Sesame Seeds Benefits: सर्दियों में तिल खाना बिल्कुल न भूलें, वरना इनसे मिलने वाले 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को कर देंगे मिस

Benefits Of Sesame Seeds: अगर आप तिल के फायदों की तलाश कर रहे हैं, तो तिल हेल्दी फैट, महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, गठिया के दर्द से लड़ने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

Sesame Seeds Benefits: सर्दियों में तिल खाना बिल्कुल न भूलें, वरना इनसे मिलने वाले 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को कर देंगे मिस

Benefits Of Sesame: यहां इस लेख में हम सर्दियों में तिल के फायदों के बारे में बता रहे हैं

खास बातें

  • तिल के इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं.
  • तिल में आयरन, जिंक, सेलेनियम और विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.
  • यहां इस लेख में हम सर्दियों में तिल के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

Sesame Seeds Health Benefits: अब जबकि सर्दियों का मौसम चल रहा है, लोग अलग-अलग तरह से ठंड के मौसम की तैयारी कर रहे हैं. कोविड-19 के बीच हेल्दी और फिट रहना इन सर्द दिनों में यह हम सभी के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय बन गया है. कहा जा रहा है, गर्म भोजन और पेय का सेवन करने से आप सही रास्ते पर जा सकते हैं. गर्मागर्म अदरक की चाय से लेकर चिकन करी तक बहुत सारे गर्मागर्म व्यंजन हैं जिन्हें आपको इस सर्दी में जरूर आजमाना चाहिए. यहां इस लेख में हम सर्दियों में तिल के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

बच्चों को चीनी की बजाय क्यों खिलाना चाहिए गुड़? क्या हैं टोडलर्स के लिए शुगर के इस हेल्दी ऑप्शन के फायदे

सर्दियों में तिल खाने के फायदे | Benefits Of Eating Sesame In Winter

1. फ्लू और बुखार से लड़ने में मदद करता है

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सर्दी होने पर सर्दी और बुखार होना आम बात है, जो बच्चों पर आसानी से हमला कर सकता है. तिल देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून और सर्दी के व्यंजनों के महत्वपूर्ण भागों में से एक है. तिल के इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं.

2. सूजन से लड़ने के लिए तिल के फायदे

तिल में आयरन, जिंक, सेलेनियम और विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. वे इंफ्लेमेटरी मार्करों के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे गठिया से संबंधित दर्द का इलाज करने में मदद मिलती है जो ठंडी जलवायु परिस्थितियों के दौरान खराब हो जाती है.

Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

 

3. पाचन में मदद करता है

तिल फाइबर का एक बड़ा स्रोत है जो बेहतर पाचन और सुचारू मल त्याग में मदद करता है. ठंड के मौसम में कब्ज होना काफी आम है क्योंकि हो सकता है कि आप ऐसे फूड्स न खा रहे हों जो शरीर में गर्मी पैदा करते हों. तिल के बीजों में कब्ज की समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए असंतृप्त फैटी एसिड की समृद्ध मात्रा होती है.

4. ऊर्जा बढ़ाने में तिल के फायदे

जाहिर सी बात है कि इन ठंड के दिनों में हमें बहुत कम एनर्जी का अहसास होता है, लेकिन तिल में मौजूद ओमेगा-3 फैट की मदद से सर्दियों के इन दिनों में भी आपका एनर्जी लेवल बूस्ट होता है.

जो लोग इन 9 चीजों का सेवन करते हैं, वे अपनी उम्र से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े, आज से ही कर दें नजरों से दूर

5. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है

ठंड के दिनों में भारी कसरत और शारीरिक व्यायाम किया जाता है. ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि, खासकर अगर आप मिठाई और केक के शौकीन हैं, तो एक अतिरिक्त जोखिम हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी तरीके से मैनेज करने के लिए अपनी डेली डाइट में तिल को शामिल करना सुनिश्चित करें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Honey Health Benefits: इन तरीकों से करेंगे शहद का सेवन, तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Infertility: क्या है इनफर्टिलिटी के कारण, क्या लाइफस्टाइट कराता है प्रभावित, एक्सपर्ट से जानें

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी ही नहीं इस विंटर अपनी डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर पाएं और भी जबरदस्त फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सामान्य सर्दी-खांसी का इलाज ही नहीं इन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखती है यह एक चीज