Relationship Tips: जब लगे पार्टनर के साथ रिश्ता पड़ रहा है कमजोर, तो इन टिप्स को अपनाकर मजबूत करें रिश्ते की डोर

Relationship Tips: आपको अगर ये लगने लगा है कि आपका रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है. आपका पार्टनर आपसे दूर जा रहा है. तो फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स.

Relationship Tips: जब लगे पार्टनर के साथ रिश्ता पड़ रहा है कमजोर, तो इन टिप्स को अपनाकर मजबूत करें रिश्ते की डोर

Relationship Tips: तारीफ में तो वो ताकत है जो हर रूठे हुए को खुश कर देती है.

Relationship Tips:  क्या आपको लगने लगा है कि आपका पार्टनर धीरे धीरे आपसे दूर हो रहा है. क्या आपको लगता है कि अब रिश्ते में वो गर्माहट नहीं रही जो शुरुआती दिनों में थी. क्या आपको लगता है कि अब आपके पार्टनर की फिक्र में आपका हिस्सा कम हो रहा है. अगर इन तीनों सवालों का जवाब हां है तो समझिए कि आपका और आपके पार्टनर की रिलेशनशिप अब टूटने की कगार पर पहुंच चुकी है. रिश्ता बुरे दौर से गुजर रहा है. पर, याद रखिए देर अब भी नहीं हुई है. पहल का हाथ अगर उधर से आगे नहीं बढ़ा है तो, क्यों न गिले शिकवे भुलाकर आप ही पहल करें ताकि टूटते रिश्ते को बचा सकें और पार्टनर के साथ राजी खुशी रह सकें. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख आप अपने रिश्ते को नई जिंदगी दे सकते हैं.

 

जब लगे रिलेशनशिप टूटने वाली है तो इन 5 तरीकों से पार्टनर को मनाएं:

1. प्यार दिखाना जरूरी है:

कहते हैं कि प्यार है तो दिखना भी जरूरी है. वो आंखों से प्यार जताने वाले दिन अब लद ही गए हैं. इतने बिजी शेड्यूल में आंखें पढ़ने का वक्त भी कहां है. इसलिए जो मौका प्यार या अफेक्शन दिखाने का हो उसे बिलकुल न छोड़ें. मसलन बारिश के मौसम हाथ में हाथ थाम कर चंद बातें करने का मौका मिले तो बिलकुल गुरेज न करें. उनका हाथ थाम कर दूरियों को दूर कर सकते हैं. 

2. फिक्र जताना जरूरी हैः

प्यार है तो फिक्र होना भी लाजमी है. कभी वो सिर पकड़े बैठे दिखें तो बिना देर किए छोटी सी मसाज दे दें या सिर दबा दें. टूटते रिलेशनशिप को बचाने के लिए ये टच थेरेपी किसी करिश्मे से कम नहीं हो सकती.

3. तारीफ करना जरूरी हैः

तारीफ में तो वो ताकत है जो हर रूठे हुए को खुश कर देती है. जब वो तैयार हो कर निकलें तो तारीफ के दो शब्द कहने में हर्ज ही क्या है और जब रसोई में कुछ खास पक जाए तो उसके स्वाद का लुत्फ लेते हुए तारीफ करने में बुराई ही क्या. ये दो बोल रिश्तों में घुल रही कड़वाहट में मिठास घोल सकते हैं. 

4. भरोसा होना जरूरी हैः

रिलेशनशिप को बनाए और बचाए रखने के लिए प्यार जितना जरूरी है भरोसा करना भी उतना ही जरूरी है. बार-बार एक दूसरे पर शक करना और ताने सुनाते रहने से रिश्ता मजबूत नहीं होता. बल्कि तानों की तलवार हर रोज उस रिश्ते पर वार करती है. इसलिए अपने पार्टनर को ये जताएं कि दुनिया के आखिरी कोने में हर दुख, तकलीफ में आप उसके साथ हैं और उस पर भी यही भरोसा कर सकते हैं.

5. समय देना जरूरी हैः

रिलेशनशिप को बचाने के लिए ये प्वाइंट सबसे अहम है. एक दूसरे से बचने की जगह एक-दूसरे के साथ समय बिताना जरूरी है. छुट्टी का दिन हो तो लैपटॉप और मोबाइल को एक कोने में रख दीजिए और बस उनके साथ समय बिताइए. चाय की चंद चुस्कियां. प्यार भरी झप्पियां और मीठी मीठी बातें. रिलेशनशिप को मजबूत बनाने का सबसे अच्छा टॉनिक है. याद रखिए देर सिर्फ शुरुआत करने की है. ईगो को थोड़ी देर सिरहाने रखें और हाथ बढ़ाएं. साथ अपने आप मजबूत बन सकता है. 

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

लगातार थकान रहती है? तो जल्द राहत पाने के लिए करें ये 5 काम

Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं

अन्य खबरें