Worst And Best Foods For Skin: स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

Skin Care Tips: आपको स्किन के लिए सबसे खराब फूड्स और स्किन के लिए सबसे अच्छे फूड्स के बारे में जानना चाहिए, वर्ना आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. यहां आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छे और खराब फूड्स के बारे में बताया गया है.

Worst And Best Foods For Skin: स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

Worst And Best Foods For Skin: अपनी स्किन को हर कोई चमकदार और खिला-खिला रखना चाहता है.

खास बातें

  • अपनी स्किन को हर कोई चमकदार और खिला-खिला रखना चाहता है.
  • ऐसे फूड्स हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.
  • साथ ही कुछ ही चीजें हैं जो आपकी स्किन को खराब कर देंगे.

Top Best Foods For Healthy Skin: अपनी स्किन को हर कोई चमकदार और खिला-खिला रखना चाहता है. हम इस बारे में सोचने में बहुत समय बिताते हैं कि ड्राई, कठोर सर्दी के दौरान हम अपनी त्वचा को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं. हम जो खाते हैं उसका हमारी त्वचा के स्वास्थ्य से उतना ही लेना-देना है जितना बाकी शरीर से. ऐसे फूड्स हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं साथ ही कुछ ही चीजें हैं जो आपकी स्किन को खराब कर देंगे. अपने स्किन केयर रूटीन में इन उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो स्किन को चमकदार और हेल्दी बना सकते हैं. आपको अपनी त्वचा को पूरे मौसम में खुश रखने के लिए एक अच्छा संतुलन बनाना होगा. ऐसे में आपको स्किन के लिए सबसे खराब फूड्स और स्किन के लिए सबसे अच्छे फूड्स के बारे में जानना चाहिए, वर्ना आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. यहां आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छे और खराब फूड्स के बारे में बताया गया है.   

आपकी त्वचा के लिए कौन से फूड्स खराब हैं? | Which Foods Are Bad For Your Skin?

1. शराब

शराब आपकी त्वचा को सुखा देती है. अगर आपके पास एक्जिमा या सोरायसिस है, तो आपकी शराब का सेवन बढ़ने पर आपकी पहले से ही संवेदनशील त्वचा और भी अधिक चिड़चिड़ी हो जाएगी.

2. स्वीट स्नैक्स

शुगर आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होती है. यह कोलेजन को तोड़ता है, जो आपकी त्वचा को मोटा और दृढ़ रखता है, जिससे यह ढीली और सुस्त दिखती है. शुगर आपके छिद्रों को भी बंद कर देती है, इसलिए अगर आप सामान्य से अधिक ब्रेकआउट देखते हैं.

मुलेठी का सेवन किस मौसम में है सबसे ज्यादा फायदेमंद? जानें इस औषधीय जड़ी-बूटी के जबरदस्त फायदे

3. कार्बोहाइड्रेट

कार्ब्स आपकी त्वचा को वैसे ही गलत करते हैं जैसे चीनी आपके कोलेजन के बाद जाती है. झुर्रियों को दूर रखने और अपनी त्वचा को मजबूत रखने के लिए साबुत अनाज का सेवन करें.

4. सॉल्टी स्नैक्स

नमक आपकी कोशिकाओं से नमी को सोख लेता है, जिससे त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है. ऐसे में नमक स्किन को खराब कर सकता है.

5. विटामिन ए की खुराक

बहुत से लोग अपने मुंहासों को कंट्रोल करने के लिए विटामिन ए का सेवन करते हैं, लेकिन बहुत अधिक शुष्क त्वचा जैसे दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है. अगर आप विटामिन ए से भरपूर फूड्स से भरी डाइट खाते हैं, तो एक्स्ट्रा सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं है.

6. मिल्क प्रोडक्ट्स

कई वयस्क पाते हैं कि वे डेयरी प्रोडक्ट के प्रति संवेदनशील हैं, जो एक्जिमा और मुंहासे जैसी स्थितियों को भी खराब कर सकता है क्योंकि यह प्रो-इंफ्लेमेटरी है.

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार

7. कॉफी

भारी मात्रा में कॉफी पीने से त्वचा में तरल पदार्थ का प्रवाह प्रभावित होता है. बिना भोजन के सबसे पहले कॉफी पीने से यह और भी खराब हो जाता है. आपको यह तय करना होगा कि आपकी कैफीन फिक्स ड्राई स्किन के लायक है या नहीं.

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं? | What To Eat For Glowing Skin?

1. चाय

सुबह की कॉफी या रात में शराब के गिलास के बजाय चाय पीने की कोशिश करें. सर्दियों में हाइड्रेटेड रहना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि गर्मियों में. हर्बल टी भी एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी है और आपकी त्वचा से उन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगी.

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत

2. दलिया

ओटमील न केवल सर्दियों में वजन बढ़ने को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा, बल्कि यह विटामिन और खनिजों से भी भरपूर है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखेगा. एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर, दलिया शुष्क त्वचा और एक्जिमा जैसी अन्य त्वचा की समस्याओं को ठीक करने में मदद करेगा.

3. एवोकैडो

एवोकाडो हमेशा आपके घर में होना चाहिए. वे विटामिन सी, ई और ए से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं. वे ब्लड फ्लो को भी बढ़ाते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए वह चमक वापस पाने के लिए महत्वपूर्ण है.

4. गाजर

इस सुपरफूड को पूरे साल खाया जाना चाहिए, लेकिन पिगमेंटेशन और झुर्रियों से लड़ने में मदद करने के लिए सर्दियों में गाजर आपका पसंदीदा नाश्ता होना चाहिए. एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए की सही मात्रा आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखेगी.

पानी ही नहीं इन फूड्स को खाकर भी बढ़ा सकते हैं बॉडी का हाइड्रेशन, नहीं होगी पानी की कमी

5. बादाम

बादाम सर्दियों का सबसे अच्छा स्नैक है. एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई आपकी त्वचा को धूप से बचाते हैं और सर्द हवा से रूखेपन को दूर करते हैं. आप अपने सलाद के ऊपर उनके ऊपर डाल सकते हैं या कुछ के साथ अपने पसंदीदा सूप को सजा सकते हैं.

6. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोल्स होते हैं जो कोशिका क्षति से लड़कर और आपके रक्त प्रवाह में सुधार करके आपकी त्वचा को सूरज से बचाते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com