विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 ड्राई फ्रूट्स का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, सेहत को होते हैं ये 5 बड़े लाभ

dry fruits water for health: ड्राई फ्रूट्स का पानी भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ देता है. बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता है किस ड्राई फ्रूट का पानी पीना चाहिए. तो चलिए यहां हम बता रहे हैं ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में...

इन 5 ड्राई फ्रूट्स का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, सेहत को होते हैं ये 5 बड़े लाभ
इन ड्राई फ्रूट्स के पानी में गुणों का भंडार होता है

dry fruit water benefits: ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारे रूटीन का अहम हिस्सा है, लेकिन क्या आपने कभी इन फलों के पानी के फायदों के बारे में सुना है? यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इन ड्राई फ्रूट्स के पानी में गुणों का भंडार होता है जो हमारे शारीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ड्राई फ्रूट्स अपने आप में न्यूट्रिशन का पावरहाउस हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स का पानी भी सेहत के लिए कमाल कर सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिनका पानी सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: इस पेड़ की पत्तियों को चबाने से पाचन, मुंह और ब्लड प्रेशर की समस्या में मिल सकती है मदद, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

इन ड्राई फ्रूट्स के पानी का सेवन बेहद फायदेमंद | Consuming water from these dry fruits is very beneficial

1. बादाम (Almonds)

बादाम का पानी विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा के स्वस्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से पिगमेंटेशन और सूजन में कमी हो सकती है.

2. किशमिश (Raisins)

किशमिश का पानी विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को सुधारता है. यह आपके खांसी और सर्दी में भी लाभकारी हो सकता है.

3. अंजीर (Fig)

अंजीर का पानी फॉलिक एसिड, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हार्ट हेल्थ को सुधारता है और मोटापे को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 तरह के लोगों को होती है विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत और बहुत लोग हल्के में लेने लगते हैं इसे

4. काजू (Cashews)

काजू का पानी मैग्नीशियम, जिंक और पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारता है.

5. खजूर (Dates)

खजूर का पानी आयरन, पोटैशियम और बी विटामिन से भरपूर होता है, जो शरीर के एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है और खून की कमी को दूर करता है.

इन ड्राई फ्रूट्स के पानी का सेवन करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Self Care Day 2024: शरीर में होने वाले ये 8 बदलाव बताते हैं, आपको सेल्फ केयर की है बहुत ज्यादा जरूरत
इन 5 ड्राई फ्रूट्स का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, सेहत को होते हैं ये 5 बड़े लाभ
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल
Next Article
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;