गर्मियों का ये साग जोड़ों में एक बूंद भी जमा नहीं होने देगा यूरिक एसिड, गाउट रोगी झट से डाइट में कर लें शामिल

Uric Acid Ghatane Ke Upay: गर्मियों में हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए एक साग है जो काफी फायदेमंद हो माना जाता है. ये गाउट में जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत दिला सकता है.

गर्मियों का ये साग जोड़ों में एक बूंद भी जमा नहीं होने देगा यूरिक एसिड, गाउट रोगी झट से डाइट में कर लें शामिल

High Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये साग काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • इस साग का नाम है पटशाक या पटुआ साग है.
  • ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है.
  • यूरिक एसिड के मरीजों के लिए पटुआ का साग खाने के कई फायदे हैं.

High Uric Acid: जब यूरिक को कंट्रोल करने की बात आती है तो हमारा ध्यान सबसे पहले डाइट पर जाता है. सभी जानते हैं कि शरीर में हाई यूरिक लेवल बढ़ने के पीछे हमारा खानपान भी शामिल है. हालांकि कुछ चीजें हैं जो हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में मदद कर सकती है. खासकर गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए एक साग काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप भी अपने हाई यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालना चाहते हैं तो आपको आज से ही साग का सेवन शुरू कर देना चाहिए. इस साग का नाम है पटशाक या पटुआ साग है. भारत में बिहार, बंगाल और पहाड़ी इलाकों में इसे खूब खाया जाता है. इसे गर्मियों की खास सब्जी (Pat Shak) माना जाता है और माना ये भी जाता है कि पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए इस साग सेवन करना बेहद फायदेमंद है.

दही में क्या मिलाकर लगाने से आता है चेहरे पर निखार, ये 5 एंटी एजिंग चीजें ला देंगी चेहरे पर रौनक

पटुआ कैसे कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड लेवल?

पटुआ साह यूरिक एसिड कंट्रोल करने का नेचुरल उपाय साबित हो सकता हैं. यूरिक एसिड के मरीजों के लिए पटुआ का साग खाने के कई फायदे हैं. माना जाता है कि सब्जियां आपके प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को तेज करती हैं और प्यूरीन को पचाने में मदद कर सकती हैं, जिससे शरीर में यूरिक एसिड जमा नहीं हो पाता. इसी वजह से हाई यूरिक एसिड रोगियों को इस साग का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

यूरिक एसिड को कम करने के ये तरीके भी हैं कारगर

1. सबसे पहले आपको अपने प्यूरीन रिच फूड्स का सेवन कम करने की जरूरत है, जिसमें रेड मीट, कुछ दालें, बहुत ज्यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल हैं.
2. अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि बहुत ज्यादा शुगर यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है.
3. आपको ये ध्यान रखना है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें जिससे आपको यूरिक एसिड का लेवल लो करने में मदद मिले.
4. आपको हेल्दी वेट बनाए रखने की भी जरूरत है. अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो आज ही सोचें कि कैसे आप एक फिट बॉडी पा सकते हैं.
5. फल खाना सबसे अच्छा उपाय है. फलों में सेब और बेरीज खाना फायदेमंद माना जाता है.
6. डेयरी का सेवन कम करें. अगर आप दूध दही का खूब सेवन करते हैं तो आज से ही इसे कम करने पर ध्यान दें.

सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.