विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

सर्दियों में स्किन हो जाती है ड्राई, रात को सोने से पहले गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीज, हमेशा बनी रहेगी मुलायम

Skin Care: आप भी अपनी स्किन केयर के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह पर घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहते हैं तो हम आज आपको बताने वाले हैं एक ऐसा ही नुस्खा जिसे करने से आपकी स्किन सर्दियों में भी बिल्कुल ग्लोइंग और मॉइश्चराइज्ड रहेगी.

Read Time: 5 mins
सर्दियों में स्किन हो जाती है ड्राई, रात को सोने से पहले गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीज, हमेशा बनी रहेगी मुलायम
स्किन को मॉइश्चराइज रखने में मदद करेगा ये घरेलु नुस्खा.

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम शुरू होने ही वाला है और इसके शुरू होते ही जहां हमें गर्मी से राहत मिलती है वहीं स्किन को लेकर भी  कई तरह की परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. स्किन ही हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है जो सबसे पहले इसके कॉनटेक्ट में आता है. यही वजह है कि ठंड का सबसे पहले असर इस पर ही पड़ता है. जिस पर स्किन का ड्राई होना शामिल है. अपनी स्किन को मॉइश्चराइज और हेल्दी बनाए रखने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी कोई फायदा नहीं मिल पाता है. जबकि कई बार ऐसा भी हो जाता है कि ये हमारी स्किन को फायदा दिलाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं और उसकी वजह है इनको बनाने में इस्तेमाल किए गए केमिकल्स होते हैं. इसलिए लोग आज के समय में घरेलू नुस्खों को ज्यादा पसंद करते हैं. ये फायदा तो पहुंचाते ही हैं इसके साथ ही इनसे किसी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है. अगर आप भी अपनी स्किन केयर के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह पर घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहते हैं तो हम आज आपको बताने वाले हैं एक ऐसा ही नुस्खा जिसे करने से आपकी स्किन सर्दियों में भी बिल्कुल ग्लोइंग और मॉइश्चराइज्ड रहेगी.

गुलाब जल और एलोवेरा 

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले पानी में मिलाकर पी लीजिएं ये मसाला, सुबह ही दिखेगा असर, 30 से 28 हो जाएगी कमर

गुलाब जल और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. यह स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं और इनको यूज करना भी बेहद आसान होता है. तो आइए जानते हैं रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करने से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में-

1. स्किन इन्फेक्शन 

रोज वॉटर और एलोवेरा दोनों में ही बैक्टीरिया से लड़ने वाले कई गुण पाए जाते हैं, जो स्किन में होने वाले बैक्टीरिया से बचा सकते हैं. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन में होने वाली सूजन और लालिमा दोनों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. 

2. स्किन टोनर का काम करे

अगर आपकी स्किन टोन भी सर्दियों के मौसम में खराब हो गई है तो एलोवेरा और रोज वॉटर आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है. रात को सोने से पहले गुलाब जल और एलोवेरा को मिलाकर अपनी स्किन में लगा लें. बेहतर रिजल्ट एक हफ्ते में कम से कम दो बार इस नुस्खे को जरूर आजमाएं. 

3. ड्राइनेस दूर करे

स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी लाभदायी हो सकता है. गुलाब जल के साथ मिलाकर इसे लगाने से आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर होने में मदद मिलती है. सर्दियों में स्किन में अक्सर ड्राइनेस की समस्या हो जाती है. जिसको दूर करने में ये दोनों आपकी मदद कर सकते हैं. 

कैसे तैयार करें ये नुस्खा

इस नुस्खे की सबसे अच्छी बात यह है कि इसको बनाने में बहुत कम समय लगता है. बस दो चीजों को मिलाकर इसे बनाया जाता है. आइए जानते हैं इसे कैसे बनाएं-

  • एक कटोरी में दो चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं.
  • अब चम्मच की मदद से उसे अच्छे से मिला लें.
  • इसके बाद 15 मिनट के लिए इसे रेस्ट करने के लिए रख दें. आपका नुस्खा बनकर तैयार है.

कैसे लगाएं

इसको लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें और पोछ लें. इसके बाद तैयार किए गए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को धोलें. अगर आपरी स्किन सेंसिटिव नहीं है तो इस इसे 20-30 मिनट भी लगाकर रख सकते हैं. यह स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Zoonoses Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड जूनोसिस डे? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व 
सर्दियों में स्किन हो जाती है ड्राई, रात को सोने से पहले गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीज, हमेशा बनी रहेगी मुलायम
3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए
Next Article
3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com