विज्ञापन

गंजी खोपड़ी पर भी तेजी से उग सकते हैं नए बाल? बस हफ्ते में 3 बार लगाएं ये चीज, गंजेपन से मिल सकती है राहत

Naye Baal Kaise Ugaye: अगर आप भी गंजेपन से परेशान हैं, तो इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर बालों का दोबारा बालों को ग्रो करने में मदद पा सकते हैं. धैर्य और नियमितता से ही आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं.

गंजी खोपड़ी पर भी तेजी से उग सकते हैं नए बाल? बस हफ्ते में 3 बार लगाएं ये चीज, गंजेपन से मिल सकती है राहत
Hair Growth Oil: बाल हमारी पर्सानालिटी को बिल्ड करते हैं

Hair Regrowth Home Remedies In Hindi: आजकल लोग बाल झड़ने से बहुत परेशान हैं. खासकर 30 से 40 की उम्र के लोग इससे बहुत ज्यादा जूझ रहे हैं. कुछ लोगों में ये गंजेपन की हद तक पहुंच चुका है. बदलती लाइफस्टाइल, तनाव और गलत खानपान इसके प्रमुख कारण हो सकते हैं. झड़ते बालों को देख लोग बहुत परेशान हो जाते हैं, क्योंकि बाल हमारी पर्सानालिटी को बिल्ड करते हैं और गंजापन बुढ़ापे के लक्षणों को दर्शाता है. ऐसे में युआवों में ये समस्या काफी डरावनी हो सकती है. हालांकि लोग बालों का झड़ना रोकने के उपाय भी करते हैं, लेकिन सही तरीका पता न होने से निराशा ही हाथ लगती है. बहुत से सवाल करते हैं गंजापन कैसे रोकें या बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं? अगर आपकी स्कैल्प पर बाल तेजी से झड़ रहे हैं या गंजापन आने लगा है, तो चिंता न करें. यहां हम एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्याज का रस और नारियल तेल

सामग्री:

2 बड़े प्याज
3 बड़े चम्मच नारियल तेल

विधि:

प्याज का रस निकालें: सबसे पहले प्याज को छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें. पीसने के बाद इसे एक कपड़े से छानकर रस निकाल लें. प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

नारियल तेल मिलाएं: अब इस प्याज के रस में नारियल तेल मिलाएं. नारियल तेल में विटामिन ई और अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और स्कैल्प को नमी प्रदान करते हैं.

लगाएं: तैयार मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. जहां पर गंजापन है, वहां खास ध्यान दें. हल्के हाथों से मसाज करें ताकि मिश्रण खोपड़ी में अच्छी तरह से समा जाए.

छोड़ दें: इस मिश्रण को कम से कम 30 मिनट तक स्कैल्प पर लगा रहने दें. आप इसे रातभर भी छोड़ सकते हैं ताकि मिश्रण स्कैल्प में अच्छे से समा जाए.

धोएं: इसके बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें. सप्ताह में 2-3 बार इस नुस्खे को अपनाएं.

इस नुस्खे के फायदे:

बालों का गिरना कम होता है: प्याज का रस बालों की जड़ों को मजबूती देता है और बालों का गिरना कम करता है.
नए बालों का उगना: सल्फर बालों की ग्रोथ को प्रेरित करता है और गंजेपन की समस्या को कम करता है.
स्कैल्प की सेहत में सुधार: नारियल तेल खोपड़ी की सूखी और रूखी त्वचा को नमी देता है और उसे स्वस्थ बनाता है।

याद रखें, किसी भी घरेलू उपाय को इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा पर इसका टेस्ट जरूर कर लें ताकि किसी प्रकार की एलर्जी या साइड इफेक्ट से बचा जा सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
गंजी खोपड़ी पर भी तेजी से उग सकते हैं नए बाल? बस हफ्ते में 3 बार लगाएं ये चीज, गंजेपन से मिल सकती है राहत
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com