नींद दिलाने वाली इन 6 चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल, Sleep Quality बढ़ेगी और मूड भी रहेगा अच्छा

Sleep Quality: पोषण विशेषज्ञ कहती हैं कि "मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और कुछ बी विटामिन" जैसे कुछ जरूरी पोषक तत्व हैं जो स्लीप प्रोब्लम्स को ठीर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

नींद दिलाने वाली इन 6 चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल, Sleep Quality बढ़ेगी और मूड भी रहेगा अच्छा

एक हेल्दी स्लीप साइकिल आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

Foods For Sleep Better: आजकल की लाइफस्टाइल में रात को आसानी से नींद आना मुश्किल सा हो गया है. लेट नाइट सोने की वजह से भी लोगों को पूरा शेड्यूल बिगड़ा हुआ है. इससे न सिर्फ थकान महसूस होती है बल्कि नींद भी पूरी नहीं हो पाती है? बहुत से लोग अनिद्रा से गुजर रहे हैं. यह एक स्लीप डिसऑर्डर है, जिसमें व्यक्ति की नींद का पैटर्न गड़बड़ा जाता है. नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने कुछ ऐसे फूड्स शेयर किए हैं जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, "मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और कुछ बी विटामिन" जैसे कुछ जरूरी पोषक तत्व हैं जो आपको नींद लेने में मदद कर सकते हैं.

रात में सिर पर लगाकर छोड़ दें ये होममेड तेल, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं

वह अनिद्रा और अन्य स्लीप डिसऑर्डर का प्रमुख कारण भी बताती हैं. लवनीत बत्रा का कहना है कि जब हमारा दिमाग जरूरी अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदल देता है, तो यह मेलाटोनिन में बदल जाता है. "मेलाटोनिन और सेरोटोनिन के लो लेवल से अनिद्रा और अन्य नींद संबंधी विकार हो सकते हैं," वह कहती हैं, लवनीत ने एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "अनिद्रा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करती है. इसलिए नींद की गोलियां लेने से पहले, जान लें कि बेहतर दिलाने नींद में मदद करने के लिए कुछ फूड्स कारगर हैं."

नींद दिलाने में मददगार फूड्स | Foods that help you sleep

गर्म दूध

हम अक्सर अपनी मांओं को सोने से पहले दूध पीने के लिए कहते सुनते हैं. अब, हम जान गए हैं क्यों. पोषण विशेषज्ञ का दावा है कि गर्म दूध में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन के साथ अन्य यौगिक रात की अच्छी नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं.

बार्ले ग्रास पाउडर

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, बार्ले ग्रास के पाउडर में "कैल्शियम, ट्रिप्टोफैन, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम" जैसे नींद को बढ़ावा देने वाले कंपाउंड प्रचुर मात्रा में होते हैं.

White Hair के लिए इन चीजों से बना लीजिए हेयर डाई, हफ्ते में 2 बार लगाएं, नहीं दिखेगा खोपड़ी पर एक भी सफेद बाल

अखरोट

अखरोट मेलाटोनिन का सबसे अच्छा स्रोत है और इसका सेवन करने से हमारी स्लीप क्वालिटी में सुधार होता है. अखरोट में मौजूद फैटी एसिड भी बेहतर स्लीप पैटर्न में योगदान कर सकता है. लवनीत कहती हैं, "वे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), एक ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं जो शरीर में डीएचए में बदल जाता है. डीएचए सेरोटोनिन प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है."

भुना हुआ कद्दू के बीज

उन्हें ट्रिप्टोफैन का नेचुरल सोर्स माना जाता है. ये "एक एमिनो एसिड है जो नींद को बढ़ावा देता है." कद्दू के बीज जिंक, कॉपर और सेलेनियम से भरपूर होते हैं जो स्लीप क्वालिटी और घंटों को प्रभावित करते हैं.

केला

इस फल में "मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6, कार्ब्स और पोटेशियम" से भरपूर होता है, जिसे नींद को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्व माना जाता है और इसे बेहतर बेहतर स्लीप पैटर्न के लिए सहायक माना जाता है.

यूरिक एसिड के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, खून में मिल चुका Uric Acid भी तेजी से घटने लगेगा

भीगे हुए चिया सीड्स

भीगे हुए चिया सीड्स में ट्रिप्टोफैन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वे एक एमिनो एसिड हैं जो मूड में सुधार करते हैं. बेहतर नींद के लिए आप सोने से पहले कैमोमाइल चाय भी पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.