पॉपुलर फुटबॉलर्स ने की कार्बोनेटेड ड्रिंक की बजाय पानी पीने की सिफारिश, जानें सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान

Benefits Of Drinking Water: कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के स्वास्थ्य पर कई गंभीर नुकसान होते हैं. इसकी बजाय पानी पीने की सलाह दी जाती है. यहां पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों और सॉफ्ट ड्रिंक के कुछ नुकसानों की लिस्ट दी गई है.

पॉपुलर फुटबॉलर्स ने की कार्बोनेटेड ड्रिंक की बजाय पानी पीने की सिफारिश, जानें सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान

कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के स्वास्थ्य पर कई गंभीर नुकसान होते हैं.

Disadvantages Of Drinking Soft Drinks: इटली के मैनुएल लोकाटेली, जो स्विट्जरलैंड के खिलाफ दो बार स्कोर करके अपनी टीम की जीत के स्टार थे, ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए बैठने से पहले पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो द्वारा कोका-कोला की बोतलों को कैमरे की नजर से अलग करके एक बने बनाए उदाहरण को जारी रखा. जब रोनाल्डो ने इस हफ्ते की शुरुआत में मीडिया से बात करते हुए मेज पर फिजी बेवरेज को देखा, तो वे भयभीत दिख रहे थे, उन्हें कैमरों की नजरों से दूर रखते हुए और अपनी खुद की पानी की बोतल कैमरे के सामने पकड़े हुए थे.

इस वजह से रोनाल्डो ने एक बड़ी हलचल पैदा कर दी, कोका-कोला के शेयर की कीमत में 4 बिलियन डॉलर की गिरावट आई क्योंकि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फुटबॉलर ने अपने लाखों प्रशंसकों से पानी के पक्ष में ड्रिंक को छोड़ने का आग्रह किया. मंगलवार रात को भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला जब फ्रांस के मिडफील्डर पॉल पोग्बा ने मैच के बाद अपनी खुद की प्रेस कॉन्फ्रेंस की, हालांकि इस बार मैनचेस्टर यूनाइटेड में से किसी ने टेबल से हेनेकेन बीयर की एक बोतल हटा दी.

अब लोकाटेली यूरो 2020 के स्पॉन्सर को लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने कोका-कोला की दो बोतलों को अपने सामने और टेबल के सेंटर से हटा दिया है और पानी की अपनी बोतल सीधे उनके सामने रख दी है.

 यहां देखिए लोकाटेली प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो...

द डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेवरेज कंपनी की कीमतों में 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई और मूल्य 242 अरब डॉलर से गिरकर 238 अरब डॉलर हो गया. रोनाल्डो, जो सबसे फिट एथलीट भी प्रतीत होते हैं, कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के प्रशंसक नहीं हैं और लोगों को इसके बजाय पानी का सेवन करने की सिफारिस करते हैं. घटना का वीडियो कुछ ही मिनटों में वायरल हो गया.

पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Water

1. यह जोड़ों को चिकनाई देता है

जोड़ों और रीढ़ की डिस्क में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है. लंबे समय तक निर्जलीकरण जोड़ों की सदमे-अवशोषित क्षमता को कम कर सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है.

2. यह लार और बलगम बनाता है

लार हमारे भोजन को पचाने में हमारी मदद करती है और मुंह, नाक और आंखों को नम रखती है. यह घर्षण और क्षति को रोकता है. पानी पीने से मुंह भी साफ रहता है. मीठे पेय पदार्थों के बजाय इसका सेवन दांतों की सड़न को भी कम कर सकता है.

3. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है

रक्त 90 प्रतिशत से अधिक पानी है, और रक्त शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन पहुंचाता है. यह पानी का सबसे बड़ा फायदा है.

4. त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करता है

निर्जलीकरण के साथ, त्वचा विकारों और समय से पहले झुर्रियों की चपेट में आ सकती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है.

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5. संवेदनशील ऊतकों को कुशन करता है

डिहाइड्रेशन मस्तिष्क की संरचना और कार्य को प्रभावित कर सकता है. यह हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी शामिल है. लंबे समय तक निर्जलीकरण से सोचने और तर्क करने में समस्या हो सकती है.

6. शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है

त्वचा की बीच की परतों में जमा पानी शरीर के गर्म होने पर पसीने के रूप में त्वचा की सतह पर आ जाता है. जैसे ही यह वाष्पित होता है, यह शरीर को ठंडा करता है.

7, पाचन तंत्र इस पर निर्भर करता है

आंत को ठीक से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. डिहाइड्रेशन से पाचन समस्याएं, कब्ज और अत्यधिक अम्लीय पेट हो सकता है. इससे सीने में जलन और पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है.

8. शरीर के अपशिष्ट को बहा देता है

पसीने और मूत्र और मल को हटाने की प्रक्रियाओं में पानी की आवश्यकता होती है. इसलिए पानी का सेवन शरीर को साफ रखने में भी फायदेमंद है.

9. ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है

पानी की कमी से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से इसे कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

10. यह किडनी खराब होने से बचाता है

किडनी शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करते हैं. अपर्याप्त पानी से किडनी की पथरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

कर्बोनेटेड ड्रिंक (सॉफ्ट ड्रिंक) के नुकसान | Disadvantages Of Carbonated Drinks (Soft Drinks)

1. हाई शुगर कंटेट

कई शीतल पेय में शुगर होती है. बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है और हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है. इसके अतिरिक्त, कई सोडा में उनके प्राथमिक चीनी घटक के रूप में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप या एचएफसीएस होते हैं. एचएफसीएस अग्न्याशय पर दबाव डाल सकता है और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है.

2. वजन बढ़ना

वजन तब बढ़ता है जब आप अपने शरीर के बर्न होने से अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं. इसके अतिरिक्त, मीठे-स्वाद वाले सोडा भूख संकेतों को बाधित कर सकते हैं और अन्य शुगर वाली ड्रिंक्स के लिए लालसा को बढ़ावा दे सकते हैं.

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3. कैल्शियम की कमी

मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम एक आवश्यक खनिज है. उच्च मात्रा में फॉस्फोरिक एसिड और साइट्रिक एसिड, सोडा में सामान्य तत्व, आपकी हड्डियों से कैल्शियम को समाप्त कर सकते हैं और कैल्शियम अवशोषण को कम कर सकते हैं. महिलाओं में, इससे हड्डियों का खराब विकास या ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है.

4. डायबिटीज

डायटरी सोडा को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है. सोडा से आपको जो शुगर स्पाइक मिलता है, वह शरीर को उस शुगर को आपके लीवर में फैट में बदलने के लिए मजबूर करता है.

5. दांत की सड़न

वास्तव में, कई अध्ययनों से पता चला है कि सोडा आपके दांतों के लिए कितना हानिकारक हो सकता है. इसलिए सोड़ा के सेवन से परहेज करना ही बेहतर है.

6. पेट की चर्बी बढ़ती है

सोडा में मौजूद रिफाइंड शुगर जल्दी अवशोषित हो जाती है, जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ जाता है. ब्लड शुगर में यह अचानक वृद्धि इंसुलिन के उत्पादन को ट्रिगर करती है और उस चीनी को वसा में बदल सकती है - विशेष रूप से आपकी कमर के आसपास के पाउंड में.

7. किडनी की समस्या

किडनी की पथरी समय के साथ किडनी में खनिजों के संचय का परिणाम होती है, जो अंततः मूत्रमार्ग से होकर गुजरती है. दुर्भाग्य से, नियमित सोडा की आदतों वाले लोग इस अप्रिय स्थिति के लिए अधिक जोखिम में हैं; अत्यधिक चीनी की खपत और डिहाइड्रेशन दोनों किडनी की पथरी के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता