Workout Skincare Routine: अपनी स्किन को पिंपल फ्री और चमकदार बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

Pre And Post Workout Routine: फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने त्वचा विशेषज्ञ जयश्री शरद के साथ मिलकर आपके वर्कआउट रूटीन से पहले और बाद में जरूरी स्किन केयर टिप्स शेयर किए.

Workout Skincare Routine: अपनी स्किन को पिंपल फ्री और चमकदार बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

Skincare Tips: व्यायाम करने से पहले हमेशा अपना मेकअप हटा दें

खास बातें

  • वर्कआउट करने से पहले और बाद में अपनी त्वचा की देखभाल करें.
  • व्यायाम करने के तुरंत बाद आपको नहाना चाहिए.
  • व्यायाम करते समय अपने चेहरे को छूने से बचें.

Pre And Post Workout Skincare Routine: नियमित व्यायाम हेल्दी वेट हासिल करने या बनाए रखने, समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का एक शानदार तरीका है. हालांकि, जब आप इसमें हों, तो वर्कआउट से पहले और बाद में उचित स्किन केयर रूटीन का पालन करना जरूरी है. व्यायाम करते समय आपको बहुत पसीना आता है, और यह पसीना कभी-कभी छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे त्वचा फट जाती है. दाग-धब्बों और मुंहासों से कैसे बचा जाए, इस पर प्रकाश डालते हुए, त्वचा विशेषज्ञ जयश्री शरद ने फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ कुछ सरल टिप्स शेयर किए, जिनका इंस्टाग्राम पर वीडियो की एक सीरीज के माध्यम से व्यायाम करने से पहले और बाद में पालन किया जाना चाहिए.

प्री और पोस्ट वर्कआउट स्किनकेयर रूटीन से पाएं एक्ने-फ्री स्किन-

अपनी टाइमलाइन पर वीडियो के साथ शेयर किए गए कैप्शन में, यास्मीन ने लिखा, "इस स्किन केयर रूटीन का पालन करना न भूलें, इससे पहले कि आप पसीना बहाएं".

डॉ. जयश्री ने नीचे कुछ स्टेप्स की लिस्ट दी है जिनको वर्कआउट करने से पहले फॉलो करना चाहिए:

1. मेकअप हटाएं

त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि व्यायाम करते समय मेकअप करना चेहरे पर मुंहासों के उभरने का प्राथमिक कारण है. पसीने के साथ मेकअप करने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा फटने लगती है. इसलिए, त्वचा से मेकअप को पोंछना जरूरी है.

2. सफाई

वाइप्स का उपयोग करके अपना मेकअप हटाने के बाद, माइल्ड क्लींजर से चेहरा धोना जरूरी है. जबकि वाइप्स मेकअप को प्रभावी ढंग से हटाते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि उसके बाद चेहरा धोना भी जरूरी है ताकि कोई अवशेष बचा न रहे जो त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है.

3. मॉइस्चराइज

डॉ. जयश्री बताती हैं कि व्यायाम करने से आपको पसीना आता है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है. इसलिए, हेल्दी और स्पष्ट त्वचा के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. इसलिए क्लींजिंग के बाद अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करना न भूलें.

4. सनस्क्रीन

आपको कभी भी सनस्क्रीन नहीं छोड़नी चाहिए. अगर आप मॉइस्चराइजर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो डॉ जयश्री एक ऐसे सनस्क्रीन का उपयोग करने का सुझाव देती हैं जिसमें मॉइस्चराइजर हो.

6s94vp7oSkincare: आपको रोजाना वर्कआउट से पहले और बाद में सनस्क्रीन लगाना चाहिए

वर्कआउट से पहले स्किन केयर पर जितना ध्यान देना जरूरी है, उतना ही वर्कआउट के बाद केयर पर भी ध्यान देना चाहिए.

यहां पोस्ट-कसरत का पालन करने के स्टेप की एक लिस्ट दी गई है:

1. अपने हाथ धोएं

डॉ जयश्री कहती हैं, "अपने चेहरे को छूने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को धो लें क्योंकि उनमें बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव होते हैं जो जिम उपकरण को छूते हैं". यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बैक्टीरिया को अपने चेहरे पर ट्रांसफर न करें जिससे मुंहासे हो सकते हैं, पहले अपने हाथ धो लें.

2. स्नान करें

जैसे ही आप अपना व्यायाम पूरा कर लें, स्नान कर लें. इसका प्राथमिक कारण यह है कि अगर आप लंबे समय तक पसीना नहीं धोते हैं, तो इससे फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है. इसलिए वर्कआउट के तुरंत बाद नहाना और साफ कपड़े पहनना जरूरी है.

3. मॉइस्चराइज

नहाने से स्किन ड्राई और डिहाइड्रेटेड हो जाती है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहे, आपको अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना चाहिए.

4. सनस्क्रीन

अपनी त्वचा को दाग-धब्बों से मुक्त रखने के लिए अपने पूरे शरीर पर अपने मॉइस्चराइजर के साथ सनस्क्रीन लगाएं.

यहां देखें वीडियो:


अगर आप हमेशा से मुंहासे और दाग-धब्बों से ग्रस्त रहे हैं, तो उस अंतर को देखने के लिए कसरत से पहले और बाद में इन सरल और प्रभावी सुझावों का पालन करने का एक बिंदु बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.