Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

Pumpkin Seeds Health Benefits: कद्दू के बीज खाने के फायदे कमाल के होते हैं. इन आश्चर्यजनक बीजों का उपयोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए पोषण स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है. वे आदर्श स्नैक्स हैं क्योंकि वे आपके पेट को लंबे समय तक भरते हैं. यहां कद्दू के बीजों का सेवन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

Benefits Of Pumpkin Seeds: इनमें आयरन, कैल्शियम, फोलेट और बीटा-कैरोटीन सहित कई पोषक तत्व होते हैं

खास बातें

  • कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.
  • इन बीजों के सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.
  • यहां जानें कद्दू के बीज खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Pumpkin Seed Benefits: छोटे अंडाकार आकार के कद्दू के बीज जिन्हें पेपिटस भी कहा जाता है, पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. नट्स की तरह, कद्दू के बीज ओमेगा -6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन और असंतृप्त वसा का एक बड़ा स्रोत हैं. कद्दू के बीज खाने के फायदे कमाल के होते हैं. इन्हें रोजाना अपनी डेली डाइट में शामिल कर आपको स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त मिल सकती है. कद्दू के बीजों में आयरन, कैल्शियम, बी 2, फोलेट और बीटा-कैरोटीन सहित पोषक तत्वों की एक अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है. कद्दू के बीजों में जरूरी फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं जो ब्लड में स्वस्थ रक्त वाहिकाओं और कम अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

ये बीज जस्ता, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोस्टेरॉल जैसे मूल्यवान पोषक तत्वों के भी स्रोत हैं. इन आश्चर्यजनक बीजों का उपयोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए पोषण स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है. वे आदर्श स्नैक्स हैं क्योंकि वे आपके पेट को लंबे समय तक भरते हैं. यहां कद्दू के बीजों का सेवन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

कद्दू के बीज खाने के जबरदस्त फायदे | The Tremendous Benefits Of Eating Pumpkin Seeds

1. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

कद्दू के बीज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ये बीज भी सुपाच्य प्रोटीन में समृद्ध हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करनें में मददगार माने जाते हैं. डायबिटीज रोगी इन बीजों को डाइट में शामिल कर काफी फायदा ले सकते हैं.

1cag5vvBenefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों में जरूरी फैटी एसिड काफी मात्रा में पाए जाते हैं

2. वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं

ज्यादातर लोगों को फिटनेस क्रेज वजन कम करने पर टिका है. कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको अधिक समय तक फुल रखने में मदद करते हैं. कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपको तृप्त रखता है और आपको अनहेल्दी खाने से रोकता है.

3. बालों की ग्रोथ के लिए कमाल

कद्दू के बीजों में क्यूक्रबिटासिन होता है, जो एक अनोखा एमिनो एसिड है जो बालों के विकास में मदद करता है. ये विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जो बालों ग्रोथ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप स्कैल्प पर कद्दू के बीज का तेल लगा सकते हैं या परिणाम देखने के लिए रोजाना एक मुट्ठी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.

4. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचा सकते हैं. यह बदले में आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी सहायक हो सकते हैं.

o785hkvo

Benefits Of Pumpkin Seeds: बीजों का उपयोग पोषण स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है.

5. दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन

कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इन छोटे बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. बीजों में मौजूद मैग्नीशियम रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करके मदद कर सकता है.

6. बेहतर नींद लेने में मददगार

कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, जो एक न्यूरोकेमिकल है जिसे एक प्राकृतिक नींद को प्रेरित करने वाला माना जाता है. ये ट्रिप्टोफैन में भी समृद्ध हैं, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. बिस्तर पर जाने से पहले मुट्ठी भर बीज रात को नींद पाने का एक आसान और प्राकृतिक तरीका हो सकता है.

7. सूजनरोधी

कद्दू के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. जोड़ों के दर्द के इलाज में बीज एक आसान घरेलू उपाय के रूप में काम करता है. सर्दियों में इन बीजों का सेवन आपके लिए कमाल कर सकता है.

8. शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है

कम जिंक लेवल शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी और पुरुषों में बांझपन के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है. चूंकि कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए इनके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

कद्दू के बीजों का सेवन करने के तरीके | Ways To Consume Pumpkin Seeds


- आप सूखे भुने हुए कद्दू के बीजों को नाश्ते के रूप में ले सकते हैं.
- कद्दू के कुछ बीजों को पीसकर अपने सलाद और करी में मिला सकते हैं.
- अपने कपकेक को कच्चे / भुने हुए / कद्दू के बीजों से गार्निश करें.
- ट्रेल मिक्स में कद्दू के बीज मिलाएं.
- अपनी स्मूदी में कद्दू के बीज को ब्लेंड कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.