विज्ञापन

Kawad Yatra 2024: सावन माह की कांवड़ यात्रा में अक्सर हो जाते हैं कांवड़ियों के पैर में छाले, क्या करें कि पैर में छाले न हों, कैसे बचें

Kanwar Yatra: जोश से भरे श्रद्धालु भक्त इसे मामूली मानते हैं, लेकिन थोड़ी सी जानकारी के साथ पैरों को छाले से बचाया जा सकता हैं. आइए, जानते हैं कि पैरों में छाले क्यों होते हैं और कैसे पैरों को इससे बचा सकते हैं.

Kawad Yatra 2024: सावन माह की कांवड़ यात्रा में अक्सर हो जाते हैं कांवड़ियों के पैर में छाले, क्या करें कि पैर में छाले न हों, कैसे बचें
Sawan 2024 | Kawad Yatra 2024 : कांवड़ यात्रा में पैरों को छाले से कैसे बचाएं?

Sawan 2024 | Kawad Yatra 2024 : सावन (Sawan 2024) आने के पहले से ही देश के कई हिस्से में पवित्र कांवड़ यात्रा (Kavar Yatra) को लेकर भव्य माहौल बन चुका है. इस दौरान शिवभक्त (Shiva Bhakt) कंधे पर गंगाजल वाले कांवड़ को लेकर नंगे पैर लंबी दूरी तक पैदल चलते हैं. इतनी बड़ी सामूहिक यात्रा के दौरान कांवड़ियों को सेहत (Health of Kanwariyas) से जुड़ी कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. अलग-अलग तरह के रास्ते पर चलने के कारण पैरों में होने वाले छाले इन दिक्क्तों में सबसे आम है. हालांकि, जोश से भरे श्रद्धालु (Shiv Shankar) भक्त इसे मामूली मानते हैं, लेकिन थोड़ी सी जानकारी के साथ पैरों को छाले से बचाया जा सकता हैं. आइए, जानते हैं कि पैरों में छाले क्यों होते हैं और कैसे पैरों को इससे बचा सकते हैं.

पैरों में छाले क्यों होते हैं? (Why do blisters appear on the feet?)

आमतौर पर घर्षण के कारण पैरों में छाले होते हैं. छाला, फफोला या पुटिका तरल पदार्थ की एक छोटी थैली होती है जो चोट, एलर्जी, रिएक्शन या इंफेक्शन के चलते चमड़ी के नीचे बनती है. कई बार गर्म चीजों के छूने से भी छाले होते हैं. आमतौर पर हल्की समस्या की तरह देखे जाने वाले पैरों में छाले कभी-कभी दर्दनाक होते हैं. छाले गोल या अंडाकार हो सकते हैं और साफ या खूनी तरल से भरे हो सकते हैं. छाले के आसपास की स्किन आमतौर पर लाल, गर्म और छूने पर मुलायम होती है.

कांवड़ यात्रा में पैरों को छाले से कैसे बचाएं? (How to protect feet from blisters during Kanwar Yatra?)

कांवड़ यात्रा के दौरान हम कुछ सावधानियों को अपनाकर अपने पैरों को छाले से बचा सकते हैं. बुजुर्गों और पुराने कांवड़ यात्रियों से बात करने पर ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी मिल जाते हैं. वहीं, कुछ उपाय मेडिकल एक्सपर्ट भी बताते हैं.

1. अगर आपके पैरों में पहले से गोखरू या दूसरी असामान्य गांठें हैं तो कांवड़ यात्रा से पहले पोडियाट्रिस्ट से मिलकर सलाह जरूर लें.
2. कांवड़ यात्रा पर जाने के कुछ दिनों पहले से ही नंगे पैर पैदल चलने का अभ्यास शुरू कर दें.
3. कांवड़ यात्रा के दौरान अलग-अलग तरह के रास्तों पर संभलकर चलें. 
4. अपने साथ गर्म पट्टी रखें और जरूरत महसूस होने पर उसे बांध लें.
5. पैरों को मॉशचराइज रखने की कोशिश करें. इसके लिए पहले से ही तेल या क्रीम से पैरों की मालिश करें.
7. यात्रा के दौरान अगर पैर भींग जाए तो रुककर उसे पोंछे और सूखने दें.
8. रास्ते में तेज न चलें. समय-समय पर रुक कर सुस्ता लें यानी पैरों को जरूरी आराम दें.
9. कांवड़ यात्रा के रास्ते में कई जगह बने शिविरों में रुकने पर गर्म पानी में नमक डालकर पैरों को कुछ डुबाकर सेंके.
10. कांवड़ यात्रा के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी या जूस वगैरह पीते रहें.


पैरों में छाले का इलाज क्या है? (What is the Treatment for Blisters on Feet?)

पैरों में होने वाले ज्यादातर छाले कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह में अपने आप ठीक हो जाते हैं. हालांकि, पैरों पर छाले फूटने की अधिक आशंका होती है, जिससे संक्रमण हो सकता है. बार-बार रगड़ या घर्षण से स्किन की ऊपरी परत नीचे की परतों से अलग हो जाती है. क्षतिग्रस्त स्किन के नीचे तरल पदार्थ जमा हो जाता है जो आगे की क्षति से बचाने और उसे ठीक होने देने के लिए एक गद्दी बन जाता है. इसलिए छाले देखकर घबराएं नहीं. उन्हें दोबारा न छेड़ें तो वह अपने आप ठीक हो जाता है.

पैर के छाले को जल्दी ठीक करने के उपाय (Remedies for quick healing of foot blisters)

पैर के छालों को रोकने और हो जाने पर उन्हें जल्दी ठीक करने के लिए मेडिकल एक्सपर्ट कई कारगर सलाह देते हैं. इनमें से कुछ आसान उपाय हैं-

1. जब तक छाला ठीक न हो जाए, तब तक फुटवियर पहनने से परहेज करें.
2. छाले को किसी ढीली पट्टी, मोलस्किन या फुट पैड से ढकें.
3. सीधे छाले पर चिपकने वाला पदार्थ न लगाएं. इससे नाजुक त्वचा फट सकती है. इसके बजाय, इसे बचाने के लिए मोलस्किन या पैड के केंद्र में छाले से थोड़ा बड़ा छेद बना लें.
4. छाले को साफ, सूखा और ढक कर रखें. अगर छाला फूट जाए, तो छाले की उपरी परत को न हटाएं, ये निचली सतह की रक्षा करती है.
5. छाले को फोड़े नहीं. वर्ना इसके जरिए बैक्टीरिया संक्रमण का कारण बन सकते हैं. कुछ छाले अपने आप फूट जाते हैं तो उन्हें पट्टी से ढक देना चाहिए.
6. बड़े और दर्दनाक छाले से राहत के लिए रबिंग अल्कोहल के इस्तेमाल से एक छोटी सुई को कीटाणुरहित करें, फिर ध्यान से छाले के एक किनारे में छेद करें. इससे कुछ तरल पदार्थ निकल जाएगा और दबाव कम हो जाएगा.
7. पैर के छाले को नम होने से बचाएं. उन्हें सूखा रखें.
8. पैरों को ठंडा करने और दर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं.
9. खूब पानी पिएं. क्योंकि छाले के कारण आपके शरीर की नमी कम हो सकती है और डिहाइड्रेशन हो सकता है.
10.  छाले के जोखिम को कम करने के लिए फुट एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करें.
11.  घर्षण वाला छाला दो सप्ताह के बाद भी ठीक नहीं होता है या संक्रमण का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो डॉक्टर से मिलें.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका HPV Vaccine | किसे, कब लेना चाहिए HPV टीका| HPV Vaccine Price

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Kawad Yatra 2024: सावन माह की कांवड़ यात्रा में अक्सर हो जाते हैं कांवड़ियों के पैर में छाले, क्या करें कि पैर में छाले न हों, कैसे बचें
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com