Side Effects Of Aloe Vera: जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल बनता है इन 7 गंभीर समस्याओं का कारण

Aloe Vera Side Effects: अति किसी भी चीज की बुरी होती है. हो सकता है कि एलोवेरा आपके शरीर, त्वचा या बालों के अनुकूल न हो, जो आगे चलकर साइड इफेक्ट का कारण बन सकता है.

Side Effects Of Aloe Vera: जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल बनता है इन 7 गंभीर समस्याओं का कारण

Side Effects Of Aloe Vera: एलोवेरा एक ऐसी चीज है जिसे शायद ही किसी परिचय की जरूरत हो.

खास बातें

  • एलोवेरा एक ऐसी चीज है जिसे शायद ही किसी परिचय की जरूरत हो.
  • Side Effects Of Aloe Vera: इसे कई औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है.
  • यहां एलोवेरा के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में भी जानें.

Disadvantages Of Aloe Vera: एलोवेरा एक ऐसी चीज है जिसे शायद ही किसी परिचय की जरूरत हो. यह सौंदर्य और स्वास्थ्य की दुनिया में एक रोष है, और इसे कई औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. जब आप पत्तियों को काटते हैं, तो आपको एक ताजा चिपचिपा ठंडा जेल मिलता है, जो स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए कमाल कर सकता है. आप जेल को न केवल स्किन पर लगा सकते हैं बल्कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन भी कर सकते हैं. इस बात से कोई इंकार नहीं है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर है. हालांकि, जैसा कहते ही हैं, अति किसी भी चीज की बुरी होती है. हो सकता है कि एलोवेरा आपके शरीर, त्वचा या बालों के अनुकूल न हो, जो आगे चलकर साइड इफेक्ट का कारण बन सकता है. यह एलोवेरा के पौधे का लेटेक्स भी है जिससे बहुत से लोगों को एलर्जी हो सकती है. इसके फायदे तो कई हैं, लेकिन यहां एलोवेरा के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में भी जानें.

एलोवेरा के साइड इफेक्ट | Aloe Vera Side Effects

हालांकि एलोवेरा जेल के अभूतपूर्व लाभ हैं, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जो स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. यहां एलोवेरा जेल के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

1. एलर्जिक प्रभाव

एलोवेरा की पत्तियों में लेटेक्स होता है, जो पौधे की स्किन के नीचे से आता है. बहुत से लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है, जिससे पेट में जलन, पेट में ऐंठन और लो पोटेशियम लेवल जैसी समस्याएं हो सकती हैं. बाहरी रूप से लेटेक्स सुरक्षित हो सकता है, अगर उचित रूप से लगाया जाए. ज्यादातर लोगों को एलोवेरा जेल से एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा की एलर्जी, आंखों में लालिमा, त्वचा पर चकत्ते, जलन हो सकती है.

2. लो हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल गिर सकता है. इसमें रेचक प्रभाव होता है, जो डायबिटीज रोगियों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की संभावना को बढ़ा सकता है. अगर आप डायबिटिक हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर होता है.

3.डिहाइड्रेशन हो सकता है

एलोवेरा के रेचक प्रभाव से डिहाइड्रेशन हो सकता है. जुलाब आमतौर पर कब्ज को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है; हालांकि, अगर अनुसंशित रूप से अधिक मात्रा में लिया जाए तो वे डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं.

4. स्तपान कराने वाली महिलाएं न करें सेवन

कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को एलोवेरा जूस पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें जलन पैदा करने वाले गुण होते हैं. यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर सकता है, जिससे जन्म संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं.

5. पोटेशियम लेवल को कम कर सकता है

एलोवेरा का रस शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम कर सकता है, जिससे अनियमित दिल की धड़कन, कमजोरी और थकान हो सकती है. बुजुर्ग और बीमार लोगों को आमतौर पर इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

6. लीवर को नुकसान पहुंच सकता है

एलोवेरा में बायो-एक्टिव कंपाउंड लीवर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में रुकावट पैदा कर सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं.

7. पेट स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है

पेट की परेशानी एलोवेरा जूस पीने के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक है. लेटेक्स से पेट में अत्यधिक ऐंठन और दर्द हो सकता है. एलोवेरा जूस का सेवन न करें, खासकर अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.