विज्ञापन
Story ProgressBack

आग सेंकने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, पढ़ लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं सेहत के साथ ये खिलवाड़

Baking Fire Side Effects: भले ही आग सेंकना सर्दी से बचने का एक अच्छा और सुखद तरीका लगतो हो, लेकिन ये सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक हो सकता है. यहां हम आग सेंकने के कुछ बड़े नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
आग सेंकने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, पढ़ लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं सेहत के साथ ये खिलवाड़
Baking Fire Side Effects:आग सेंकना जितना सुखद लगता है यह स्वास्थ्य के लिए उतना ही खतरनाक है.

Aag Sekne Ke Nuksan: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बहुत से लोग आग सेंकते हैं. सदियों में ये पुरानी परंपरा रही है जो सांस्कृतिक सीमाओं को पार करती है, आग की लपटों से निकलने वाली अनूठी सुगंध और गर्माहट के जरिए लोगों को एक साथ लाती है. इन सभी चीजों से परे क्या आप जानते हैं सर्दियों में आग सेंकना जितना सुखद लगता है यह स्वास्थ्य के लिए उतना ही खतरनाक हो सकती है. खासकर आप इसे बंद कमरे में जलाते हैं. जलती हुई लकड़ी से निकलने वाले धुएं के सांस लेने से बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड जैसे हानिकारक यौगिक निकल सकते हैं. अगर आप भी सर्दियों में बहुत ज्यादा आग सेंकना पसंद करते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे बार-बार आग सेंकना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

घर में आग जलाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of burning fire in house

1. घर के अंदर एयर क्वालिटी

लकड़ी जलाने से कार्बन मोनोऑक्साइड, पार्टिकुलेट मैटर और कार्बनिक यौगिक जैसे हानिकारक प्रदूषक निकल सकते हैं. इन प्रदूषकों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से कई हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं, अस्थमा जैसी मौजूदा कंडिशन बढ़ सकती हैं और इनडोर एयर क्वालिटी खराब हो सकती है.

2. रेस्पिरेटरी प्रोब्लम्स

आग से निकलने वाला धुआं श्वसन तंत्र में जलन पैदा कर सकता है, जिससे खांसी, घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस या पहले से मौजूद रेस्पिरेटरी कंडिशन वाले लोगों में लक्षण बढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में विटामिन डी की कमी देती है भयंकर नुकसान, इन 4 तरीकों की मदद से करें Vitamin D की कमी को पूरा

3. कार्बन मोनोऑक्साइड टॉक्सिटी

लकड़ी जलाने से कार्बन मोनोऑक्साइड, एक रंगहीन और गंधहीन गैस पैदा हो सकती है. कार्बन मोनोऑक्साइड में सांस लेने से टॉक्सिटी हो सकती है, जिससे सिरदर्द, चक्कर आना, मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं और गंभीर मामलों में यह घातक हो सकता है.

4. आंख और त्वचा में जलन

आग से निकलने वाला धुआं और कण आंखों और स्किन में जलन पैदा कर सकते हैं. लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों में असुविधा, लालिमा और ड्राईनेस हो सकती है, साथ ही त्वचा में जलन भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी

5. मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है

हीट के लगातार संपर्क से तनाव और चिंता बढ़ सकती है. इसके अलावा सर्दियों के दौरान घर में लगातार गर्मी की कमी मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर सकती है.

सर्दियों के दौरान आग का उपयोग करते समय सुरक्षा और वेंटिलेशन का ध्यान रखें और हेल्थ रिस्क को कम करने के लिए सावधानी बरतें.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
आग सेंकने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, पढ़ लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं सेहत के साथ ये खिलवाड़
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;