Reasons for Yellow teeth: इन चार वजहों से रोज ब्रश करने के बावजूद पीले हो जाते हैं दांत, जानें आपके दांत पीले क्यों हो रहे हैं...

Causes of Yellow Teeth: दांतों का पीलापन केवल ब्रशिंग की समस्या नहीं होती है. खराब आदतें और बीमारी भी इसका कारण हो सकता है. कैल्शियम और पोषण की कमी से लेकर मसूड़ों की बीमारी के कारण दांत हो सकते हैं पीले.

Reasons for Yellow teeth: इन चार वजहों से रोज ब्रश करने के बावजूद पीले हो जाते हैं दांत, जानें आपके दांत पीले क्यों हो रहे हैं...

पीले दांत होने के कारण और उनके उपाय

What Causes Yellow Teeth in Adults: हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उनके दांत सफेद (Safed Dant) और मोतियों से चमकदार हों, पीले (Yeallow Teeth) और गंदे दांत पर्सनालिटी बिगाड़ देते हैं. इसके कारण कॉन्फिडेंस में कमी आ सकती है. दांतों में पीलापन खराब ओरल हेल्थ (Oral Health) साफ सफाई की कमी, एनामेल को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का उपयोग से हो सकता है. इसके साथ ही कभी कभी दांतों के ऊपरी परत से एनामेल हट जाती है और इसके नीचे की पीली परत जिसे डेंटिन (Dentin layer of tooth) कहते हैं दिखाई पड़ने लगती है. कई बार रेगुलर ब्रशिंग के बावजूद दांतों की सफेदी बरकरार नहीं रह पाती है. बहुत से लोग दांतों के पीलेपन की समस्या (Problem of Yellow teeth) से परेशान रहते हैं. दांतों का पीलापन (Causes of yellow teeth) के कई कारण हो सकते हैं.

Can poor diet cause yellow teeth? डाइट में जरूरी पोषण की कमी, कोल्ड ड्रिंक का बहुत ज्यादा (Too much cold drink) उपयोग आदि इसका कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं क्यों हो जाते हैं दांत पीले …

दांतों के पीलेपन की वजह | Reasons for Yellow teeth


1. पोषण की कमी (Lack of nutrition)


छोटे बच्चों में अक्सर पीले दांतों की समस्या नजर आती है. इसका कारण न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है. पोषण की कमी के कारण दांतों के एनामेल का ठीक से विकास नहीं हो पाता है और दांतों पर स्ट्रेन और पीलापन नजर आने लगता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ दांतों से एनामेल हटने लगता है और उसके नीचे की पीली डेंटिन दिखाई पड़ने लगती है जिससे दांतों पर पीलापन नजर आने लगता है.

पीले दांतों पर लगाएं बस ये दो चीजें? मोती की तरह चमक उठेंगे दांत, पीले दांतों को चमकाएं मिनटों में...


2. स्मोकिंग और टैबको (Due to smoking and tobacco)

स्मोकिंग और टैबको की आदत भी दांतों के पीलेपन का बड़ा कारण होती है. सिगरेट पीने या टैबको चबाने के कारण दांतों पर धीरे धीरे पीली परत चढ़ने लगती है. इससे साफ करना आसान नहीं होता है. कुछ ड्रग्स भी दांतों के पीलेपन का कारण हो सकते हैं. इसमें हाई ब्लड प्रेशर की दवा और एंटीबायोटिक्स शामिल हैं.


3. टी, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा ( Due to tea, coffee, cold drinks and Soda)

बहुत ज्यादा टी या कॉफी पीने से भी दांतों पर पीली परत छा जाती है. इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा भी दांतों की सफेदी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चाय और कॉफी के कलर से दांतों के सफेद रंग को नुकसान होता है. सोडा में ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो एनामेल को हार्म पहुंचाते हैं.
 

Teeth Whitening Tips: ब्रश ही नहीं दांतों को चमकाने के लिए करें ये 3 काम, कुछ ही दिनों में दूध जैसे सफेद नजर आएंगे दांत

4. बीमारियां (Due to Disease)

कैल्शियम की कमी और कुछ बीमारियों के कारण भी दांतों पर पीलापन देखा जाता है. मसूढ़ो में इंफेक्शन के कारण होने वाले जिंजीवाइटिस से भी दांत पीले नजर आने लगते हैं. ओरल बीमारियों और लीवर संबंधी बीमारियां के कारण भी दांतों पर पीलापन नजर आता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.