Rose Day 2023: शर्त लगाइए! गुलाब के बारे में आपको नहीं पता होंगी ये 6 रोचक बातें, जानिए कौन सा है सबसे महंगा गुलाब

Happy Rose Day 2023: आप गुलाब के बारे में बहुत कम जानते हैं, जितना आप सोचते हैं ये उससे कहीं ज्यादा वर्सेटाइल है. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के पहले दिन रोज डे के मौक पर यहां गुलाब के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट बताए गए हैं जो आपको आज तक पता नहीं होंगे.

Rose Day 2023: शर्त लगाइए! गुलाब के बारे में आपको नहीं पता होंगी ये 6 रोचक बातें, जानिए कौन सा है सबसे महंगा गुलाब

Rose Day 2023: ज्यादातर लोग गुलाब को प्यार से जोड़ते हैं.

Rose Day 2023: अपने मनपसंद व्यक्ति से प्यार का इजहार करने के लिए फरवरी में 7 से 14 तक वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) मनाया जाता है, जिसमें पहला दिन रोज डे (Rose Day) होता है. ज्यादातर लोग गुलाब को प्यार से जोड़ते हैं, लेकिन ये खूबसूरत फूल वैलेंटाइन डे (Valentine Day) पर इस्तेमाल किए जाने से कहीं ज्यादा हैं उपयोगी हैं. गुलाब आकार और रंगों की एक शानदार सीरीज में आते हैं. गुलाब के बारे में ये आश्चर्यजनक तथ्य आपको इस क्लासिक फूल के बारे में राय बनाने का अलग विचार दे सकते हैं.

गुलाब के बारे में रोचक बातें | Interesting Facts About Roses

1) गुलाब सबसे पुराने फूलों में से एक है

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सदियों से गुलाबों को साहित्य और संगीत में दर्शाया गया है. कहते हैं कि सबसे पुराना जीवित गुलाब 1,000 साल पुराना है. यह गुलाब जर्मनी में हिल्डशाइम कैथेड्रल की एक दीवार पर उगता है.

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन, आज है रोज डे, जानिए गुलाब के सेहत और चेहरे के लिए 8 गजब फायदे

2) आप गुलाब खा सकते हैं

कौन जानता था कि फूलदान में सुंदर दिखने वाले गुलाब का उपयोग खाने के लिए भी किया जा सकता है. उनकी पंखुड़ियां खाने योग्य होती हैं और गुलाब जल अक्सर जेली या जैम में मिलाया जाता है. गुलाब पंखुड़ियों को कई मिठाइयों में भी मिलाया जाता है.

3) इनकी सुगंध का प्रयोग परफ्यूम में किया जाता है

कई परफ्यूम में भी इसका उपयोग किया जाता है. सदियों से परफ्यूम इंडस्ट्री में गुलाब का तेल एक जरूरी घटक रहा है. फूलों से गुलाब का तेल निकालने की प्रक्रिया में बड़ी मात्रा में गुलाबों की जरूरत होती है.

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

26i1s89g

4) हर गुलाब के रंग का अलग मतलब होता है

प्यार और रोमांस के प्रतीक लाल गुलाब के अलावा, गुलाबी गुलाब दया या अनुग्रह को दर्शाते हैं. पीला गुलाब का जीवंत रंग दोस्ती और खुशी का प्रतीक है. सफेद गुलाब सहानुभूति का प्रतीक है. सफेद गुलाब पवित्रता, आध्यात्मिकता और मासूमियत का भी प्रतीक है.

5) गुलाब अमेरिका का राष्ट्रीय फूल है

1986 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने गुलाब को अमेरिका का राष्ट्रीय फूल प्रतीक घोषित किया. उन्होंने प्रसिद्ध व्हाइट हाउस रोज गार्डन में खड़े होने के दौरान ये घोषणा की. गुलाब की कई किस्में जॉर्जिया, आयोवा, न्यूयॉर्क, नॉर्थ डकोटा और वाशिंगटन के राज्य फूल भी हैं.

सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

6) लाखों डॉलर में बिकने वाला सबसे महंगा गुलाब

गुलाब की कीमत उसके रंग और बनावट के आधार पर अलग-अलग होती है. जूलियट गुलाब सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाला गुलाब बताया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.