न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए हरीतकी का सेवन करने के 5 गजब के फायदे, हेल्दी मेमोरी और डायजेशन के साथ मिलते हैं ये लाभ

आयुर्वेद में हरीतकी को मेंटल क्लीयरिटी, मेमोरी और फोकस को बढ़ा सकती है. हरीतकी का सेवन करने से मिलने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट यहां पढ़ें.

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए हरीतकी का सेवन करने के 5 गजब के फायदे, हेल्दी मेमोरी और डायजेशन के साथ मिलते हैं ये लाभ

हरीतकी का उपयोग कॉग्नेटिव फंक्शन और ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए क्या जाता है.

हरीतकी, जिसे टर्मिनलिया चेबुला के नाम से भी जाना जाता है, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर भारत में कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है. यह आयुर्वेदिक में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है और पाचन और ऑलओवर हेल्थ पर इसके सकारात्मक प्रभावों के लिए जानी जाती है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा इस जादुई जड़ी-बूटी के सेवन के कई फायदे शेयर करती हैं. यहां जानिए इस कमाल की जड़ी बूटी के क्या फायदे हैं और इसका सेवन कैसे किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ तो 1 महीने तक खा लीजिए ये 7 चीजें, सालों से लगे चश्मे को उतरने में नहीं लगेगी देर

उनकी पोस्ट देखें:

हरीतकी का सेवन करने फायदे | Benefits of Consuming Haritaki 

  • माना जाता है कि हरीतकी में हल्का रेचक प्रभाव होता है, जो हेल्दी मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ये सूजन और गैस जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में भी सहायता कर सकता है.
  • हरीतकी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सेलुलर डैमेज को कम करने में मदद करती है. ये इसके संभावित एंटी-एजिंग प्रभावों में योगदान कर सकता है.
  • हरीतकी का उपयोग पारंपरिक रूप से एक डिटॉक्सीफायर के रूप में और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए किया जाता है. ये लिवर के कार्य में सहायता कर सकता है और सिस्टम को साफ करने में सहायता कर सकता है.
  • इसमें कफ निस्सारक और म्यूकोलाईटिक गुण होते हैं, जो इसे श्वसन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं. इसका उपयोग आमतौर पर खांसी, ब्रोंकाइटिस और अन्य रेस्पिरेटरी कंडिशन के लिए किया जाता है.
  • ऐसा माना जाता है कि हरीतकी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों के प्रति आफकी रोग प्रतिरोधी क्षमता में इजाफा होता है.

हालांकि हरीतकी का उपयोग सदियों से किया जा रहा है और इसके पारंपरिक उपयोग हैं, इसके कई स्वास्थ्य लाभों पर वैज्ञानिक शोध अभी भी सीमित है. किसी भी हर्बल सप्लीमेंट की तरह इसे अपने रूटीन में शामिल करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेनी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)