस के साथ भी मिला सकते हैं. अपनी पसंद के किसी भी फ्रूट स्मूदी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पिएंगे तो टेस्ट भी अच्छा लगेगा और वेट लॉस भी होगा.

4. शहद के साथ एलोवेरा: प्राकृतिक स्वाद को बढ़ाने के लिए आप एलोवेरा जूस या जेल में थोड़ा शहद मिला सकते हैं. एलोवेरा आपके शरीर से टॉक्सिक सब्स्टेंस को निकालकर डिटॉक्सीफाई करेगा.

Worst Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

5. नींबू के रस के साथ एलोवेरा: वेट लॉस में नींबू बहुत फायदेमंद है. तो अगर आप नींबू को एलोवेरा के साथ मिलाकर पिएंगे तो फायदे भी डबल हो जाएंगे. आप एलोवेरा का स्वाद बढ़ाने के लिए ताजे नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.