इन 5 वजहों से बहुत तेजी से बढ़ सकता है बैली फैट, पेट कम करने में मदद करेंगी ये चीजें, जानिए...

Belly Fat: पेट की चर्बी एक स्वास्थ्य समस्या है जो अनेक लोगों को परेशान करती है. यहां हम आपको बताएंगे कि पेट की चर्बी बढ़ने 5 मेन कारण क्या है और इसे कम करने के लिए क्या कर सकते हैं.

इन 5 वजहों से बहुत तेजी से बढ़ सकता है बैली फैट, पेट कम करने में मदद करेंगी ये चीजें, जानिए...

ज्यादातर लोगों का मोटापा अक्सर पेट के चर्बी के कारण होता है.

pet ki charbi kaise kam kare: मोटापा न भद्दा लगता है बल्कि यह सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है. आज के समय में मोटापा और खाकर पेट की चर्बी बढ़ना आम बात हो गई है. हर कोई चाहता है कि पेट सपाट हो और बॉडी फिट हो. आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पेट की चर्बी बढ़ना कोई बड़ी बात नहीं है. ज्यादातर लोगों का मोटापा अक्सर पेट के चर्बी के कारण होता है. कुछ चीजें हैं जो पेट की चर्बी बढ़ने का कारण बनती है. यहां हम आपको बताएंगे कि पेट की चर्बी बढ़ने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और इसे कम करने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 बड़े रोगों में मददगार हो सकता है करी पत्ता का सेवन, कई औषधीय गुणों से है भरपूर, जानिए फायदे

किन कारणों से बढ़ती है पेट की चर्बी? | What are the reasons why belly fat increases?

1. अनहेल्दी डाइट: ज्यादातर तली और मिठाईयों का सेवन करना, प्रोसेस्ड फूड्स का ज्यादा सेवन करना और बाहर का खाना खाना पेट की चर्बी को बढ़ा सकता है. हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज से मिलने वाले एनर्जी की सही मात्रा में न आना भी एक कारण हो सकता है.

2. बहुत ज्यादा तनाव: तनाव या स्ट्रेस का सामना करना भी पेट की चर्बी को बढ़ा सकता है. यह हार्मोनल बदलाव का कारण बन सकता है, जिससे शरीर में वसा जमा होता है.

3. अव्यवस्थित नींद: नियमित नींद लेना बहुत फायदेमंद है. कम नींद लेने से शरीर में हार्मोनल असंतुलन होता है जिससे पेट की चर्बी बढ़ सकती है.

4. कम पानी पीना: पानी की कमी से शरीर में बहुत ज्यादा तरलता रहती है और इससे पेट की चर्बी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: माता पिता की ये 5 गलतियां बच्चों का कॉन्फिडेंस कर सकती हैं कमजोर, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

5. कम व्यायाम: बैठे रहना और कम शारीरिक गतिविधि करना भी पेट की चर्बी को बढ़ा सकता है. व्यायाम और नियमित शारीरिक गतिविधि करना पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है.

पेट की चर्बी कम करने के उपाय | Ways to reduce belly fat

  • हेल्दी डाइट लें, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज और प्रोटीन वाले फूड्स.
  • नियमित व्यायाम करें, जैसे कि जॉगिंग, योग और वेट ट्रेनिंग.
  • हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पिएं.
  • नींद पूरी करें, कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें.
  • तनाव को कम करने के लिए ध्यान और मेडिटेशन का सहारा लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)