बाबा रामदेव का दावा बना ली कोरोनावायरस की दवा 'Coronil और 'Swasari, कहा सौ फीसदी फायदेमंद

योग गुरु स्वामी रामदेव (Baba Ramdev) ने कोरोनावायरस की दवा (Patanjali launch Coronavirus Medicine) 'कोरोनिल' (Coronil) को मंगलवार को बाजार में उतारा और दावा किया कि आयुर्वेद पद्धति से जड़ी बूटियों के गहन अध्ययन और शोध के बाद बनी यह दवा शत प्रतिशत मरीजों को फायदा पहुंचा रही है.हालांकि COVID-19 के किसी भी वैकल्पिक इलाज का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, यहां तक कि कई देशों द्वारा टीकों का परीक्षण किया जा रहा है.

बाबा रामदेव का दावा बना ली कोरोनावायरस की दवा 'Coronil और 'Swasari, कहा सौ फीसदी फायदेमंद

योग गुरु स्वामी रामदेव (Baba Ramdev) ने कोरोनावायरस की दवा (Coronavirus Medicine) 'कोरोनिल' (Coronil) को मंगलवार को बाजार में उतारा और दावा किया कि आयुर्वेद पद्धति से जड़ी बूटियों के गहन अध्ययन और शोध के बाद बनी यह दवा शत प्रतिशत मरीजों को फायदा पहुंचा रही है. यहां पतंजलि योगपीठ (Patanjali Yogapith) में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि पूरे विश्व में पहला ऐसा आयुर्वेदिक संस्थान है जिसने जड़ी बूटियों के गहन अध्ययन और शोध के बाद कोरोना महामारी की दवाई प्रमाणिकता (Coronavirus Drug) के साथ बाजार में उतारी है. उन्होंने कहा कि यह दवाई (Patanjali launch Coronavirus Medicine) शत प्रतिशत मरीजों को फायदा पहुंचा रही है. हालांकि COVID-19 के किसी भी वैकल्पिक इलाज का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, यहां तक कि कई देशों द्वारा टीकों का परीक्षण किया जा रहा है।

कोविड-19 से बचाव के लिये मानव एंटीबॉडी की खोज

उन्होंने कहा कि 100 मरीजों पर नियंत्रित क्लिनिकल ट्रायल किया गया जिसमें तीन दिन के अंदर 69 प्रतिशत और चार दिन के अंदर शत प्रतिशत मरीज ठीक हो गये और उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव से नेगेटिव हो गयी. बाबा रामदेव ने कहा, “यह इतिहास की बहुत बड़ी घटना है.'' उन्होंने इस संबंध में कटाक्ष भी किया और कहा कि हो सकता है कि कई लोग इस दवाई पर संदेह करें और 'कहें कि यह कैसे हो सकता है.' 

कोविड-19 का डर, 8 साल की संक्रमित बेटी के साथ रहने से मां ने किया इनकार

रामदेव ने कहा कि हम 'कोरोनिल' को पतंजलि योगपीठ से पूरे विश्व के लिए लॉन्च कर रहे हैं और पूरे आयुर्वेद जगत के लिए यह बहुत ही गर्व का विषय है. उन्होंने कहा कि आगामी सोमवार तक वह एक ऐप जारी करेंगे जिससे लोगों को घर बैठे-बैठे कोरोना की तीनों दवाइयां मिल जाया करेंगी. स्वामी रामदेव ने कहा कि हम आने वाले समय में कोरोना के कारण गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती हुए मरीजों पर भी अपनी दवाई का परीक्षण करेंगे. 

उन्होंने कहा कि अभी इस दवा का परीक्षण कोरोना संक्रमण के पहले और दूसरे चरण के मरीजों पर हुआ है जिन्हें शत-प्रतिशत फायदा हुआ है. रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इस दवा के अनुसंधान में पतंजलि और जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के चिकित्सकों ने संयुक्त रूप से परीक्षण और क्लीनिक ट्रायल किया. साथ ही बताया कि अनुसंधान का कार्य अभी जारी रहेगा. (भाषा)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Coronavirus Updates: दिल्ली सरकार ने नर्सिंग होम्स को ‘कोविड-19 नर्सिंग होम' बनाने का फैसला वापस लिया

Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए जबरदस्त हैं ये 3 योगासन, रोजाना सुबह करें अभ्यास!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips: लॉकडाउन के बाद जा रहे हैं पार्लर या सैलून, इन 11 बातों का रखें ध्यान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)