विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2021

Year Ender 2021: इस साल इन 2 बीमारियों ने मचाया कोहराम, डेंगू ने तोड़े 5 साल के रिकॉर्ड

Year Ender 2021: हर साल कुछ पुरानी तो कुछ नई बीमारियां कहर बरपाती हैं, लेकिन 2021 में 3 ऐसी बीमारियां रहीं जिन्होंने सबसे ज्यादा परेशान किया और पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए. यहां 2021 ईयर इंडर में उन्हीं बीमारियों के बारे में बात करने जा रहे हैं.

Year Ender 2021: इस साल इन 2 बीमारियों ने मचाया कोहराम, डेंगू ने तोड़े 5 साल के रिकॉर्ड
Year Ender 2021: हर साल कुछ पुरानी तो कुछ नई बीमारियां कहर बरपाती हैं.

Deadly Diseases In 2021: वायरल रोग अनादि काल से मौजूद हैं और हम इनसे लड़ते रहे हैं. तकनीकी और औषधीय प्रगति के साथ हमने निश्चित रूप से इतिहास के कुछ सबसे भयंकर वायरस को रोकने, लड़ने का एक तरीका खोज लिया है. हालांकि, इसका कोई अंत नहीं दिख रहा है और अलग-अलग नए-नए वायरस सामने आ रहे हैं, जो पहले से कहीं ज्यादा कहर बरपा रहे हैं. हर साल कुछ पुरानी तो कुछ नई बीमारियां कहर बरपाती हैं, लेकिन 2021 में 3 ऐसी बीमारियां रहीं जिन्होंने सबसे ज्यादा परेशान किया और पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए. यहां 2021 ईयर इंडर में उन्हीं बीमारियों के बारे में बात करने जा रहे हैं.

सुबह उठने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं? यहां हैं मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के घरेलू उपाय

2021 में इन दो बीमारियों ने किया सबसे ज्यादा परेशान-

1. कोरोनावाइरस (COVID -19)

कोविड-19 एक संक्रामक सांस की बीमारी है जो हमारे बीच डेढ़ साल से अधिक समय से मौजूद है. यह हल्के, मध्यम से लेकर गंभीर संक्रमण तक हो सकता है और अगर जल्दी से कार्रवाई नहीं की गई तो अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु हो सकती है. वायरस के सबसे खतरनाक पहलुओं में से एक इसकी अनप्रिडिक्टेबिलिटी और एक महत्वपूर्ण दर से म्यूटेड होने की क्षमता है. अब तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, सीओवीआईडी ​​-19 के 27.1 करोड़ पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें 53.2 लाख मौतें शामिल हैं, जो विश्व स्तर पर डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट की गई हैं.

सर्दियों में Fat Loss के लिए अपनी डाइट च्वॉइस में शामिल करें Dry Fruits, यही है वजन कम करने का मौका

2. डेंगू

इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के 5,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे यह शहर में 2015 के बाद से एक साल में वेक्टर जनित बीमारी के सबसे अधिक मामले हो गए हैं. एक सिविक रिपोर्ट के अनुसार, इस सीजन में 123106 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं, जो 2015 के बाद से एक साल में सबसे ज्यादा है. वहीं 2020 में डेंगू के कुल मामले 44585 थे.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिना दवा के भी कम किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल, ये हैं कुछ आसान उपाय...
Year Ender 2021: इस साल इन 2 बीमारियों ने मचाया कोहराम, डेंगू ने तोड़े 5 साल के रिकॉर्ड
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Next Article
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com