आप भी अपनी ऑयली स्किन से हैं परेशान तो एक्सपर्ट ने बताए स्किन को साफ और चमकदार बनाने के 9 उपाय

Oily Skin Care: यह ध्यान रखना जरूरी है कि ऑयली स्किन को ठीक करने के लिए कुछ चीजों से परहेज और कुछ को अपने रूटीन में शामिल किया जाए. यहां एक्सपर्ट के बताए गए कुछ टिप्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

आप भी अपनी ऑयली स्किन से हैं परेशान तो एक्सपर्ट ने बताए स्किन को साफ और चमकदार बनाने के 9 उपाय

विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) की कमी से भी स्किन ऑयली हो सकती है.

Skin Care Tips: ऑयली स्किन वाले लोगों में सीबम ज्यादा बनने लगता है, जो स्किन में पाई जाने वाली ग्लैंड्स से प्रोड्यूस नेचुरल ऑयल है. सीबम के इस एक्स्ट्रा लेवल से स्किन डल और चिपचिपी दिखने लगती है. ऑयली स्किन में आमतौर पर स्किन पोर्स बढ़ने लगते हैं इसके साथ ही मुंहासे निकलने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऑयली स्किन के कारण कई हो सकते हैं जिनमें आनुवंशिकी, हार्मोनल अनबैलेंस और पर्यावरणीय कारक शामिल हैं. एण्ड्रोजन जैसे हार्मोन भी सीबम को बढ़ा देते हैं. इसके अलावा, ह्यूमिड क्लाइमेट, गर्म मौसम और कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स जिनमें पेट्रोलियम-बेस्ड कॉम्पोनेंट होते हैं, जो ऑयली स्किन को बढ़ा सकते हैं.

हालांकि ऑयली स्किन को पूरी तरह से रोकना संभव नहीं है क्योंकि यह काफी हद तक जेनेटिक और हार्मोन बेस्ड होता है, लेकिन इसके प्रभाव को कम करने और ऑयल को कम करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने कुछ टिप्स शेयर कए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

ऑयली स्किन से निपटने के लिए एक्सपर्ट ने क्या बताया?

सबसे पहले अपनी डाइट में तेल की मात्रा कम करें. ऑयली/डीप फ्राई फूड्स खाने से बचें. मक्खन, पनीर, हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, बिस्कुट, केक, पेस्ट्री, चॉकलेट, चिकना फास्ट फूड और रेस्तरां के भोजन से बचें.

विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) की कमी से भी ऑयली स्किन हो सकती है.

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, डेली इतने गिलास पिएंगे तो घटने लगेगा पेट और शरीर का मोटापा

इसलिए अपनी डाइट में पालक, छोले जैसे राइबोफ्लेविन के स्रोतों को शामिल करें या बस जिंक से भरपूर बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट लें. जिंक हेल्दी स्किन के लिए मददगार साबित हुआ है. जिंक की कमी से मुंहासे और ऑयली स्किन हो सकती है.

अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी पीने से आपका शरीर टॉक्सिन्स फ्री होगा और सीबम को कंट्रोल करके संतुलन बनाए रखेगा, अपनी त्वचा को हेल्दी और चमकदार रखने के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं.

कभी भी मेकअप लगाकर न सोएं. आपकी स्किन को सांस लेने के लिए समय चाहिए, खासकर जब आप सो रहे हों और आपका शरीर रिकवरी की स्थिति में हो. चाहे आप कितनी भी थकी हुई हों, सोने से पहले हमेशा अपनी त्वचा से मेकअप साफ करें. हल्के मॉइस्चराइजर और एक गिलास पानी का प्रयोग करें ताकि आप चमकती त्वचा पा सकें.

एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए हमेशा हफ्ते में कम से कम एक बार मड पैक का उपयोग करें. ऑयली स्किन के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

तैलीय स्किन के लिए लैवेंडर बहुत अच्छा होता है. अपने चेहरे पर दिन में दो बार लैवेंडर वाटर से स्प्रे करें.

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो मांसाहारी भोजन से बचें. मांसाहारी भोजन में फैट की मात्रा ज्यादा होती है और इसे पचाना भी मुश्किल होता है, जिससे स्किन ऑयली हो जाती है.

हालांकि ऑयली स्किन और मुंहासों के बीच एक संबंध है, लेकिन ऑयली स्किन वाले सभी लोगों में मुंहासे नहीं होते हैं. ज्यादा से ज्यादा ताजी सब्जियां और उनका जूस पीना आपकी त्वचा को साफ करने में काफी मदद करेगा.

उनकी पोस्ट देखें:

यह ध्यान रखना जरूरी है कि ऑयली स्किन को मैनेज करना संभव है, लेकिन ऑयली स्किन को पूरी तरह से रोकना संभव नहीं है. हालांकि, लगातार स्किन केयर रूटीन अपनाने और हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने से ऑयली स्किन को कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.