आपके बच्चे में भूख की कमी, कमजोर हड्डियां और डार्क यूरिन के साथ ये 6 लक्षण दिखें, तो हो सकता है थैलेसीमिया

Common Symptoms Of Thalassemia: थैलेसीमिया कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से कुछ में आनुवंशिक स्थितियां शामिल हैं. थैलेसीमिया के कई लक्षण नीचे दिए गए हैं, ताकि इससे पहले कि यह आपको और प्रभावित करे, आप जान लें.

आपके बच्चे में भूख की कमी, कमजोर हड्डियां और डार्क यूरिन के साथ ये 6 लक्षण दिखें, तो हो सकता है थैलेसीमिया

Symptoms Of Thalassemia: लाल रक्त कोशिकाओं के नष्ट होने से व्यक्ति एनीमिया से पीड़ित हो जाता है

Symptoms Of Thalassemia: थैलेसीमिया एक व्यक्ति में मुख्य रूप से एक बच्चे के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश है. लाल रक्त कोशिकाओं के नष्ट होने से व्यक्ति एनीमिया से पीड़ित हो जाता है जिसका अगर तुरंत इलाज नहीं किया गया तो ब्लड कैंसर और फिर मृत्यु हो सकती है. एनीमिया एक अत्यंत गंभीर बीमारी है और इसके अर्ली स्टेज में थैलेसीमिया से निपटने की जरूरत बहुत अधिक है. थैलेसीमिया कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से कुछ में आनुवंशिक स्थितियां शामिल हैं. यह रोग आपको अपने परिवार के किसी ऐसे व्यक्ति से विरासत में मिला हो सकता है जिसे रक्त दोष हो या जिसे पहले यह रोग हो चुका हो. एनीमिया एक अत्यंत घातक बीमारी है और इसका इलाज बेहद महंगा है इसलिए एनीमिया तक पहुंचने से पहले थैलेसीमिया का इलाज करना इस घातक बीमारी से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है. थैलेसीमिया के कई लक्षण नीचे दिए गए हैं, ताकि इससे पहले कि यह आपको और प्रभावित करे, आप जान लें.

सर्दियों में जुकाम होने से पहले ही करें बचाव, यहां हैं 5 तरीके जो कॉमन कोल्ड से बचाएंगे

थैलेसीमिया के इन 6 लक्षणों को जानें | Know These 6 Symptoms Of Thalassemia

जिन लोगों को यह बीमारी अपने परिवार के सदस्य से विरासत में मिली है, उनमें आमतौर पर बहुत कम लक्षण होते हैं, हो सकता है कि दोषपूर्ण लाल रक्त कोशिकाओं के कारण इम्यूनिटी लेवल कम हो गया हो, यह सभी लक्षण इस बीमारी के हैं.

1. भूख में कमी

एनीमिया के रोगी आमतौर पर अपनी भूख पूरी तरह से खो देते हैं क्योंकि वे जो कुछ भी खाते हैं उसे बाहर निकाल देते हैं. अगर आपको जो कुछ भी खाने की इच्छा है, अगर आपको रेंडम ढंग से दिया जाता है, लेकिन फिर भी आपको भूख नहीं लग रही है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको थैलेसीमिया है.

Year Ender 2021: इस साल इन 2 बीमारियों ने मचाया कोहराम, डेंगू ने तोड़े 5 साल के रिकॉर्ड

2. गंभीर एनीमिया

अगर आप अचानक अत्यधिक बीमार महसूस करते हैं और देखते हैं कि आप लगातार हर छोटी-छोटी वजह से बीमार हो रहे हैं. एक साधारण छींक आपके शरीर में सर्दी या बुखार को ट्रिगर कर सकती है, तो यह अत्यधिक संभावना है कि आपका शरीर अब एनीमिया से प्रभावित है और आपको तत्काल उपचार की जरूरत है. इस बीमारी के दौरान आपके पूरे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे नष्ट हो जाती है इसलिए सावधान रहें और सुरक्षित रहें.

 

3. डार्क कलर का यूरिन

आपको थैलेसीमिया है, यह साबित करने के लिए गहरे रंग का मूत्र सबसे महत्वपूर्ण संकेत है. लोग आमतौर पर अपनी बीमारी की गलती तब करते हैं जब उन्हें पता चलता है कि उनके पास गहरे रंग का मूत्र है क्योंकि गहरे रंग का मूत्र कभी-कभी पित्ताशय में पथरी से संबंधित होता है, लेकिन सुरक्षित रहने के लिए थैलेसीमिया टेस्ट करें ताकि आपको बाद में परेशानी का सामना न करना पड़े.

4. कमजोर हड्डियां

खून हमारी हड्डियों को ताकत देता है और जब खून ही खराब होता है तो हड्डियों के भी कमजोर होने की संभावना रहती है. आपकी लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कम मात्रा के कारण आपकी हड्डियां अपनी अखंडता खो देती हैं जिससे वे कमजोर हो जाती हैं. इससे लगातार थकान होती है, शरीर में दर्द होता है, आपकी हड्डियों के टूटने का खतरा अधिक होता है.

सुबह उठने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं? यहां हैं मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के घरेलू उपाय

5. ग्रोथ में देरी और यौवन

एक बच्चे के लिए एनीमिया देरी से विकास का कारण बन सकता है, जिससे वे अपनी उम्र के हिसाब से बेहद छोटे दिखने लगते हैं. यह एक मामूली लक्षण की तरह लग सकता है, लेकिन लंबे समय तक इलाज न करने पर बच्चा अत्यधिक भंगुर हड्डियों की ऊंचाई विकृति से पीड़ित हो सकता है. विकास के साथ-साथ एनीमिया से पीड़ित बच्चों में यौवन में देरी हो सकती है जो उनके शरीर चक्र के लिए एक बड़ी समस्या का कारण बनता है.

6. पीलिया

कम इम्यूनिटी लेवल के कारण शरीर में बीमारियों का खतरा होता है, विशेष रूप से पीलिया जैसा कुछ. पीलिया रोगी को और कमजोर कर देगा और इसके बदतर होने से पहले तत्काल उपचार की जरूरत होगी.

सर्दियों में Fat Loss के लिए अपनी डाइट च्वॉइस में शामिल करें Dry Fruits, यही है वजन कम करने का मौक

What is Thalassaemia? | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.