विज्ञापन
This Article is From Jan 15, 2024

इस समय बादाम खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, आती है अच्छी नींद और पाचन के लिए करता है कमाल, जानिए डेली कितने Almond खाएं

Badam Khane Ka Sahi Samay: बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन क्या आपको इसे खाने का सही समय पता है? जी हां, बादाम को सही समय पर खाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं और ये सेहत के लिए चमत्कार कर सकता है.

इस समय बादाम खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, आती है अच्छी नींद और पाचन के लिए करता है कमाल, जानिए डेली कितने Almond खाएं
Right Time To Eat Almonds: बादाम में विटामिन ई भी प्रचूर मात्रा में होती है.

Best Time To Eat Almonds: नट्स की बात की जाए तो बादाम का कोई सानी नहीं है. बादाम न सिर्फ दिमाग तेज करने के लिए जाना जाता है बल्कि ये बाल और स्किन को निखारने वाले गुणों के लिए सराहा जाता रहा है. बादाम में हेल्दी फैटी एसिड भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है. बादाम ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है. बादाम में विटामिन ई भी प्रचूर मात्रा में होती है जो हार्ट डिजीज, उम्र बढ़ने और कैंसर को रोकने में मदद करता है. हालांकि, किसी भी फूड्स का सेवन करने का एक सही तरीका और समय का ध्यान रखना जरूरी है. यहां जानिए कि आपको बादाम कब और किस समय खाना चाहिए.

सोने से पहले खाना चाहिए बादाम?

एक अध्ययन के अनुसार, सोने से ठीक पहले बादाम खाने से नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अनिद्रा से पीड़ित 343 मेडिकल छात्रों को 2 हफ्ते तक हर दिन 10 बादाम दिए गए. लगभग 35 छात्रों की नींद में सुधार हुआ और उनकी अनिद्रा 2 हफ्तों के भीतर ठीक हो गई. हालांकि कुछ लोग बादाम को सुबह खाली पेट खाने की भी सलाह देते हैं. रात को बादाम को भिगोकर उसे सुबह खाली पेट खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर हफ्ते में 3 दिन लगा लें ये चीज, झाइयां हो जाएंगी तुरंत साफ, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो और आएगा नेचुरल निखार

बादाम खाने का सबसे अच्छा समय सोने से पहले क्यों है?

  • बादाम में हाई मेलाटोनिन होता है, एक हार्मोन जो सर्कैडियन लय को रेगुलेट करने और स्लीप साइकिल शुरू करने में मदद करता है.
  • वे कैल्शियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं जो मसल्स को आराम देने और नींद के लिए जरूरी मिनरल हैं.
  • बादाम में मौजूद मैग्नीशियम और हेल्दी फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद करते हैं जो नींद में मदद करते हैं.
  • मैग्नीशियम स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल को भी कम करता है जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है.
  • बादाम में अच्छी मात्रा में ट्रिप्टोफैन, एक अमीनो एसिड होता है जो हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ाता है. सेरोटोनिन स्ट्रेस कम करने और नींद लाने के लिए जरूरी है.

बादाम खाने का सबसे अच्छा तरीका | Best way to eat almonds

बादाम को दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है, लेकिन अनिद्रा या परेशान नींद वाले लोगों को सोने से 30 मिनट पहले बादाम लेना चाहिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

क्वालिटी वाली नींद के लिए रात के खाने और सोने के बीच ज्यादा से ज्यादा चार घंटे और कम से कम दो घंटे का अंतर रखना हमेशा सबसे अच्छा होता है. इसके अलावा जब आप अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए बादाम ले रहे हैं तो आपको ऐसे फूड्स नहीं लेने चाहिए जो नींद में खलल डालें, जैसे कि चाय, कॉफी, फिजी ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक, चॉकलेट और कैफीन या तंबाकू जैसे स्टिमुलेंट चीजें.

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र तक कैसे जिएं? रोज करें सिर्फ ये 4 काम, अपने आप 100 साल से ज्यादा हो जाएगी आपकी उम्र

एक दिन में कितने भीगे हुए बादाम खाने चाहिए?

न केवल नींद बल्कि ऑलओवर हेल्थ पर अच्छा प्रभाव डालने के लिए आप रोज लगभग 6 से 8 बादाम खा सकते हैं. बादाम को सुखाकर भी खाया जा सकता है लेकिन भिगोने से इसमें मौजूद पोषक तत्व बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं. बादाम में एंटी-पोषक तत्व फाइटेट्स होते हैं जो विटामिन और मिनरल्स के पोषक तत्वों के एब्जॉर्ब करने में बाधा डालते हैं. बादाम को भिगोकर इस फाइटेट कंटेंट को कम किया जा सकता है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
इस समय बादाम खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, आती है अच्छी नींद और पाचन के लिए करता है कमाल, जानिए डेली कितने Almond खाएं
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com