विज्ञापन
Story ProgressBack

अपने किचन ऑयल को कर दें अब साइड, इस चीज के तेल को हर चीज में इस्तेमाल, बीमारियां होंगी दूर और फायदे अनगिनत

Coconut Oil Benefits: नारियल तेल सेहत के लिए फायदेमंद है और पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हुआ है. यह कई चीजों का स्वाद बढ़ा सकता है. यहां जानिए नारियल तेल सेहत के लिए कैसे फायदे हैं.

Read Time: 4 mins
अपने किचन ऑयल को कर दें अब साइड, इस चीज के तेल को हर चीज में इस्तेमाल, बीमारियां होंगी दूर और फायदे अनगिनत
Benefits Of Coconut Oil: ऊपर से नारियल का तेल लगाने से त्वचा को नमी देने में मदद मिल सकती है.

Nariyal Tel Ke Fayde: नारियल का तेल पके हुए नारियल के मांस से निकाला जाता है. नारियल के तेल में सेचुरेटेड फैट, मीडियम रेंज ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) और एंटीऑक्सिडेंट की एक अनूठी संरचना होती है, जो इसके कई स्वास्थ्य लाभों में योगदान करती है. यहां हम नारियल तेल के सेवन के कई लाभों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अक्सर हल्के में लेते हैं.

नारियल का तेल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? | How beneficial is coconut oil for your health?

1. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

नारियल के तेल में हाई लॉरिक एसिड होता है, जो "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने और "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है.

2. मोटापा कम करने में मददगार

नारियल के तेल में मीडियम रेंज फैटी एसिड आसानी से पच जाते हैं और मेटाबॉलाइज होते हैं, जो फैट के रूप में जमा होने के बजाय एनर्जी प्रदान करते हैं. यह तृप्ति को बढ़ा सकता है और भूख को कम कर सकता है, संभावित रूप से वजन घटाने में सहायता कर सकता है. यह भी पढ़ें: बालों के झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो घर बैठे करें ये काम, Hair Fall पर लगेगी लगाम, उगने लगेंगे नए बाल, लंबे और घने हो जाएंगे केश

3. ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ावा

नारियल तेल में मौजूद एमसीटी को लिवर द्वारा कीटोन्स में बदलाव किया जाता है, जो ब्रेन के लिए एनर्जी के स्रोत के रूप में काम करता है. यह कॉग्नेटुव फंक्शन को बढ़ा सकता है, फोकस में सुधार कर सकता है और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकता है.

4. स्किन और बालों के लिए कमाल

नारियल तेल को लगाने से त्वचा को नमी देने, सूजन को कम करने और हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ एक प्रोटेक्शन मिलती है. यह बालों को पोषण और कंडीशनिंग भी दे सकता है, जिससे हेल्दी ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है

नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड और मोनोलॉरिन में रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं. नारियल तेल का सेवन इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है और इंफेक्शन, वायरस और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है.

6. पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत की परत को शांत कर सकते हैं और पाचन में सहायता कर सकते हैं. यह आईबीएस के लक्षणों को कम करने और आंत में सुधार करने में भी मदद कर सकता है.

7. डायबिटीज को कंट्रोल रखता है

नारियल तेल में मौजूद एमसीटी इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकते हैं और ग्लूकोज सेंसिटिविटी में सुधार कर सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह डायबिटीज वाले लोगों के जोखिम कम करने में मददगार हो सकता है. यह भी पढ़ें: डायबिटीज में इस तरीके से कर लिया चमत्कारिक मसाले का सेवन, शुगर कंट्रोल करने के लिए दोबारा नहीं पढ़ेगी किसी चीज की जरूरत

8. हड्डियों के लिए लाभकारी

नारियल तेल में विटामिन डी होता है जो एब्जॉर्प्शन में सहायता करता है, कैल्शियम एब्जॉर्प्शन और बोन हेल्थ के लिए जरूरी है. यह बोन डेंसिटी को बेहतर बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है.

9. हार्मोनल इनबैलेंस को ठीक करना

नारियल के तेल का सेवन एंडोक्राइन सिस्टम के कामकाज में सहायता कर सकता है, जो एक बैलेंस हार्मोनल कंडिशन बनाने में सहायता करता है. यह हार्मोनल इंबैलेंस या मेनोपॉज के लक्षणों का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए खासतौर से फायदेमंद हो सकता है.

10. एंटी बैक्टीरियल

नारियल तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स, शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अगर आप नारियल तेल का उपयोग करना चुनते हैं, तो शुद्ध किस्मों का चयन करना सबसे अच्छा है, जो कम प्रोसेस्ड होते हैं. इसका उपयोग खाना पकाने, बेकिंग के रूप में किया जा सकता है. इसका एक अलग स्वाद है, इसलिए यह सभी व्यंजनों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
अपने किचन ऑयल को कर दें अब साइड, इस चीज के तेल को हर चीज में इस्तेमाल, बीमारियां होंगी दूर और फायदे अनगिनत
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;