ये हैं वो 7 लक्षण, जो बताते हैं आपके शरीर में है प्रोटीन की कमी

प्रोटीन की कमी आपके शरीर के कार्यों को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है, यही कारण है कि इस स्थिति के लक्षण कई हैं.

ये हैं वो 7 लक्षण, जो बताते हैं आपके शरीर में है प्रोटीन की कमी

प्रोटीन के रूप में केवल कुछ पोषक तत्व महत्वपूर्ण होते हैं. हार्मोन से लेकर मांसपेशियों तक, आपके शरीर में हर एक घटक को प्रोटीन की आवश्यकता होती है. ऐसे में अगर आपके शरीर में इसकी कमी होती है तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. प्रोटीन की कमी अपने साथ स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला लाती है, जिसमें सबसे प्रमुख है क्वाशिओरकोर. प्रोटीन की कमी आपके शरीर के कार्यों को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है, यही कारण है कि इस स्थिति के लक्षण कई हैं. इस स्थिति के कुछ लक्षण तब भी दिखने लगते हैं जब कमी केवल मामूली होती है. आइए जानते हैं शरीर में प्रोटीन की कमी से होने वाली समस्‍याओं के बारे में:

1. एडिमा

कई बार शरीर के किसी अंग का आकार बढ़ने या उसमें फैलाव आने के कारण सूजन आ जाती है. इसे ही एडिमा कहा जाता है. यह स्थिति प्रोटीन की कमी का एक संकेत है. इसलिए यदि आप इस लक्षण को देख रहे हैं, तो इसे गंभीरता से लें और तुरंत अपने प्रोटीन लेवल की जांच कराएं.

हार्ट और लंग्स के लिए खतरे का संकेत हो सकता है जोड़ों का दर्द...

2. एनीमिया

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं के पर्याप्त स्तर का उत्पादन करने में विफल रहता है. जब आपके शरीर में प्रोटीन में कमी होती है तो एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है. प्रोटीन की कमी से विटामिन बी 12 और फोलेट की कमी का खतरा भी बढ़ जाता है. यह आपके बीपी को कम कर सकता है और आपको थकान महसूस करा सकता है.

दिल की बनावट में चेंज ला सकता है जलवायु प्रदूषण

3. बाल झड़ना

प्रोटीन बालों का एक आवश्यक घटक है. यह लंबे और मजबूत बाल के विकास को बढ़ावा देता है. तो जब आप इस आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट में कमी करते हैं, तो आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और गिरने लगते हैं.

4. देर से ठीक होती है चोट

यदि आपको चोट लगी है और यह आसानी से ठीक नहीं हो रही है, तो इसका कारण शरीर में प्रोटीन की कमी होना हो सकता है. प्रोटीन की कमी के कारण, मांसपेशियों की मरम्मत में दिक्‍कत आती है.

5. बढ़ती है भूख

जब कोई व्यक्ति वजन घटाने की ओर अग्रसर होता है, तो वह हाई प्रोटीन डाइट लेता है. प्रोटीन संतृप्ति की भावना उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं जो कैलोरी सेवन में कटौती करता है, लेकिन जब किसी व्‍यक्ति में प्रोटीन की कमी होती है, तो उसकी भूख बढ़ जाती है.

बार बार भूल जाते हैं चाबी! तो इस आसान तरीके से करें याद...

6. फ्रैक्चर होने का है डर

प्रोटीन की कमी से हड्डियां और मांसपेशियां दोनों प्रभावित होती हैं. मजबूत हड्डियों के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी हैं. वे कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाते हैं जो हड्डियों को मजबूत रखते हैं. जो लोग हाई प्रोटीन डाइट पर रहते हैं, उनमें फ्रैक्चर का जोखिम 69 फीसदी कम होता है.

7. कोल्‍ड होने का रहता है खतरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब एंटीबॉडी बनाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की बात आती है, तो प्रोटीन आपके शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. जब किसी व्यक्ति में प्रोटीन की कमी होती है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और ठंड लगने का खतरा बढ़ जाता है.